तंजानाइट उपरत्न । तंजनाईट | Tanzanite Gemstone | Quality Of Tanzanite | Who Should Wear Tanzanite | Zoisite

सबसे पहले यह उपरत्न तंजानिया में पाया गया था इसलिए इसका नाम तंजानाइट रखा गया. यह नीले से बैंगनी रंग में पाया जाता है (It is found in colors ranging from blue to purple). हम यह भी कह सकते हैं कि यह उपरत्न नील लोहित रंग में पाया जाता है. इस उपरत्न को जब 400 से 500 डिग्री सेंटीग्रेड पर गर्म किया जाता है तब इसका हल्का पीला तथा भूरा रंग समाप्त हो जाता है और नीला रंग और अधिक गहरा हो जाता है. बैंगनी-नीले रंग में यह उपरत्न प्रचुरता में पाया जाता है. पीले और भूरे रंग के तंजानाइट सस्ते होते हैं. यह जोसाइट समूह का उपरत्न है इसलिए इसे नीला जोसाइट कहा भी कहा जाता है.

यह उपरत्न अपना रंग बदलता रहता है (This subtitute keeps changing its color). जैसी रोशनी में इस उपरत्न को देखते हैं उसके अनुसार यह अपना रंग बदल लेता है. दिन की रोशनी में इसका रंग अलग होता है और रात की रोशनी में अलग होता है. कृत्रिम रोशनी में भी इस उपरत्न का रंग अलग होता है. रंग बदलने से इस उपरत्न की गुणवत्ता में कोई बदलाव नहीं आता है.

तंजानाइट के गुण

यह उपरत्न मानव शरीर के अधिकतर भागों के चक्रों को संचालित करता है. यह उपरत्न अनाहत चक्र से सहस्रार चक्र तक के भागों को संचालित करता है. उनमें ऊर्जा का संचार करता है और मस्तिष्क को दिल से जोड़ता है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपरत्न है जो व्यक्ति की संचार क्षमता का विकास करता है. यह व्यक्ति के सच बोलने की क्षमता का बहुमुखी विकास करता है.

धारणकर्त्ता के भीतर दया तथा करुणा की भावना को बढा़ता है (It grows grace and sense of compassion in a person). आवश्यकता से अधिक सक्रिय मस्तिष्क को शांत करता है. ध्यान लगाने वाले व्यक्ति की चेतना को ऊँचा उठाने में यह उपरत्न सहायता करता है. धारणकर्त्ता को अपनी स्वयं की दिल की आवाज को शांतिपूर्ण तरीके से समझने में सहायक होता है.

इस उपरत्न का तत्व वायु तत्व है. यह धारणकर्त्ता में शक्ति का विकास करता है. प्रेम में वृद्धि करता है. बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है. यह उपरत्न शारीरिक तथा मानसिक विकास में सहायक होता है. पांचों इन्द्रियों का विस्तार करता है (It extends the 5 senses of human body). धारणकर्त्ता के शरीर में से जिंक को अवशोषित करता है. व्यक्ति के अंदर चेतना को पुनर्स्थापित करता है. शरीर में से विषाक्त पदार्थों की सफाई करता है. त्वचा संबंधित रोगों की रोकथाम करता है.

तंजानाइट उपरत्न

इस रत्न का उपयोग मुख्य रुप से आभूषण के रुप में और सौंदर्य वृद्धि के रुप इसका उपयोग किया जाता है. यह रत्न बहुत अधिक मंहगा नही होता है. आसानी से उपलब्ध भी होता है इस कारण यह सभी के लिए हो जाता है. ये रत्न बहुत साफ और चमकदार होता है. इस रत्न की चमक इतनी आकर्षित होती है की किसी को भी लुभाने के योग्य होती है. इस रत्न का उपयोग किसी भी रुप में किया जा सकता है.

कौन धारण करे

इस उपरत्न को सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग इसे शनि के रत्न से भी जोड़ कर देखते हैं तो कुछ लोग इसे गुरु की राशि मीन या फिर मंगल की राशि मेष राशि वालों के लिए भी उपयुक्त कहते हैं. पर जहां तक इस रत्न की उपयोग करने की बात है तो इसे सभी के लिए उपयुक्त माना गया है. नौकरी एवं करियर में बदलाव की इच्छा रखते हैं तो इस रत्न का उपयोग भी बहुत सहायक होता है. यह जातक के व्यक्तित्व को प्रभावशालि बनाता है और उसमें आकर्षण की शक्ति भी उत्पन्न करता है.

इस रत्न को किसी एक विशिष्ट ग्रह के साथ नही जोड़ा गया है. इस रत्न की उपयोगिता सभी के लिए अच्छी है. यह नकारात्मक नहीं रहता है. इस रत्न को बहुत अधिक ज्योतिष महत्व न दिया गया हो पर इसकी खूबी इसकी सुंदरता और इसके चिकित्सा लाभ में भी देखने को मिलती है. यह मन को शांति देने वाला और शरीर में रक्त संचार को सुचारु से चलाने में हेल्प भी करता है.

मानसिक मजबूती देने वाला

मानसिक रुप से कमजोर व्यक्ति के लिए यह बहुत ही उपयोगी होता है. जो लोग अपनी बातों को लेकर बहुत अधिक मजबूत नहीं रह पाते हैं. अपने निर्णयों पर टिक नहीं रह पाते हैं. उन सभी के लिए इस रत्न का उपयोग बहुत फायदेमंद बताया जाता है. हीलिंग चिकित्सा में इसका उपयोग होता है.

तंजानाइट रत्न शांत और सुखदायक अनुभूति देने में बहुत असरदायक होता है. यहां तक ​​कि एक इसका एक छोटा टुकड़ा भी रक्त संचार में उत्पन्न जटिलताओं को दूर करके मानसिक रोगों पर काबू पाने के लिए फायदेमंद होता है. यह उन व्यक्तियों को भी लाभान्वित करता है जो भावनात्मक रूप से प्राप्त कमजोर होते हैं और भावनात्मक मजबूती देने में भी सहायक होता है.

तंजानाइट मनोवैज्ञानिक विकारों, तनाव और तंत्रिका तनाव के इलाज में उपयोगी है, और अत्यधिक पसीने की समस्या के लिए भी उत्कृष्ट है. यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दे सकता है. यह रत्न क्रिस्टल से उपचार करने वाली चिकित्सा में भी बहुत उपयोगी माना गया है.

कहा जाता है कि यह रत्न रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करता है, रक्त सही करता है और जीवन शक्ति में सुधार करता है. यह कोशिकाओं, त्वचा और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है :