होरा की गणना तथा उपयोग | Calclation and Uses of Hora

जिस दिन और जिस समय जातक ने प्रश्न किया है उस दिन की होरा ज्ञात करेंगें. होरा जानने के बाद यह तय करेंगें कि प्रश्न के समय किस ग्रह की होरा चल रही थी. जिस ग्रह की होरा चल रही थी उस ग्रह से संबंधित बातों का विश्लेषण प्रश्न कुण्डली में किया जाता है. इससे भी प्रश्न की पहचान करने में सहायता मिलति है. प्रश्न के स्वरुप के बारे में जानकारी मिलती है.

होरा | Hora 

 जिस दिन जातक ने प्रश्न किया है उस दिन का सूर्योदय देखें कि कितने बजे हुआ है. उसे नोट कर लें. सूर्योदय से सूर्यास्त तक के 1-1 घण्टे के 12 हिस्से बनेगें. सूर्यास्त से सूर्योदय तक 12 हिस्से बनेंगें. इस प्रकार 24 होरा प्राप्त होगीं. जिस दिन की होरा जाननी है उस दिन की पहली होरा वार स्वामी की होगी और अगली होरा वार स्वामी से छठे वार की होगी. फिर अगली होरा उससे छठे वार स्वामी की होगी. इस तरह से 24 होराओं का क्रम बन जाएगा. आइए इसे उदाहरण से समझें. 

माना प्रश्न के दिन के समय सोमवार था और सूर्योदय सुबह 6 बजे होता है तो 6 से 7 बजे तक चन्द्रमा की होरा होगी. 7 से 8 बजे तक चन्द्रमा से छठे वार के स्वामी की होगी. चन्द्रमा से छठे वार का स्वामी शनि होता है. इस प्रकार बकी होरा भी क्रम से होगीं. आइए इसे तालिका से समझें.  

सुबह 6 से 7 चन्द्रमा की होरा

7 से 8 शनि की होरा

8 से 9 गुरु की होरा

9 से 10 मंगल की होरा

10 से 11 सूर्य की होरा

11 से 12 शुक्र की होरा

12 से 1 बुध की होरा

1 से 2 चन्द्रमा की होरा 

2 से 3 शनि की होरा

3 से 4 गुरु की होरा 

4 से 5 मंगल की होरा

5 से 6 सूर्य की होरा 

6 से 7 शुक्र की होरा 

जब आप होरा का निर्धारण करते हैं तब एक बात पर आप गौर करें कि होरा का क्रम ग्रहों के आकार के क्रम पर स्वत: ही निर्धारित हो जाता है. जैसे आप गुरु को देखें कि वह आकार में सबसे बडा़ ग्रह है. उसके बाद होरा स्वामी मंगल होता है. मंगल के बाद शनि और इस तरह से सभी ग्रह क्रम से अपने आकार के अनुसार चलते हैं. होरा स्वामी दो समूहों में बांटे गए हैं. पहले समूह में बुध, शुक्र तथा शनि आते हैं. दूसरे समूह में सूर्य, चन्द्रमा, मंगल तथा गुरु आते हैं. जब होरा का समूह प्रश्न के समय बदल रहा हो तब प्रश्न से संबंधित कोई मुख्य बदलव हो सकते हैं.  

* इस तरह से आप देखें कि प्रश्न के समय किस ग्रह की होरा चल रही है. जिस ग्रह की होरा चल रही है प्रश्नकर्त्ता का प्रश्न उस ग्रह से संबंधित हो सकता है. यदि होरेश अर्थात होरा स्वामी पीड़ित है तब कार्य सिद्धि में अड़चन आ सकती हैं.  

* जिस होरा में प्रश्न आता है उसके आप तीन बराबर भाग कर दें. एक होरा एक घण्टे की होती है. एक घण्टे को तीन बराबर भागों में बाँटे. प्रश्न का सही समय देखें कि कौन से भाग में आ रहा है. यदि प्रश्न होरा के पहले भाग में आ रहा है तो इसका अर्थ है प्रश्नकर्त्ता की समस्या अभी आरम्भ हुई है. यदि होरा के दूसरे भाग में आ रहा है तो समस्या अभी और चल सकती है. यदि होरा के तीसरे भाग में प्रश्न  आ रहा है तो इसका अर्थ है कि समस्या समाप्त होने वाली है. 

* होरा का प्रयोग प्रश्न की पहचान करने में किया जाता है. प्रश्न का निर्णय करने में कि होरा स्वामी किस स्थिति में है. प्रश्न की धातु, मूल तथा जीव चिन्ता के निर्धारण में भी होरा का प्रयोग किया जाता है. 

अपनी प्रश्न कुण्डली स्वयं जाँचने के लिए आप हमारी साईट पर क्लिक करें : प्रश्न कुण्डली