सिंह लग्न के चौथे नवांश का स्वामी कर्क है इस नवांश में जन्मे जातक पर सूर्य व चंद्रमा का प्रभाव स्पष्ट दिखाई पड़ता है. इस नवांश से प्रभावित होने पर जातक के जीवन पर द्वादश भाव से संबंधित बातें जुडी़ रह सकती हैं. इस नवांश में जन्मे जातक का स्वभाव मिला जुला होगा किंतु सोच विचार अधिक करने वाला होगा. जातक के जीवन में स्वयं का आधार केन्द्र में रहेगा, साथ ही उसके लिए वस्तुओं का विचार की स्थिति का ही आधार बना रहेगा अर्थात वह इनके विषयों से ही अधिक सोच विचार करेगा. अन्य स्थिति पर उसका अधिक ध्यान कम ही रहेगा जितना खुद के लिए उसका ध्यान बना रहेगा.

जातक का इस लग्न में जन्म होने पर वह शाररिक रूप से हष्ट-पुष्ट, सुंदर नेत्रों वाला होता है. टांगें मजबूत और पांव बडे़ होते हैं. इनकी आवाज में कुछ भारीपन हो सकता है. देखने में सुंदर और गौर वर्ण का हो सकता है. इनका शरीर सामान्यता कुछ मोटा और आकर्षक दिखाई देता है. सभी स्थितियों में समायोजन करने की कोशिश करते हैं. परिस्थितियों में स्वयं को ढालने का प्रयास करते हैं. जातक का मन काफी विचारशील रहेगा. उसके मन में अनेक विचारों की उथल पुथल बनी रह सकती है. परंतु फिर भी जीवन के प्रति सकारात्मक स्थिति को लेकर चलने वाला होता है

सिंह लग्न के चौथे नवांश का प्रभाव | Effects of Fourth Navansh of Leo Ascendant

इस नवांश के प्रभाव कारण जातक की त्वचा कोमल होती है परंतु तैलिय भी हो सकती है. इनकी खुराक कम होती है तथा इन्हें तेल युक्त भोजन अधिक पसंद आता है. जीवन को ऎश्वर्यपूर्ण रूप में जीना चाहते हैं. किंतु साथी ही जातक में धार्मिक भावना भी खूब होती है वह धर्म कर्म के कार्यों को करने में रूचि रखता है. यह सभी के साथ जान पहचान बनाने की चाह रखने वाले होते हैं. इनके मित्रों की संख्या कम ही होती है. इन्हें आर्थिक रूप से स्वयं को मजबूती देने की चाह रखते हैं, किसी भी तरह अपने नाम को सभी के सम्मुख समानित कराने की चाह इनमें बनी रहती है.

कोमल हृदय के होते हैं संवेदनाओं से भरपूर होते हैं इस कारण से यह किसी बात को आसानी से भूल नहीं पाते हैं. संवेदनाओं के प्रति पूर्ण सजग होते हैं. दूसरों की भावनाओं को समझने वाले होते हैं. इनका स्वभाव स्नेही होता है और मिलनसार भी होते हैं. यह नवांश होने से जातक धैर्यवान होते हैं कठिन से कठिन समय में सोच विचार कर आगे बढ़ते हैं और घबराते नहीं बल्की साहस से सामना करते हैं.

यह आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं किंतु खर्चों की अधिकता से यह इस ओर से परेशान भी हो सकते हैं. इन्हें अपने मित्रों व अतिथियों पर धन खर्च करना अच्छा लगता है. महंगी वस्तुओं की खरीद करते हैं कई बार बिना सोचे विचारे भी वस्तुओं को एकत्रित करने में लगे रहते हैं. जिस कारण धन का अपव्यय होता है.

इनकी व्यवसाय क्षेत्र में पकड़ मजबूत रहती है. राजनीतिक क्षेत्रों में इनकी कार्य-कुशलता देखते ही बनती है. इन कामों में इनका रूतबा बढ़ता है और व्यक्ति को इस ओर से लाभ भी प्राप्त होता है. आपकी इच्छाएं सहजता से पूर्ण हो जाती हैं. जातक के संपर्क भी अधिक लोगों के साथ बनते हैं और वह किसी न किसी रूप से उनसे मित्रता पाते हैं.

इस नवांश से प्रभावित जातक में कोमलता और सहृदयता के गुण भी मौजुद होते हैं. कर्क नवांश के प्रभाव से जातक अति संवेदनशील होते हैं. यह प्रभाव जलतत्त्व और चंद्रमा से प्रभावित होने के कारण ही होता है, जातक अपने मार्ग को किसी न किसी प्रकार से हासिल करके ही दम लेता है. यह अपना कार्य निकाल अच्छे से जानते हैं. इनके स्वभाव में परिवर्तन देखने को मिलता है जिस कारण लगातार कार्य में लगे रहना इनके व्यवहार में शामिल होता है.

इनका दांपत्य जीवन सामान्य ही रहता है जीवन साथी का व्यवहार काफी चंचल हो सकता है, कुछ स्वार्थी भी हो सकता है अपनी इच्छाओं को पूरा करने में सदैव प्रयासरत लगा रहता है, इनमें गुस्सा भी अधिक हो सकता है, इस कारण सामंजस्य बनाए रखने में कुछ दिक्कतें उभर सकती हैं. परंतु साथी अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने की योग्यता भी रखता है इस प्रकार जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं.

जातक धुन के पक्के होते हैं. लगातार कार्य करना और नई-नई कल्पनाओं को साकार करने की चाह भी इनमें खूब रहती है. इन्हें अपने स्वास्थ्य का भी खूब ध्यान रखना चाहिए. इन्हें अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने की भी जरूरत है अपने आराम को भी कुछ प्रमुखता देनी चाहिए जिससे मन में स्फूर्ति बनी रह सके.