कैल्साइट उपरत्न । Calcite Gemstone Meaning, Calcite - Metaphysical And Healing Properties, Blue Calcite, Colorless Calcite

"कैल्साइट" शब्द की उत्पत्ति लैटिन तथा ग्रीक शब्दों से मिलकर हुई है. यह चूना पत्थर तथा संगमरमर में आमतौर से पाया जाता है. रंगहीन कैल्साईट अथवा प्रकाशीय कैल्साईट में दोहरा अपवर्तन पाया जाता है. जब किसी लिखे हुए शब्द पर कैल्साईट को रखा जाए और उसमें से शब्दों को देखा जाए तो लिखे हुए शब्द दोहरे दिखाई देते हैं. इस प्रकार कहा जा सकता है कि कैल्साईट में दोहरा अपवर्तन होता है. यह दो प्रकाश किरणों को छोड़ता है. दोहरी छवि का निर्माण करता है. इस कारण कई व्यक्ति इसका इस्तेमाल जादू दिखाने के लिए भी करते हैं.

प्राचीन समय से इस उपरत्न का उपयोग चिकित्सा पद्धति में किया जा रहा है. इस उपरत्न का उपयोग कई रुपों में किया जाता है. यह उपरत्न कई रंगों में प्राकृतिक रुप में पाया जाता है.

आध्यात्मिक तथा चिकित्सीय गुण | Metaphysical And Healing Properties Of Calcite

सामान्य रुप से कैल्साईट ऊर्जा में वृद्धि करता है. जातक की सुरक्षा करता है. मानव मन का शुद्धिकरण करता है. व्यक्ति को आंतरिक शांति प्रदान करता है. विभिन्न रंगों में पाए जाने वाले कैल्साईट के गुण भी विभिन्न हैं.

नीला कैल्साईट | Blue Calcite

नीले रंग में उपलब्ध कैल्साईट व्यक्ति में स्थिरता लाता है. यह व्यवहार में नम्रता प्रदान करता है. व्यक्ति को शांत रखता है. यह जातक को स्वयं पर विश्वास करना सिखाता है. दिमाग की वृद्धि करता है. अस्त-व्यस्त नसों को शांत रखता है. यह जातक के भीतर से आलस्य को समाप्त करता है और उसे चुस्त-दुरुस्त बनाता है. यह विद्यार्थियों के लिए अच्छा उपरत्न है. यह उन्हें विद्याध्ययन में रुचि बनाए रखने में मददगार होता है. सीखे हुए पाठों को बनाए रखता है उन्हें भूलने नहीं देता है.

यह जातक तथा विरोधी विचारों वाले व्यक्तियों के मध्य संचार करने में मदद करता है. यह बातचीत को आसान बनाता है. धारणकर्त्ता की मानसिक क्षमता का विकास होता है. जातको सूक्ष्म संसार के ज्ञान से अवगत कराता है. इस उपरत्न की ऊर्जा ग्रहणशील है. इसका तत्व, जलतत्व है. यह भावनात्मक स्थिति में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. यह रुकावटों को हटाने में सहायक होता है.

नीले रंग में उपलब्ध यह उपरत्न चयापचय को नियंत्रित रखता है. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. दिल से संबंधित परेशानियों को दूर रखता है. रक्तचाप को कम करता है. सुचारु रुप से रक्तचाप को बनाए रखता है. शरीर में होने वाले दर्द को कम करता है.

रंगहीन कैल्साइट | Colorless Calcite

यह छवियों को बढा़कर उसे स्पष्ट रुप से देखने में मदद करता है जब सामान्य संचार के पीछे कोई बात छिपाई जा रही हो. यह शरीर में कैल्शियम को आत्मसात करने में मदद करता है. यह जातक के भीतर गहन ऊर्जा को बढा़ने का काम करता है. ऎसा विश्वास किया जाता है कि यह व्यक्ति को आशावादी बनाता है और आध्यात्मिक विकास में वृद्धि करता है. यह हमारे वातावरण को शुद्ध तथा साफ रखता है. ग्लोबल ग्रीन प्रभाव को बनाए रखने में सहायक होता है.

रंगहीन कैल्साईट शारीरिक तनाव को दूर करता है. आँखों की सुरक्षा के लिए अच्छा है. आँखों से जुडी़ परेशानियों से राहत दिलाता है. माईग्रेन जैसी बीमारियों को होने से रोकता है.

सफेद कैल्साईट | White Calcite 

सफेद रंग में उपलब्ध कैल्साईट व्यक्ति की याद्दाश्त को बढा़ता है. चिकित्सा पद्धति में सहायक होता है और सूक्ष्म यात्रा करने की क्षमता में वृद्धि करता है. विचार शक्ति में वृद्धि करता है. यह चिकित्सा पद्धति के लिए अदभुत खनिज है. यह शरीर तथा मस्तिष्क को आपस में जोड़कर रखता है. यह ध्यान लगाने में सहायक होता है.

सफेद कैल्साइट समस्त शरीर के तरल पदार्थ को नियंत्रित रखता है.

