मकरस्थ चंद्रफल | Moon Aspecting Capricorn Sign

मकरस्थ चंद्रमा के होने पर जातक में भावनाओं का ज्वार रहता है जिसमें वह निरंतर मंथन करता रहता है. वह किसी जोखिम से दूर ही रहना चाहता है. अपने यथार्थवादी लक्ष्यों और स्पष्ट सीमाओं को समेटे हुए कार्य करताहै. वह ज्यादा सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं और हर स्थिति के लिए आगे की योजना बनाकर चलने वाला होता है. किसी गलत कार्यों को करने की चाह उसमें नहीं होती है. यहां व्यक्ति अपना ही सबसे बड़ा आलोचक बनता है.

यह स्थिति उसके लिए काफी मुश्किल भी हो सकती है. वह अक्सर एक कटु व्यवहार वाला व्यक्ति हो सकता है परंतु यह इसलिए कि वह खुद की संवेदनशीलता को छिपाने की कोशिश करता है. वह अपनी गलतियों और कमजोरियों का दर्द जानता हैं, और उन्हें दूर करने के प्रयास भी करता है जिससे सही कार्य पूर्ण किया जा सके.

व्यक्ति को गीत संगीत को समझने की चाह बनी रहती है. सत्य व धर्मपालक के रूप में भी कार्य कर सकता है. क्रोध अधिक नहीं करता है. परंतु वासनाओं से ग्रस्त भी रह सकता है. इनमें उत्साह की कमी देखी जा सकती है. विचारों और प्रक्रत्ति से शांत स्वभाव वाला हो सकता है. लेकिन वास्तविकता में वह सिर्फ अपनी भावनाओं को सार्वजनिक रूप से दर्शाने में संकोच करता है.

दूसरों की आँखों में सम्मानजनक होना चाहते हैं. रोगी और बहुत थोड़ा सहन करने में सक्षम, कर्तव्य के प्रति निष्ठावान होते हैं. महत्वाकांक्षी और इच्छाशक्ति की मजबूत स्थिति इनमें होती है. भावनाओं के साथ सौदा नहीं करते है क्योंकि ऎसा होने पर खुद के भीतर बीमारी या अवसाद का कारण बन सकता है. मकर राशि में चंद्रमा के सम्मानजनक और दृढ़ होने की बात कही गई है.ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं और बेकार कार्यों में समय खराब करना पसंद नहीं है. वह दूसरों को प्रेरित कर सकते हैं.

कुंभस्थ चंद्रफल | Moon Aspecting Aquarius

कुंभस्थ चंद्रमा के होने पर व्यक्ति बहुत चौकस रहता है. वह दृढ़ चरित्र का कुछ अहंकारी हो सकता है. वह दूसरों से हटकर अपने में रहने वाला रह सकता है मुख्यधार से खुद को अलग करता है. आदर्शवादी और प्रगतिशील हो सकता है. उसके मन में ईर्ष्या, भय और अधिकार की भावनाएं नहीं रहती है. वह किसी भी तरह से इस तरह की क्षुद्र भावनाओं से ऊपर हैं.

इससे प्रभावित होने पर जातक बहुत जिद्दी हो सकता है.स्वतंत्र रहकर कार्य करने की चाह रखता है. अपने परिवार में बहुत सम्मान पाते हैं और अक्सर उनकी उपलब्धियों की बड़ाई होती है. विचारों में रूढ़िवादीता भी देखने को मिल सकती है.

कुंभ राशि में चंद्रमा के होने पर जातक में क्रोध हो सकता है. दूसरों की मंशा और व्यवहार को समझने में योग्य होता है. अक्सर अपने खुद के साथ संपर्क खो देते हैं. कभी-कभी वास्तविकता से भी दूर हो सकता है. आलस्य भी इनमें खूब होता है. आर्थिक रूप से अच्छी स्थिति को पाते हैं. व्यक्ति में उदारता भी देखी जा सकती है.व्यक्ति तीव्र और सहज होता है. बौद्धिक क्षमता अच्छी रहती है.मन से चंचल स्वभाव का बच्चों के समान होता है. हास्य और मनोविनोद की प्रवृत्ति इनमें रहती है.

मीनगत चंद्रफल | Moon Aspecting Pisces Sign

वफादार और भरोसेमंद हैं और दोस्त बनाते हैं. आलोचना परेशान नहीं होते. मीनस्थ चंद्रमा के होने पर जातक में मजबूत मानसिक क्षमताओं की संभावनाएं होती है. व्यवहार से दयालु और प्यार से भरे हुए होते हैं. मनुष्य धीर गंभीर भी होता है. वाकपटुता अच्छी होती है.

यह अक्सर अपने सपनों में खोए से रहते हैं. वास्तविकता के साथ अभिभूत हो सकता है. दूसरों के बारे में परवाह करने वाले होते हैं. बहुत प्रतिभाशाली कलाकारों में स्थान पाते हैं. चीजों को समझने की एक अलौकिक क्षमता होती है. जातक एक प्रतिभाशाली लेखक, संगीतकार या कलाकार हो सकता है.साहचर्य की जरूरत है, बहुत संवेदनशील होते हैं, आसानी से अपमान, अस्वीकृति और आलोचना से आहत हो सकते हैं.

"चंद्रराशि दृष्टि योगफल - भाग 1"

"चंद्रराशि दृष्टि योगफल - भाग 2"

"चंद्रराशि दृष्टि योगफल - भाग 3"