yellow_sapphire

गुरु रत्न पुख्रराज, गुरुरत्न, पुष्पराग, गुरुवल्लभ, वचस्पति वल्लभ, पीतमणी के नाम से भी विख्यात है. इस रत्न को धारण करने पर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ होती है. यह रत्न व्यक्ति को संतान, संपति और ऎश्वर्य के साथ साथ ज्ञान भी देता है. 

गुरु रत्न होने के कारण इस रत्न को व्यवसाय और धर्मपरायणता के लिये भी धारण किया जाता है. इस रत्न को धारण करने के अनेक शुभ फल है. जिनमें से कुछ इस प्रकार है, यह रत्न व्यक्ति के जीवन में शुभ घटनाओं की वृ्द्धि करता है, और विवेक और योग्यता का सहयोग व्यक्ति को दिलाता है.     

पुखराज रत्न कौन धारण करें? | Who Should Wear Pukhraj Ratan

पुखराज रत्न को आत्मशक्तिवर्धक कहा जाता है. इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति के अनिष्टों में कमी होती है. गुरु ग्रह सभी ग्रहों में सबसे अधिक शुभ माने गये है. परन्तु फिर भी इनका रत्न धारण करने से पूर्व व्यक्ति को अपने लग्न के अनुसार रत्न की शुभता / अशुभता की जांच कर लेनी चाहिए.    

मेष लग्न- पुखराज रत्न | Pukhraj Stone for Aries Lagna

इस लग्न के लिए गुरु नवमेश यानी 9वें भाव व 12वें भाव के स्वामी होते है. ऎसे में वे इस लग्न के लिये शुभ ग्रह हो जाते है. अत: मेष लग्न के व्यक्तियों को पुखराज रत्न सदैव धारण करके रखना चाहिए.  इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति का बुद्धिबल, योग्यता, ज्ञान, धन और उन्नती बढती है.    

वृ्षभ लग्न-पुखराज रत्न | Effect of Pukhraj Ratna on Taurus Lagna

वृ्षभ लग्न में गुरु अष्टम व एकादश भाव के स्वामी है. इस लग्न के व्यक्तियों को पुखराज रत्न केवल गुरु की महादशा में ही धारण करना चाहिए.  

मिथुन लग्न-पुखराज रत्न | Influence of Yellow Sapphire on Gemini Lagna

इस लग्न के लिये गुरु सप्तम व दशम भाव के स्वामी है. इस लग्न के व्यक्ति इस रत्न को धारण कर सकते है. इस रत्न को धारण् करने पर मिथुन लग्न के व्यक्तियों को सुख -समृ्द्धि देगा.   

कर्क लग्न-पुखराज रत्न | Impact of Pukhraj Stone on Cancer Lagna

कर्क लग्न के लिये गुरु छठे भाव व नवम भाव के स्वामी होते है. नवमेश होने के कारण इस लग्न के लिए विशेष शुभफलकारी हो जाते है. साथ ही ये लग्नेश चन्द्र के मित्र भी है. इन व्यक्तियों को यह रत्न सदैव धारण करके रखना चाही.  

सिंह लग्न-पुखराज रत्न | Pukhraj Ratna -Effect on Leo Lagna

सिंह लग्न में गुरु पंचम और अष्टम भाव के स्वामी होकर मध्यम स्तर के शुभ है. पंचम भाव त्रिकोण भाव है, इस स्थिति में इस ग्रह का रत्न पुखराज सिंह लग्न के व्यक्ति धारण कर शुभ फल प्राप्त कर सकते है. 

कन्या लग्न-पुखराज रत्न | Yellow Sapphire for Virgo Lagna

इस लग्न के लिये गुरु चतुर्थ व सप्तम भाव के स्वामी होते है. सप्तम भाव मारकेश स्थान भी है. फिर भी इस लग्न के लिये गुरु सामान्य से अधिक शुभ फल देता है. इसलिये इस लग्न के व्यक्ति इस रत्न को धारण कर सकते है. 

तुला लग्न-पुखराज रत्न | Influence of Pukhraj Stone for Libra Lagna

तुला लग्न में गुरु तीसरे व छठे भाव का स्वामी है. इस लग्न के व्यक्तियों को यह रत्न कभी भी धारण नहीं करना चाहिए.   

वृ्श्चिक लग्न-पुखराज रत्न | Yellow Sapphire - Effect on Scorpio Lagna

वृ्श्चिक लग्न के लिये गुरु दूसरे व पंचम भाव के स्वामी है. यह लग्नेश मंगल का मित्र भी है. इसलिये इस लग्न के व्यक्ति पुखराज धारण कर सकते है, इसके साथ ही इन्हें मूंगा भी धारण करना चाहिए.     

धनु लग्न-पुखराज रत्न | Influence of Pukhraj Stone on Sagittarius Lagna

इस लग्न के व्यक्तियों को पुखराज रत्न अवश्य धारण करना चाहिए. इस लग्न के लिये गुरु लग्न व चतुर्थ भाव के स्वामी होते है.     

मकर लग्न-पुखराज रत्न | Effect of Pukhraj Ratna on Capricorn Lagna

मकर लग्न के लिये गुरु तीसरे व द्वादश भाव के स्वामी होने के कारण अशुभ ग्रह हो जाते है. इस लग्न के व्यक्तियों को पुखराज रत्न धारण नहीं करना चाहिए.   

कुम्भ लग्न-पुखराज रत्न | Pukhraj Stone for Aquarius Lagna

कुम्भ लग्न के लिये गुरु दूसरे व एकादश भाव के स्वामी होते है. कुंभ लग्न का स्वामी शनि इनका मित्र भी नहीं है. इसलिये पुखराज रत्न को महादशा में या विशेष परिस्थितियों में धारण करना चाहिए.   

मीन लग्न-पुखराज रत्न | Benefits of Yellow Sapphire for Pisces Lagna

इस लग्न के लिये गुरु लग्नेश व दशमेश होने के कारण अत्यधिक शुभ ग्रह होते है. मीन लग्न के व्यक्तियों को पुखराज आजीवन धारण करके रखना चाहिए.   

पुखराज रत्न के साथ क्या पहने ? | What Should I Wear with Pukhraj Stone

पुखराज रत्न करने वाला व्यक्ति इस रत्न के साथ-साथ एक ही समय में मोती, मूंगा और माणिक्य व इनके उपरत्न धारण कर सकता है.

पुखराज रत्न के साथ क्या न पहने? | What not to Wear with Pukhraj Ratna

पुखराज रत्न धारण करने वाले व्यक्ति को इसे धारण करने के बाद या इस रत्न के साथ पन्ना, नीलम व हीरा धारण नहीं करना चाहिए. इसके अतिरिक्त इसके साथ इन रत्नों के उपरत्न धारण करना भी अनुकुल नहीं रहता है.    

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधी व अन्य जानकारी के साथ दिये गये हैं आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com