आज हम सूर्य की स्थिति को धनु, मकर, कुंभ तथा मीन राशियों में देखेगें. इन चारों राशियों में सूर्य के क्या फल व्यक्ति को मिलते हैं इस बात पर चर्चा की जाएगी.

सूर्य की धनु राशि में विशेषता | Characteristics of Sun in Sagittarius Sign

आज हम आरंभ में हम धनु राशि के सूर्य के फलों को जानेगें कि यह आपको गुणो को किस तरह से प्रभावित करते हैं. आप अच्छी विचारधारा रखने वाले व्यक्ति होते हैं. आपकी विचारधारा से अन्य लोग भी प्रभावित रहते हैं.

आप शांतिप्रिय व्यक्ति होगें और कलह से दूर ही रहने का प्रयास करते हैं. आप स्वतंत्रता व आजादी को चाहने वाले होते हैं इसलिए किसी तरह के बंधन में बंधकर रहना नहीं चाहते हैं. आप सदा दूसरों पर परोपकार करने वाले तथा समाज के सम्मानीय व्यक्ति होते हैं.

आप आशावादी रहते हैं और नकारात्मक विचारों से दूर रहते हैं. आप निष्कपट भावना रखते हैं, कभी छल कपट की बात अपने मन में नहीं लाते हैं. आप अपने सगे संबंधियों की सहायता दिलो जान से करने वाले होते हैं. धनु राशि अग्नि तत्व राशि है और सूर्य भी अग्नि तत्व है इसलिए आप अति शीघ्र उत्तेजित होने वाले व्यक्ति होते हैं.

सूर्य मकर राशि में | Sun in Capricorn Sign

इस भाग में हम अब सूर्य के फलों का मकर राशि के जातक पर प्रभाव देखेगें. मकर राशि को पृथ्वी तत्व राशि माना जाता है, अत: इसके प्रभाव से आप अत्यधिक व्यवहार कुशल व्यक्ति होगें.

आप मजाकिया किस्म के व्यक्ति होगे जिसे हंसना व मजाक करना पसंद होगा. मजाकिया होने के साथ आप थोड़े चुलबुले व्यक्ति भी होगें. आप सदा सक्रिय रहने वाले होते है और किसी ना किसी काम में संलग्न रहते हैं क्योकि मकर राशि चर राशि है. आप कर्मठ व्यक्ति होते हैं इसलिए कभी भी एक स्थान पर टिककर बैठ नहीं सकते हैं.

बहुत बार ऎसा भी होगा कि आपकी सोच में संकीर्णता समाई रह सकती है. आपकी बुद्धि में चंचलता हो सकती है क्योकि मकर रशि चर होने से चंचल मानी जाती है. आप अनुग्रहकारी व्यक्ति होते हैं अर्थात आप उपकार करने वाले तथा शिष्टाचार युक्त व्यक्ति हैं. कोई आपके लिए परोपकार करता है तो आप सदा उसके ऋणी रहते हैं.

सूर्य का फल कुंभ राशि में | Sun’s Results in Aquarius Sign

अब हम आपको कुंभ राशि के सूर्य के फलों के बारे में बताने का प्रयास करेगें. इस राशि में सूर्य के होने से आपके अंदर शारीरिक बल अधिक हो सकता है और आप बलवान व्यक्ति हो सकते हैं.

आप मिलनसार व्यक्तित्व के होते हैं इससे सभी आपसे प्रसन्न रहते हैं. इस राशि में सूर्य के होने से आपको अधिकतर बातों में विरक्ति सी रहती है. आप सांसारिकता से बहुत बार स्वयं को विमुख सा पाते हैं.

आप अन्तर्ज्ञान रखने वाले होते हैं इसलिए घटनाओं का पूर्वाभास भी कर लेते हैं. सदा ही मानव मूल्यो को बढ़ावा देने वाले होते हैं, मानवतावादी होते हैं. आप स्वाभिमानी होते है और इसके लिए किसी से कोई समझौता नहीं करते हैं. आप अति शीघ्र उत्तेजित होने वाले व्यक्ति होते हैं लेकिन आपको अपनी इस आदत पर काबू पाना चाहिए. उत्तेजना में लिया गया फैसला कई बार गलत हो सकता है.

मीन राशि के सूर्य का फल | Sun’s Effects in Pisces Sign

अंत में हम मीन राशि के सूर्य की बात करेगें. इस राशि में सूर्य स्थित होने पर आप धार्मिक तथा सुशिक्षित व्यक्ति होते हैं. धर्म - कर्म को मानने वाले और धार्मिक क्रिया कलापों में लिप्त व्यक्ति होगें.

आप अति संवेदनशील व्यक्ति होते हैं. जरा सी बात से भी आपके दिल को ठेस पहुंचती है. आप स्वभाव से शांत ही होते हैं तथा सभी के साथ मित्रवत व्यवहार करने वाले होते हैं. आपके भीतर सभी बातों को ग्रहण करने की क्षमता होती है और आप शीघ्रता से उन्हें अपना लेते हैं.

आपकी सोच में अधिकाँश समय अस्थिरता ही बनी रहती है. आप जीवन में धन-संपत्ति के साथ - साथ प्रसिद्धि भी पाते हैं. आपका जीवनसाथी अच्छा होता है तथा आपको संतान सुख की प्राप्ति भी होती हैं.