इस वर्ष आंशिक सूर्य-ग्रहण 25 नवंबर, 2011 को घटित होगा. यह खंडग्रास सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नही देगा. यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका तथा न्यूज़ीलैंड जैसे अन्य देशों में दृष्ट होगा. धार्मिक मतानुसार जहां ग्रहण दिखाई देता है केवल वहीं उसका प्रभाव फलित होता है और जहां नहीं देखा जाता वहां इसका प्रभाव नगण्य रहता है.

विभिन्न राशियों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव | General Effect of Solar Eclipse on Different Birth Signs

इस ग्रहण के समय सूर्य वृश्चिक राशि में अनुराधा नक्षत्र में स्थित होगा. इसलिए, इस आंशिक ग्रहण का प्रभाव वृश्चिक राशि वालों पर अधिक होगा.

ग्रहण का प्रभाव एक से दो सप्ताह तक मौजूद रहता है. विभिन्न चंद्र राशियों पर ग्रहण के सामान्य प्रभाव-

मेष | Aries (Mesha)

मेष राशि वालों को कुछ स्वास्थ्य से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग कुछ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं उन्हें अपनी तैयारी और प्रदर्शन में कुछ अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है. महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से आप सभी बाधाओं को आसानी से पार कर सकेंगे.

वृषभ | Taurus (Vrishabha)

वृष राशि वालों को अपने जीवन साथी या व्यापार भागीदारों के साथ कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आपको सलाह दी जाती है कि स्वयं पर नियंत्रण रखें और इस कठिन समय के समाप्त होने की प्रतीक्षा करें.

मिथुन | Gemini (Mithuna)

मिथुन राशि वालों को परिवार द्वारा विशेष रुप से भाइयों या बहनों के माध्यम से संपत्ति और धन लाभ हो सकता है. आपके ननिहाल पक्ष के लोगों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

कर्क | Cancer (Karkataka)

कर्क राशि के छात्र सूर्यग्रहण के साथ मुख्य रूप से प्रभाव हो सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को

इस अवधि के दौरान सावधान रहने की जरूरत है. इस दिन पर धूप से बचना चाहिए.

सिंह | Leo (Simha)

सिंह राशि वाले कुछ निराशाजनक स्थितियों का सामना कर सकते हैं. ग्रहण के दौरान इनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है. महामृत्युंजय मंत्र का जाप लाभप्रद होगा.

कन्या | Virgo (Kanya)

कन्या राशि वालों को आंशिक ग्रहण से लाभ होगा.  यह कुछ अंतरराष्ट्रीय सौदों को अंतिम रूप दे सकते हैं. विदेशी यात्रा की संभावना बन रही है.

तुला | Libra (Tula)

तुला राशि वालों को पैसे और वित्त से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तुला राशि वालों को किसी भी बड़े वित्तीय निर्णय से बचने की सलाह दी जाती है. ॐ सूर्याय नमः’ का जाप करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी जो बुरे प्रभावों को दूर करने में सहायक होगी.

वृश्चिक | Scorpio (Vrishchik)

यह आंशिक ग्रहण वृश्चिक राशि वालों के लिए हानिकारक हो सकता है. सूर्य ग्रहण के प्रभाव फलस्वरूप एक या दो हफ्तों में आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. गायत्री मंत्र का जाप करने से आप बुरे प्रभावों से बचे रह सकते हैं.

धनु | Sagittarius (Dhanus)

धनु राशि वालों पर ग्रहण का अधिक प्रभाव नहीं होगा. कुछ मामूली बातों को छोड़कर जैसे कि चालान हो जाना इत्यादि बातें जो आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकती हैं.

मकर | Capricorn (Makara)

मकर राशि वालों को व्यापार में लाभ प्राप्त हो सकता है.

कुंभ | Aquarius (Kumbha)

कुंभ राशि वालों को अपने कार्य स्थल में स्वयं के खिलाफ कुछ साजिशों का सामना करना पड़ सकता है. या आप के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कुछ आंतरिक कदम उठाए जा सकते हैं.

मीन | Pisces (Meena)

मीन राशि वालों के लिए यह अवधि भाग्यशाली नहीं है. आपको अपने दिन प्रतिदिन के कार्यों में कुछ रूकावटों का सामना करना पड़ेगा. यह आपको अधिक मानसिक तनाव देगा.  पिता का खराब स्वास्थ्य भी आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकता है.

कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि यह ग्रहण आंशिक होगा और सूर्य तथा राशियों पर अधिक प्रभाव नही डालेगा.

अपना दैनिक राशिफल जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :Daily Rashifal