लेजुलाइट उपरत्न | Lazulite Gemstone Meaning | Lazulite - Metaphysical And Healing Properties

यह एक दुर्लभ उपरत्न है. इस उपरत्न का यह नाम अरबी शब्द से पडा़ है, जिसका अर्थ स्वर्ग है. इसलिए इस उपरत्न को स्वर्ग का उपरत्न भी कहा जाता है. इस उपरत्न को इसके नीले आसमानी रंग के कारण स्वर्ग का उपरत्न कहा जाता है. यह उपरत्न  इस उपरत्न के क्रिस्टल अधिकतर फीकी आभा लिए होते हैं. कुछ लेजुलाइट हैं जो अच्छी आभा में भी पाए जाते हैं. इस उपरत्न को देखने पर अन्य कई उपरत्नों का भ्रम पैदा होता है. यह लापिस-लाजुली, एजूराइट, सोडालाइट तुरमलीन आदि उपरत्नों का भ्रम पैदा करता है. इस उपरत्न में काँचीय चमक होती है. इस उपरत्न से मनके बनाए जाते हैं. इसे सजावट के तौर पर भी उपयोग में लाया जाता है. यह पारदर्शी तथा अपारदर्शी दोनों ही रुपों में पाया जाता है.

लेजूलाइट के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Lazulite

यह उपरत्न शरीर के विशुद्ध चक्र को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होता है. सफेद लेजूलाइट शरीर के सभी चक्रों को नियंत्रित करता है. नीले रंग के इस उपरत्न का धारक पर बहुत ही शांत प्रभाव पड़ता है. नीले रंग का यह उपरत्न मानसिक सुख प्रदान करता है. ध्यान लगाने के लिए यह एक अदभुत उपरत्न है. यह उपरत्न ब्रह्माण्ड में चारों ओर फैली ताकतों को स्पष्ट तथा पवित्र ऊर्जा के रुप में धारक तक पहुंचाता है.

प्राचीन समय में इस उपरत्न को चिन्ताओं को हरने के लिए उपयोग में लाते थे. यह उपरत्न चिन्ता से मुक्त होने के लिए धारक को अन्तर्दृष्टि प्रदान करता था और धारणकर्त्ता को सहजज्ञान युक्त जवाब अपने भीतर से स्वत: ही मिल भी जाता था. यह शांति प्रदान करता है. आत्मसम्मान में वृद्धि करता है. तनाव को कम करने में सहायक होता है. यह धारक की सभी गतिविधियों को संतुलित करता है और जीवन के प्रति सभी दृष्टिकोण को प्राप्त करने में सहायता करता है.

यह उपरत्न अन्तर्ज्ञान तथा मानसिक क्षमताओं को सहज ज्ञान प्राप्त कराने में सहायक होता है. हर प्रकार की मानसिक दृष्टि अथवा दिव्य दृष्टि का विकास करने में यह मदद करता है. यह सूक्ष्म ज्ञान की प्राप्ति के लिए धारक को प्रेरित करता है. यह अनजानी आशंकाओं तथा भय को धारक के भीतर समाने से रोकता है. यह बिना कारण उत्पन्न हुए भय को दूसरों के साथ बाँटने के लिए अन्तर्दृष्टि का विकास करता है. अपने सभी दुखों का उत्तर धारक को इस उपरत्न के धारण करने के बाद मिल जाता है. यह उपरत्न धारक को सपनों के संसार से बाहर निकालकर उन्हें वास्तविकता से अवगत कराता है. 

यह उपरत्न धारक के अन्त: मन के घावों को भरने में सहायक होता है और मन के विचारों को शुद्ध करता है. इसे पहनने से आध्यात्मिक, बौद्धिक तथा मानसिक रुप से स्पष्टता प्राप्त होती है. यह स्त्री तथा पुरूष दोनों की ऊर्जा को संतुलित रखता है. यह शरीर के अवरुद्ध चक्रों को खोलने में सहायक होता है. यह धारक की तीसरी आँख अर्थात आंतरिक चक्षु को खोलने में सहायता करता है. कई व्यक्तियों की त्वचा संवेदनशील होती है और वह सूर्य की रोशनी को सहन नहीं कर पाते हैं. ऎसे व्यक्तियों के लिए लेजूलाइट उपरत्न लाभदायक होता है. यह उपरत्न नशे की लत को दूर करने में भी सहायक होता है.

यह उपरत्न अपनी विशुद्ध अलौकिक ऊर्जा को धारणकर्त्ता तक पहुंचाने में सहायता करता है. यह उपरत्न धारक के अन्तर्ज्ञान को खोलता है और उसे ध्यान की गहराइयों तक ले जाकर परम आनन्द की अनुभूति कराता है. धारक को निर्मल ह्रदय बनाता है. यह उपरत्न धारक को दृढ़ता से परमात्मा पर विश्वास बनाए रखने में सहायक होता है. यह आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास को बढा़ने में करता करता है.

यह उपरत्न नशे की लत के कारणों को ढूंढने में सहायक होता है, विशेषकर यदि इन व्यसनों का संबंध यदि जातक के पूर्व जन्म से जुडा़ हो. धारक की मूल तथा गंभीर समस्याओं का समाधान खोजने में सहायक होता है. धारक की और अधिक पाने की इच्छाओं का दमन करता है और उसकी भावनाओं को संयत रखता है. यह जातक की स्मरण शक्ति में वृद्धि करता है. यह जातक के क्रोध को बाहर निकालता है. जातक के स्वभाव तथा व्यवहार में चिड़चिडे़पन को दूर करता है. यह उपरत्न धारक के लिए सभी प्रकार की बातचीत करने में उपयोगी है.

लेजूलाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Properties Of Lazulite 

यह उपरत्न धारक के सिर में दर्द होने से बचाव करता है. यह पेट के अंदर तिल्ली(Spleen) के कार्यों को संतुलित रखता है, जिससे कोई विकार पैदा ना होने पाए. यह आंतरिक अंगों को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है. यह उपरत्न अंत:स्त्रावी ग्रंथियों के मध्य सामंजस्य बिठाने में सहायक है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढा़वा देता है.

लेजूलाइट के रंग | Colors Of Lazulite Crystal

यह उपरत्न मुख्य रुप से नीले रंग में पाया जाता है. यह गहरे नीले रंग में पाया जाता है. आसमानी नीले रंग में पाया जाता है. यह पीले-हरे-नीले रंग के मिश्रण में पाया जाता है. इसमें सफेद धारियाँ भी होती हैं.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Lazulite Found

यह उपरत्न प्रमुख रुप से जॉर्जिया में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न पश्चिमी अस्ट्रिया, स्वीटजरलैण्ड, मिनास ग्रेयास, ब्राजील, कैलीफोर्निया, कनाडा, अमेरीका, भारत, स्वीडन, मैडागास्कर, अंगोला आदि देशों में पाया जाता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com