कर्कस्थ शुक्र का योगफल | Venus Aspecting Cancer

कर्कस्थ शुक्र के होने पर जातक कई प्रकार की सुंदर वस्तुओं से सुशोभित होता है. व्यक्ति में भावनाओं और इच्छाओं का संसार समाया होता है. वह सभी वस्तुओं को बहुत विस्तृत रूप से देखता है. अपने मन में उठने वाली तरंगों से अभिभूत रहता है. व्यक्ति को पद प्रतिष्ठा में वृद्धि दिलाने में सहायक बनती है. यात्राएं सफल रहती हैं छोटी यात्राएं सुखद व सुफलदायक हो सकती हैं. बहनों की संख्या अधिक रह सकती है उनके साथ प्रेम अधिक रहता है उनके साथ खुशहाल और सुखी रहते हैं.

जातक को प्रयत्नों में सफलता की प्राप्ति भी काफी हद तक प्राप्त होती है. माता के प्रति व्यक्ति का विशेष स्नेह रहता है. व्यक्ति उत्साही और स्फूर्तिवान रह सकता है लेकिन कोमलता से पूर्ण भी होता है. लोगों से इनके सम्पर्क अधिक बने रहते हैं.शुभ कृत्य के आयोजन में तत्पर रहने वाले हो सकते हैं. स्त्री वर्ग का साथ इन्हें रूचिकर लगता है व स्त्री वर्ग की ओर इनका झुकाव अधिक रहता है. महंगे और स्वादिष्ट भोजन के अवसर मिलते हैं. मंहगी चीजों के लिये यह अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं.ललितकला, संगीत व साहित्य में इनकी रूचि रहती है.

जातक अपनी सुविधा और विलास के साधनों पर अधिक धन खर्च कर सकते हैं अत: इन्हें अपने खर्चो पर नियंत्रण रखना चाहिए. इनका विपरीत लिंगी से लगाव बढ़ता है. विरोधी और प्रतिद्वन्दी नुकसान पहुंचाने का प्रयत्न कर सकते हैं. मित्र और सहयोगियों का साथ पाने में सफल रहते हैं. आकर्षक और नीतिवान होते हैं. कोमल स्वभाव के गुणी कला से पूर्ण होते हैं. किसी वस्तु से जल्द ही प्रभावित हो जाते हैं. अभिलाषाओं और इच्छाओं की पूर्ति हेतु चाह अधिक रहती है किंतु उनके प्रति अधिक कर्मठता नहीं ला पाते हैं कोमल स्वभाव से युक्त रहते हैं.

सिंहस्थ शुक्र का योगफल | Venus Aspecting Leo

सिंहस्थ शुक्र के होने पर व्यक्ति सुख और आनंद की अनुभूती पाने में सफल रहता है. जातक का आत्मविश्वास बेहतर रहता है. मित्रों के सम्मुख सहयोगात्मक स्थिति को पाने में सफल होता है दोस्त मददगार होते हैं. प्रेम और संतान के सुख से फलिभूत रहने वाला होता है. जातक को स्त्रियों के सहयोग से धन की प्राप्ति होती है. खर्चे थोडे से ज्यादा हो सकते हैं. आप कीमती वस्तुओं के प्रति आकर्षित रहते हैं. और इन वस्तुओं पर यह कुछ ज्यादा ही खर्चे कर सकते हैं.

व्यक्ति का मनोबल कुछ कम रहता है परंतु वह अपने प्रयासों में कमी नहीं करता है. सुखों की प्राप्ती होते हुए भी जातक स्वभाव से कुछ दुखी रह सकता है. उपकार के भावना इनमें रहती है. यह गुरू और ब्राह्मणों की आज्ञा का पालन करने वाला होता है परंतु इसमें घमंड भी रहता है. अपनी तथा अपने परिवार की स्थिति को ध्यान में रखकर ही खर्चे करें तो अच्छा रहेगा. जातक को वाणी पर भी संयम रखना जरूरी होता है कटुता के उपयोग से इन्हें बचे रहना चाहिए.

जातक गुरूजनों और ब्राह्मणों की आज्ञा का पालन करने वाला होता है वह बहुत सी चिंताओं से घिरा रहता है. जातक को दिखावे से बचना होगा जो भी जैसा भी हो स्वाभाविक ढंग से काम करे तो अनुकूल फल की प्राप्ति हो सकती है. नई योजनाएं और नए प्रस्ताव में लगा रहता है. पैतृकव्यापार-व्यवसाय में तत्पर रहता है. उच्चस्थ पदाधिकारियों से सहयोग और समन्वय को पाने में सफल रहता है.

कन्यागत शुक्र का योगफल | Venus Aspecting Virgo

कन्यागत शुक्र के होने से जातक प्रसन्नचित रहता है, चिंताओं से मुक्त रहता है अधिक तनाव को अपने पर हावी नहीं होने देता है. कार्यों को चतुरता के साथ पूरा करने में लगा रहता है. अपने चातुर्य की अभिव्यक्ति में काफी सजग रहता है. सेवा भाव का गुण इसमें सदैव बना रहता है. यह दूसरों की सहायता करने में प्रसन्नता का अनुभव करता है. भूमि, भवन, वाहन, मातृ सुख, यश और धन की प्राप्ति में लगा रहता है. कोई महत्वपूर्ण पद भी मिल सकता है.

आय के स्रोत अधिक बने रहते हैं. भाई बहिनों का साथ मिलता है. यात्राओं से लाभ होता है. खर्चे अधिक होते हैं. प्रतिष्ठा और सम्मान में प्रचुर वृद्धि होती है. अपने कार्य क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त करते हैं. संग्रहशील होते हैं विलास सामग्री पर भी व्यय करते हैं. विपरीत परिस्थितियों से कुशलता से निपटने की कोशिश करते हैं.

माता पिता और गुरूजनों से संबंध अति मधुर रहते हैं. उच्च पदस्थ लोगों से सम्मान प्राप्त होता है. विपरीत परिस्थितियों से सही तौर पर निपटने की क्षमता का विकास होता है. धन कमाने हेतु बहुत से प्रयत्न करने पड़ते हैं. कन्या संतती पाने वाला, तीर्थ या सभा का विद्वान होता है.

"शुक्रगत स्थिति का योगफल - भाग 1"

"शुक्रगत स्थिति का योगफल - भाग 3"

"शुक्रगत स्थिति का योगफल - भाग 4"