मोती का उपरत्न मूनस्टोन लाएगा जीवन में सुख और समृद्धि

मून स्टोन चन्द्रमा के रत्न मोती का मुख्य उपरत्न है. इस रत्न का उपयोग नव ग्रह में से एक चंद्रमा की शक्ति और सकारात्मकता को पाने के लिए किया जाता है. मून स्टोन आसानी से प्राप्त हो जाने वाला प्रभावशाली रत्न है. मून स्टोन को चन्द्रकान्तमणि, चन्द्रमणि और गोदन्ता के नाम से भी जाना जाता है.

अगर किसी कारण से चंद्रमा का रत्न मोती न मिल सके तो उसके बदले मून स्टोन का यूज कर सकते हैं. ये रत्न भी उसी जैसा ही फायदा भी देता है. इस रत्न की सुंदरता के कारण ही इसे चंद्रमणि भी कहा जाता है. यह एक चमकदार रत्न है. इस रत्न का उपयोग आभूषण में भी किया जाता है.

मून स्टोन के फायदे

मून स्टोन चंद्रमा के बल और उसके शुभ प्रभाव को बढा़ने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसे धारण करने से व्यक्ति विशेष को शीतलता मिलती है. यह व्यक्ति के जीवन में होने वाली अकस्मात घटनाओं को रोकने में सहायक होता है. दुर्घटनाओं से बचाव करता है. उन्मांद और गुस्से को नियंत्रित रखने में बहुत ही फायदेमंद होता है. कई बीमारियों की रोकथाम में सहायक है. जैसे - सर्दी-जुकाम, पेट के कुछ विकार, आँखों की समस्या आदि के रोकथाम में यह उपरत्न सहायक है. इस उपरत्न को धारण करने से मानसिक शांति का अनुभव भी होता है. इस उपरत्न के धारण करने से विद्यार्थियों को शिक्षा में ध्यान केन्द्रित करने में सहायता मिलती है.

कलह-क्लेश से मुक्ति दिलाता

परिवार में किसी न किसी कारण से तनाव की स्थिति बनी हुई है, इस कारण घर से दूर रहने के मौके खोजते हैं और पारिवारिक कलह पीछा नहीं छोड़ रही है तो मून स्टोन रत्न पहना बहुत फायदेमंद होगा. यह पति-पत्नी के रिश्तों को सही करता है और जिस भी कारण से क्रोध बढ़ा हुआ है उसे भी शांत करता है. इसके कारण घर का सुख बढ़ेगा और परिवार एक फिर नजदीक आएगा.

संतान का सुख

संतान के कारण किसी न किसी रुप में परेशानी बनी हुई है. संतान का खराब स्वास्थ्य हो या बच्चों का माता-पिता के साथ खराब व्यवहार. इस स्थिति में मून स्टोन को बच्चे को पहनाने से यह बच्चे को शुभ विचारों से भरेगा और उसके स्वास्थ्य की रक्षा भी करेगा. बच्चों में मौजूद चिड़चिड़ाहट हो या उनका जिद्दीपन सभी चीजों में मून स्टोन एक बेहद ही प्रभावशाली उपाय बनता है. बच्चे को इसे धागे में या चांदी में जड़वाकर पहनाना उत्तम होता है. इसके उपयोग से बच्चे का मन मजबूत होता है और उसमें एकाग्रता भी आती है.

एकाग्रता और फैसले लेने में सक्षम बनता है

यह रत्न व्यक्ति को अपने काम और अपने फैसलों के प्रति मजबूती के साथ खड़ा रहने की योग्यता देता है. कई बार जातक में चीजों को लेकर सजगता नही रह पाती है. जातक किसी एक विचार को लेकर आगे चल नहीं पाता है, उसका मन बार-बार चंचल रहता है और इसी कारण उसे कोई फैसला लेने में परेशानी आती है और दूसरों से सलाह लेता है. इस स्थिति में जातक को मून स्टोन पहनना चाहिए इससे जातक अपने फैसलों को लेकर आशंकित नही रह पाए.

पैसों की कमी नहीं रहती

व्यक्ति कर्ज में फंसा रहता है और धन की कमी के कारण वह अपने मन अनुरुप काम नही कर पाता है. इस स्थिति से बचने के लिए व्यक्ति मून स्टोन धारण करे तो धन की कमी दूर होती है. व्यक्ति को मून स्टोन अपने पास या लक्ष्मी स्थान पर रखना शुभ फल देने वाला होता है.

प्रेम संबंधों के लिए अच्छा

प्यार और रिश्ते में मजबूती और विश्वास को बढा़ने का काम भी करता है मून स्टोन. यह भावनात्मक और आत्मिक रुप से व्यक्ति को दूसरे के साथ जोड़ने का काम करता है. प्रेमी जोड़ों के लिए ये रत्न बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है. एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को प्रकट नही कर पाते हैं तो इस रत्न का उपयोग उस हिचक को दूर करने के काम आता है.

मून स्टोन की पहचान

यह रंगहीन, पीला उपरत्न है. इस पर नीली अथवा दूधिया चमक दिखाई देती है जो चाँदी के समान लगती है. इस उपरत्न की सतह पर कई बार नीली झांई के समान दूधिया रंग का प्रकाश दिखाई देता है. जिस चन्द्रमणि में जितनी अधिक नीली आभा होती है वह उतना ही अधिक मूल्यवान होता है.

मून स्टोन कौन धारण कर सकता है

मूनस्टोन धारण करने से व्यक्ति विशेष को मानसिक तथा शारीरिक दोनों ही प्रकार से लाभ प्राप्त होता है. जिन व्यक्तियों की कुण्डली में चन्द्रमा अच्छे भावों का स्वामी होकर पीड़ित है वह मोती का उपरत्न मूनस्टोन धारण कर सकते हैं.

मून स्टोन कौन धारण नहीं करे

मूनस्टोन को राहु के रत्न गोमेद अथवा गोमेद के उपरत्न के साथ धारण नहीं करना चाहिए. अन्यथा व्यक्ति विशेष को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

मून स्टोन धारण विधि

मून स्टोन को धारण करने के लिए सोमवार का दिन बहुत शुभ होता है. सोमवार के दिन चंद्रमा की होरा में धारण कर सकते हैं. प्रात:काल समय स्टोन को गंगाजल से शुद्ध करके धूप दीप दिखा कर ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए इस रत्न को धारण करें. इस रत्न को लाकेट के रुप में माला रुप में, या फिर अंगूठी में जड़वा कर पहन सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है.