सेलेस्टाईट उपरत्न अथवा सेलेस्टाईन उपरत्न | Celestite Gemstone Or Celestine Gemstone Meaning

यह यह उपरत्न कई स्थानों पर सेलेस्टाईन के नाम से भी जाना जाता है. सेलेस्टाईट या सेलेस्टाईन दोनों ही शब्द लैटिन शब्द स्वर्ग(Heaven) और आकाश से बने है. कई विद्वान इस उपरत्न के नाम की उत्पत्ति लैटिन शब्द स्वर्ग से मानते हैं तो कई इसे लैटिन शब्द आकाश से भी जोड़ते हैं. इस उपरत्न के नीले रंग के कारण इसका संबंध आकाश या स्वर्ग से माना जाता है. यह उपरत्न आंतरिक जागरुकता के लिए उपयुक्त माना जाता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को अत्यधिक हल्केपन का अहसास कराता है. ऎसा लगता है कि वह बादलों के बीच उड़ रहा हो.

उपरत्न अवसादी चट्टानों में क्रिस्टल के रुप में पाया जाता है. इस उपरत्न के नमूने बलुआ पत्थर या चूना पत्थर में पाए जाते हैं. इस उपरत्न की बाजारों में माँग भी अधिक है. अवसादी चट्टानों में यह उपरत्न सारणीबद्ध तरीके से अथवा बारीक दानेदार क्रिस्टल के रुप में या तंतुमय शिराओं के रुप में पाया जाता है. सर्वप्रथम सेलेस्टाईट की खोज 1791 में फ्रैंक्सटाउन के नजदीक पेंसिल्वेनिया में हुई थी. एक जर्मन खनिज विज्ञानी ए.जी. वार्नर ने की थी.

यह उपरत्न बैराईट उपरत्न का भ्रम पैदा करता है जबकि दोनों एकदम भिन्न हैं. यदि इस उपरत्न को लेकर भ्रम रहते हैं तो दोनों को गर्म करने पर भ्रम दूर हो जाते हैं क्योंकि बैराईट गर्म करने पर पीलेपन की आभा लिए हरा दिखाई देता है और सेलेस्टाईट उपरत्न लाल रंग का दिखाई पड़ता है.

सेलेस्टाईट - आध्यात्मिक तथा अदभुत गुण | Celestite Crystal - Metaphysical And Spiritual Properties

यह उपरत्न धारक के भीतर एक प्रभावी संचार माध्यम का विकास करता है. व्यक्ति के अंदर देवदूत के समान गूढ़ विचारों का संचार करता है. यह उपरत्न धारक की अलौकिक क्षमताओं के साथ मानसिक क्षमताओं का भी विकास करता है. बुद्धि को तेज बनाता है. अनुशासन का पालन करन सिखाता है. यह उपरत्न शयन कक्ष के लिए उपयुक्त रत्न है. ध्यान कक्ष अथवा ध्यान करने वाले स्थान पर इस उपरत्न को रखने से यह वातावरण को शुद्ध रखने का कार्य करता है. यह आध्यात्मिक तथा  भौतिक दोनों ही रुप से अच्छा उपरत्न है. इसकी सकारात्मक तरँगें चारों ओर फैलती हैं. 

यह उपरत्न सौम्य होते भी बहुत शक्तिशाली है. यह धारक के मन को शांत रखता है और चिन्ताओं को दूर करता है. मस्तिष्क को स्पष्टता प्रदान करने करता है. मानसिक क्षमताओं को बढा़ने का काम करता है. यह सौम्य होकर शक्तिशाली आंतरिक शक्ति का विकास करता है. धारक को जटिल विचारों के विश्लेषण में सहायता प्रदान करता है. विचारों की जटिलता को समाप्त करता है. यह रचनात्मक कार्यों के लिए बढा़वा देता है. जो रचनात्मक होते भी शांत होते हैं उनमें कला के प्रति आकर्षण जगाने का कार्य करता है. यह ध्यान तथा चिन्तन करने के लिए बहुत ही लाभकारी उपरत्न है.  

मानसिक क्रिया-कलापों के लिए अच्छा उपरत्न है. व्यक्ति विशेष की ऊर्जा को संतुलित रखता है. यह संतुलन बनाए रखने के लिए उपयुक्त उपरत्न है. इसमें स्वाभाविक ज्ञान समाहित होता है और यह ईश्वरीय लोकों से परिचित कराता है. सूक्ष्म यात्रा कराता है. सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सहायता करता है. धारक की भावनाओं को शुद्ध करता है. जब मन में अत्यधिक क्रोध भर जाता है तब यह उपरत्न उस क्रोध को शांत रखने में मदद करता है. यह समाज में रहने वाले प्राणियों के मध्य अच्छे संबंध बनाने में सहायक होता है. 

पारस्परिक संबंध स्थापित करने के लिए यह एक उपयुक्त उपरत्न है. पारस्परिक संबंधों को यह उपरत्न बढा़वा देता है. जब यह संबंध बिगड़ने लगते हैं तब यह उपरत्न एक अच्छी दिशा प्रदान करता है.  यह दुखी तथा उदास मन की भावनाओं को नियंत्रित रखता है. यह आत्मघाती भावनाओं को मन में आने से रोकता है. जीने के लिए धारक को प्रेरित करता है. तनाव के समय एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाए रखने में सहायक होता है. यह कार्य में सफलता प्रदन करने की शक्ति प्रदान करता है. किसी अभियान को सफल बनाने में यह उपरत्न सहायता प्रदान करता है.

इस उपरत्न को यदि आज्ञा चक्र के मध्य रखा जाए तो यह आध्यात्मिक जागरुकता को उच्च बनाने में सहायक सिद्ध होता है. यह विशुद्ध चक्र को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है. यह इन चक्रों को बढा़वा देता है. इस उपरत्न को गले के मध्य धारण करने से संचार माध्यम को बेहतर बनाया जा सकता है. इस उपरत्न की देखभाल भी अति आवश्यक है. इसे सूर्य की रोशनी में रखने से इसका रंग फीका पड़ जाता है. इसे तेज धूप से बचाना चाहिए. यह आसानी से टूटने वाला उपरत्न है. इसे सावधानी से धारण करना चाहिए.

सेलेस्टाईट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Celestite

चिकित्सा पद्धति के लिए यह चमत्कारिक उपरत्न है. आँखों से संबंधित विकारों को नियंत्रित करता है. श्रवण शक्ति को सही रखने में मदद करता है. पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं को होने से रोकता है. धारणकर्त्ता के अंदर विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है. 

सेलेस्टाईट के रंग | Colors Of Celestite Or Celestine Gemstone

यह उपरत्न मुख्य रुप से हल्के नीले रंग में और रँगहीन अवस्था में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह हरे, लाल, सफेद, ग्रे, पीले, संतरी तथा लाल-भूरे रँग में भी पाया जाता है. यह पारदर्शी तथा पारभासी दोनों ही अवस्थाओं में मिलता है. इसमें शीशे तथा मोम दोनों प्रकार की चमक पाई जाती है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Celestite Found

यह उपरत्न मुख्य रुप से ओहियो, मिशीगन, मैडागास्कर, सिसिली, जर्मनी, मेक्सिको, स्पेन, टर्की और ईरान में पाया जाता है. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com