हरा कैल्साईट | Green Calcite 

धारणकर्त्ता के पास धन की कमी नहीं होने देता. यह सफलता, समृद्धि, व्यापार तथा सभी प्रकार की भौतिक वस्तुओं को उपलब्ध कराता है. यह धारक को व्यवहारिक बनाता है. उसे अपने भावों को अभिव्यक्त करने के लिए प्रेरित करता है. जीवन के सभी क्षेत्रों में वृद्धि करने की क्षमता रखता है. यह अन्तर्ज्ञान तथा मानसिक क्षमताओं को बढा़ता है.

हरे रंग के कैल्साईट को चिकित्सा पद्धति में भी उचित स्थान मिला है. यह उपरत्न प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करने में सहायता करता है. शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है, जैसे गठिया या अन्य कोई बीमारी जो जीवाणुओं के संक्रमण से होती है. यह उपरत्न हड्डियों को उचित रुप से समायोजित करता है. माँस - पेशियों तथा दिल सहित शरीर के सभी स्नायुबंधनों को सुचारु रुप से काम के लिए प्रेरित करता है.       

पीला अथवा हनी कैल्साईट । Yellow Or Honey Calcite

पीले रंग में उपलब्ध यह उपरत्न जातक के लिए बहुत उपयोगी है. यह जीवन और उससे जुडी़ घटनाओं को स्पष्ट करता है. यह बुद्धि को उत्तेजित रखता है. धारक के बौद्धिक विचारों को व्यवस्थित रखता है और धारक की सामान्य ऊर्जा को बनाए रखता है. यह व्यक्ति की निजी शक्ति में वृद्धि करता है और आत्म मूल्य की भावना में वृद्धि करता है. हनी कैल्साईट धारक में बडे़ ही आराम से ऊर्जा को बढा़ता है. सामान्य जीवन में प्रतिदिन आने वाली चुनौतियों से लड़ने में सहायता करता है. यह मानसिक क्षमताओं में वृद्धि करता है. सूक्ष्म प्रक्षेपण और उच्च चेतना में वृद्धि करता है.

नारंगी कैल्साईट | Orange Calcite

यह भावनाओं को नियंत्रित करता है. डर को भगाता है. तनाव से मुक्ति दिलाता है. धारक की समस्याओं को कम करता है ताकि वह अपनी उच्चतम क्षमताओं को पाने में सफल हो सकें. यह हर प्रकार के अकारण डर से मुक्ति दिलाता है और यह मानसिक तथा भावनात्मक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. जातक के भीतर से संदेह की भावना को दूर करने में सहायक होता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. 
   
यह उपरत्न धारक के प्रजनन अंगों को नियंत्रित करता है. उनसे जुडी़ समस्याओं को धारक के पास आने से रोकता है. यह बलगम को बढ़ने से रोकता है. आँतों से जुडी़ समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है. यह पित्त की थैली से संबंधित विकारों को होने से रोकता है.   

लाल कैल्साईट | Red Calcite 

यह ऊर्जावान उपरत्न है. यह विषाक्त चीजों को शरीर में आने से रोकता है. नकारात्मक भावों को शरीर तथा मन में आने से रोकता है. यह धारक की इच्छाशक्ति में स्थिरता लाने में सहायता करता है और आंतरिक ऊर्जा का विकास करता है. यह समस्याओं को सुलझाने में में मदद करता है. यह प्यार को आकर्षित करने में भी मदद करता है. यह डर को दूर करने में सहायक होता है. यह विशेषतौर पर उन व्यक्तियों की सहायता करता है जो अपनी रोज की दिनचर्या में कई बार हालात से लड़ते हैं.

लाल तथा भूरे रंग में उपलब्ध यह उपरत्न व्यक्ति की चयापचय प्रणाली को सुचारु रुप से चलाने के लिए नियंत्रित करता है.

गुलाबी मैग्नोकैल्साईट | Pink Manganocalcite(Magnesium Calcite)

इस उपरत्न की ऊर्जा ग्रहणशील है और यह जलतत्व है. इस उपरत्न का उपयोग कई व्यक्ति रेकी में करते हैं. इस उपरत्न में कोमल लेकिन शक्तिशाली ऊर्जा विद्यमान है. इस उपरत्न में अदभुत चिकित्सीय तथा आध्यात्मिक गुण विद्यमान है तभी इसे रेकी जैसी चिकित्सा पद्धति में उपयोग में लाया जाता है. अपने उत्कृष्ट गुणों के कारण यह उपरत्न पहचाना जाता है. इस उपरत्न को हाथ में रखने भर से जातक को शांति मिलती है. यह धारक के विचारों को केन्द्रित रखता है और उसे जमीन से जोड़कर भी रखता है. इस उपरत्न को खोये प्रेम को पुन: स्थापित करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है.

बैंगनी कैल्साईट | Violet Calcite

यह उपरत्न धारक को बहुत ही शांत तथा सुखद अनुभूति कराने वाला उपरत्न है. यह अति सक्रिय भावनाओं को नियंत्रित करता है. यह दुखी भावनाओं को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है. मन में शांति तथा सदभावना बनाए रखने में मदद करता है.

