Aquamarine

यह उपरत्न नीले रंग में पाया जाता है. पीले रंग में हरे तथा नीले रंग की आभा लिए यह उपरत्न मिलता है. किसी उपरत्न में हरे नीले रंग से लेकर गहरे नीले रंग तक की आभा होती है. गहरे नीले रंग के अक्वामरीन बहुत दुर्लभ पाए जाते हैं. यह एक नरम रत्न है. बडे़ अक्वामरीन में रंगों की तीव्रता अधिक होती है जबकि छोटे में कम होती है.

अक्वामरीन के गुण | Qualities of Aquamarine 

इस उपरत्न के धारण करने से व्यक्ति विशेष की नसें मजबूत रहती हैं. उसे नसों से संबंधित दर्द की शिकायत कम होती है. अंत:स्त्रावी ग्रंथियाँ, दाँतों का दर्द, गले, गर्दन तथा जबडे़ से संबंधित विकारों से निजात मिलती है. यह लीवर और किडनी को बली बनाता है. इस उपरत्न को धारण करने से आँखों, कान और पेट के विकार कम होते हैं. सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. यह उपरत्न समुद्रिय खतरों से व्यक्ति विशेष की रक्षा करता है. यह दु:खों और अवसादों को भी कम करता है.   

अक्वामरीन के अलौकिक गुण | Supernatural Qualities of Aquamarine Stone

यह उपरत्न नव-विवाहित जोडे़ को धारण करना चाहिए. इससे उनके विवाहित जीवन पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है. यह उनके वैचारिक मतभेदों को कम करता है. नवविवाहित एक अच्छा, सुखी और आरामदायक जीवन व्यतीत करते हैं. जिन लोगों के विवाह को कई वर्ष बीत गये हैं और उनका जीवन नीरस हो गया है, तब इस उपरत्न को धारण करने से उनके दाम्पत्य जीवन में फिर से बहार आ जाएगी. यह नए दोस्त बनाने में भी सहायक होता है.

यह व्यक्ति के मनोबल तथा इच्छाशक्ति को दृढ़, बली तथा मजबूत बनाता है. यह बुरे ख्यालों को व्यक्ति से दूर रखता है. कुछ विचारधाराओं के अनुसार अक्वामरीन में योग तथा ध्यान लगाने के लिए चमत्कारी गुण हैं.

कौन धारण करे | Who Should Wear Aquamarine Stone - Should I Wear Aquamarine Sub-Stone

अक्वामरीन को पन्ना रत्न का उपरत्न माना गया है. अत: इस उपरत्न को वह व्यक्ति धारण कर सकते हैं जिनकी कुण्डलियों में बुध ग्रह शुभ भावों का स्वामी होकर निर्बल अवस्था में स्थित होता है.

कौन धारण नहीं करे | Who Should Not Wear Aquamarine Gemstone

गुरु, सूर्य, मंगल, राहु, केतु तथा चन्द्रमा का रत्न तथा उपरत्न के साथ इस उपरत्न को धारण ना करें.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधी व अन्य जानकारी के साथ दिये गये हैं: आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com