चित्रा नक्षत्र विशेषताएं | Characteristics of Chitra Nakshatra | How to find Chitra Nakshatra

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति मंगल ग्रह से प्रभावित होते है. इस नक्षत्र का स्वामी मंगल होने के कारण. 27 नक्षत्रों में से चित्रा नक्षत्र 14वां नक्षत्र है. किसी भी नक्षत्र पर उसके स्वामी और नक्षत्र जिस राशि में होता है. उस राशि का प्रभाव होता है. इस नक्षत्र के स्वामी मंगल है, तथा यह नक्षत्र बुध ग्रह कि राशि में आता है.

चित्रा नक्षत्र का व्यक्ति साहस, ऊर्जा, और उग्र स्वभाव का हो सकता है. इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति में उतम वक्ता बनने के गुण विद्यमान होते है. वह पत्रकार बन सम्मान और धन प्राप्त कर सकता है. बुद्धि और बल का यह मेल व्यक्ति को व्यापार के क्षेत्र में सफल होने का सामर्थ्य देता है.

जन्म कुण्डली में अन्य ग्रहों से मंगल का युति संबन्ध व्यक्ति को अन्य कार्यक्षेत्रों से जोडता है. अगर कुण्डली में मंगल शनि से दृ्ष्ट हो तो व्यक्ति के जीवन में अनिष्ट होने की संभावनाएं बढ जाती है. मंगल के साथ गुरु हो, और दोनों बुध को देखे तो व्यक्ति व्यापार के क्षेत्र में अग्रणी रहता है.
वह पुलिस या सेना में कार्यरत हो सकता है.  बुध की राशि में होने के कारण व्यक्ति वकील बनने की योग्यता भी खता है. मंगल के साथ चन्द्र या शुक्र हों, तो व्यक्ति आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी होता है.

चित्रा नक्षत्र कार्यक्षेत्र | Chitra Nakshatra Profession

नक्षत्र के अनुसार देखे तो व्यक्ति में शिल्पकार बनने के गुण होते है. चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को हाथ के काम करने में विशेष योग्यता प्राप्त होती है. यह नक्षत्र व्यक्ति को कला और ग्राफिक्स के क्षेत्रों से जोडता है. व्यक्ति गीत-संगीत में रुचि लेता है. और इन क्षेत्रों में विशेष ज्ञान अर्जित करने का प्रयास करता है. गहनों के डिजाईन बनाना और लेखन के क्षेत्र में कार्य करना, चित्रा नक्षत्र के व्यक्तियों के कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत आता है.  

चित्रा नक्षत्र व्यक्ति गुण और स्वभाव | Characteristics and Behavior of Chitra Nakshatra

चित्रा नक्षत्र का व्यक्ति दूसरों के साथ मेल-मिलाप से रहने का प्रयास करते है. आप स्वयं किसी भी संबन्ध को तोडना नहीं चाहते है. संबन्धों की अहमियत समझने की प्रवृ्ति इनके संबन्धों को लम्बी अवधि तक बनाये रखती है. इस नक्षत्र के व्यक्ति साह्स और जोखिम से काम लेने के साथ-साथ ये आत्मविश्वास के साथ काम करना पसन्द करते है. जीवन के कठिन समय में भी ये हौंसला बनाये रखते है.

इनके द्वारा किए गये सभी कार्यो में व्यवहारिकताका भाव पाया जाता है. साथ ही इनके द्वारा लिए गये निर्णयों में भी व्यवहारिकता का भाव होता है. यह भाव इन्हें दूसरों से आगे रखने में सहयोग करता है. मंगल का प्रभाव नक्षत्र पर होने के कारण इन्हें शीघ्र क्रोध आ जाता है. इनके क्रोध को शान्त होने में समय लगता है. परन्तु जीवन के महत्वपूर्ण विषयों पर विचार करते समय व्यक्ति समझ-बुझ से काम लेता है.
इस नक्षत्र का व्यक्ति अपने सभी कार्यो को समय पर पूरा करना चाहता है. पुरुषार्थ से काम लेना इनकी सफलता की चाबी है.

चित्रा नक्षत्र का एक महत्वपूर्ण गुण है आशावादी बने रहना है. इस गुण से इन्हें जीवन में आगे बढने में सहयोग मिलता है. अपने इसी गुण के कारण ये मेहनत करना बन्द नहीं करते है. इस नक्षत्र के व्यक्ति को अपने वैवाहिक जीवन में सुख और सहयोग दोनों की प्राप्ति होती है. इस नक्षत्र के व्यक्तियों को अपने मित्रों और रिश्ते़दारों से पूर्ण सहयोग मिलता है.

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट