एण्डलुसाइट । Andalusite Gemstone | Andalusite - Metaphysical Properties

इस उपरत्न में कई रंग दिखाई देते हैं. यह एक पारभासी उपरत्न है. यह उपरत्न प्राकृतिक रुप में काले तथा भूरे रंग में पाया जाता है. इसकी आभा इसकी काट पर निर्भर करती है. इसकी काट और छाँट के आधार पर यह एक ओर से हरा तो दूसरी ओर से यह लाल दिखाई देता है. इसी प्रकार अन्य रंग भी इसमें देखने को मिलते हैं. यह चारों ओर से एक से रंग में दिखाई नहीं देता है. सभी ओर से इसका रंग भिन्न दिखाई पड़ता है. पीला,हरा,लाल तथा भूरे रंग की आभा इस उपरत्न में दिखाई पड़ती है. यह उपरत्न, एलैग्जण्ड्राइट उपरत्न से मिलता - जुलता है.

कई लोगों को यह भ्रम होता है कि यह उपरत्न एक बार में अपना रंग बदल रहा है जबकि एक समय में इस उपरत्न में दो या अधिक रंगों का आभास होता है. प्राकृतिक रुप में भी यह दो रंगों में ही पाया जाता है. इस उपरत्न में पाए जाने वाले रंग, अन्य सामान्य रंगों से मेल नहीं खाते हैं. इस उपरत्न की खानें ब्राजील और श्रीलंका में पाई जाती हैं. यह कम कीमत में एक बढि़या उपरत्न होता है. जो व्यक्ति अधिक कीमती उपरत्न नहीं खरीद सकते हैं.

एण्डलुसाइट के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Andalusite

यह उपरत्न व्यक्ति की अन्त:दृष्टि का विकास करता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को भेदभाव की भावना से परे रखता है. इसे धारण करने से मानसिक सुख तथा शांति व्यक्ति को मिलती है. इसके इस्तेमाल से व्यक्ति तार्किक मुद्दों पर बिना किसी बहस अथवा डर के अपना निर्णय देने में सक्षम रहता है. यह उपरत्न किसी भी बात के दोनों पहलू दिखाने में व्यक्ति की सहायता करता है. यह व्यक्ति को सभी प्रकार की परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने में सक्षम बनाता है. इसे पहनने से व्यक्ति के अंदर आत्म-बलिदान की भावना विकसित होती है. जातक मतलबी नहीं होता. दूसरों के विषय में भी वह सोचता है. इसे पहनने से जातक की याद्दाश्त तीव्र होती है. वह अपने निजी निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास करता है. यह व्यक्ति विशेष में शिष्टता, संयम तथा आत्म संतुलन का विकास करता है.

इस उपरत्न के उपयोग से व्यक्ति स्वयं को आत्मकेन्द्रित करके ध्यान लगाने में सफल होता है. यह व्यक्ति को हवाई किले बनाने से रोकता है तथा उसे धरातल पर ही रखता है. यह उन व्यक्तियों के लिए शुभ है जो स्वयं को इस लोक से दूर रखते हैं. और जिन्हें अपने घर से लगाव नहीं है. जिन्हें एकाकीपन सता रहा हो वह इसे धारण कर सकते हैं. मानसिक तनाव तथा उत्कंठा से व्यक्ति को बाहर निकालता है. यह उपरत्न व्यक्ति की चेतना को जागरुक करता है और नकारात्मक सोच को भंग करता है. व्यक्ति का ईश्वर भक्ति की ओर लगाने में मदद करता है. इस उपरत्न में मृत्यु और मृत्यु के बाद दुबारा जन्म दोनों के ही चिन्ह मौजूद हैं. यह व्यक्ति को अमरता की प्राप्ति को समझने में सहायक होता है. यह जातक को उसकी मंजिल तक पहुंचाने में पुल का कार्य करता है.

यह उपरत्न पृथ्वी तत्व है. यह मानव शरीर में मूलाधार चक्र तथा आज्ञा चक्र को नियंत्रित करता है.

एण्डलुसाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Andalusite Gemstone

यह उपरत्न आँखों की चिकित्सा करने में मददगार होता है. जिन व्यक्तियों को आँखों से संबंधित परेशानी है उनके लिए यह उपरत्न शुभफलदायक होता है. कैल्शियम की कमी को दूर करता है. आक्सीजन, आयोडिन तथा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. बीमारी के समय यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है. जिन जातकों को बहुत जल्द बुखार होता है उन्हें राहत पहुंचाता है. रक्त प्रवाह को संतुलित रहता है. दूध पिलाने वाली माताओं में दूध की मात्रा बढा़ता है. व्यक्ति के अंदर गुणसूत्रों की क्षति होने से बचाव करता है.

कौन धारण करे । Who Should Wear Andalusite

इस उपरत्न को सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं. यह सभी के लिए अनुकूल उपरत्न है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com