मैग्नोकैल्साईट | Manganocalcite 

यह एक लाभदायक उपरत्न है. यह अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. यह दिल में सभी के लिए और स्वयं के लिए प्रेम भावना जागृत करता है. यह धारक में अच्छे के लिए आशा पैदा करता है. यह धारक का शोषण होने से बचाव करता है. धारणकर्त्ता को उचित सम्मान तथा प्यार प्रदान कराने में मदद करता है. यह उपरत्न एक प्रकार से धारक को पोषण प्रदान करता है और जातक को स्वयं की देखभाल के लिए प्रेरित करता है. इसमें तनाव दूर करने की उच्च शक्ति मौजूद है. यह सभी प्रकार के डर को दूर करता है. जिन व्यक्तियों को बुरे स्वप्न आते हैं, उनके लिए यह उपरत्न लाभदायक है.

काला कैल्साईट | Black Calcite

यह उपरत्न मानसिक तनाव को दूर करने में अति लाभदायक है. टूटे दिलों को जोड़ने में यह उपरत्न अहम भूमिका निभाता है. जिन व्यक्तियों के पास कोई नौकरी नहीं है अथवा जो अपने व्यापार को लेकर चिन्ता में रहते हैं और जिन्हें जीवन में किन्हीं कारणों से अकस्मात परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, उन व्यक्तियों के लिए यह उपरत्न लाभदायक है. यह उन लोगों की सहायता करता है जिन्हें अपने सामने अंधेरे के अतिरिक्त कुछ दिखाई नहीं देता. उनके लिए यह उपरत्न आशा की किरण लेकर आता है. उनके जीवन में नवीकरण लाता है तथा जीवन में कायाकल्प करने में सहायता करता है.

यह उपरत्न धारक को सच्चाई से अवगत कराता है. यह सच्चाई चाहे कैसी भी हो. जीवन में सच का साथ देने के लिए सहायता करता है. यह उपरत्न धारक के समक्ष आई स्थिति के सभी पहलुओं को ढाँपने में मदद करता है. 

धूसर कैल्साईट | Gray Calcite

यह उपरत्न माहौल को खुशनुमा तथा शांतिदायक बनाने में सहायक होता है. यह अराजकता तथा अव्यवस्था से पृथक रहने में मदद करता है और दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या में जातक को भावनात्मक रुप से मजबूत बनाता है. यह उपरत्न कार्मिक मुद्दों के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है. यह उपरत्न अस्थाई तौर पर कार्मिक प्रभावों को तटस्थ रखता है.  

चक्रों का वर्गीकरण | Classifications Of Chakras

मानव शरीर के विभिन्न चक्रों को कैल्साईट द्वारा संचालित किया जाता है. हर रंग के कैल्साईट का संबंध शरीर के एक विशिष्ट चक्र से होता है.

(1) नीले रंग के कैल्साईट का संबंध शरीर के पाँचवें चक्र से है, जिसे विशुद्ध चक्र के नाम से जाना जाता है. यह चक्र गले से संबंध रखता है. लेकिन कुछ विद्वानों का मानना है कि यह शरीर के समस्त चक्रों को नियंत्रित करता है.

(2) गुलाबी और हरे रंग में उपलब्ध कैल्साईट का संबंध तथा प्रभाव शरीर के चतुर्थ चक्र अर्थात अनाहत चक्र से है. यह दिल की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है.

(3) लाल तथा भूरे रंग के कैल्साईट का संबंध तीसरे, मनीपूरक चक्र से है. इन उपरत्नों का उपयोग मनीपूरक चक्र से संबंधित समस्याओं को हल करने में किया जाता है.

(4) पूरे लाल रंग में उपलब्ध कैल्साईट उपरत्न का उपयोग चौथे चक्र को नियंत्रित करने में होता है. चतुर्थ, अनाहत चक्र दिल की गतिविधियों को नियंत्रित रखता है. 

(5) सफेद कैल्साईट मानव शरीर के सातवें, सहस्रार चक्र को नियंत्रित रखने में सहायक होता है.

(6) साफ तथा स्पष्ट रुप से मिलने वाला कैल्साईट सभी चक्रों को संतुलित रखता है. यह सभी बन्द चक्रों को खोलने में मदद करता है. 

कौन धारण करे | Who Should Wear Calcite 

कैल्साईट उपरत्न को सभी व्यक्ति अपनी आवश्यकतानुसार धारण कर सकते हैं. जब इस उपरत्न का उपयोग चिकित्सा के रुप में किया जाना हो तब इसे एक महीने तक गर्म बहते पानी में रखना चाहिए और रात भर रॉक क्रिस्टल के मध्य रखकर इसकी ऊर्जा को चार्ज करना चाहिए.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Calcite Found 

आमतौर पर यह उपरत्न संसार में सभी स्थानों पर पाया जाता है. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com