स्फेलेराइट उपरत्न | Sphalerite Gemstone Meaning | Metaphysical Properties Of Sphalerite | Healing Crystals Of sphalerite

यह एक असामान्य तथा दुर्लभ उपरत्न है. यह हीरे की तुलना में अधिक चमक रखता है. इस उपरत्न की खोज 1847 में ई.एफ. ग्लोकर(E.F.Glocker) ने की थी. इस उपरत्न का नाम ग्रीक शब्द के नाम पर रखा गया था. स्फेलेराइट का अर्थ है - अविश्वसनीय चट्टान अथवा विश्वासघाती चट्टान. इस उपरत्न का अन्य नाम "ब्लेण्ड"(Blende) है. यह उपरत्न लगभग सभी रंगों में पाया जाता है. इस उपरत्न की कुछ विशेषताएँ अन्य उपरत्नों से इसे असाधारण बनाती है. खानों से जब यह उपरत्न निकलता है तब यह अन्य कई उपरत्नों का भ्रम पैदा करता है.

प्राकृतिक रुप से यह उपरत्न सफेद रंग में पाया जाता है और उस सफेद रंग में भूरे रंग की धारियाँ भी मौजूद रहती है. इस उपरत्न की चमक मिट्टी जैसी होती है. यह एक अभेद्य उपरत्न है. नरम उपरत्न होने के बावजूद इसे आसानी से तराशा नहीं जा सकता है. यह प्रकृति में एक बहुत अधिकता से नहीं पाया जाता है. यह उपरत्न का 1 कैरेट से ऊपर मिलना एक दुर्लभ बात है. वर्तमान समय में यह उपरत्न मिट्टी अथवा शहद जैसे भूरे रंग में अधिक प्रचलन में है. यह उपरत्न पारदर्शी तथा अपारदर्शी दोनों ही अवस्थाओं में पाया जाता है.

स्फेलेराइट के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Sphalerite

यह एक शक्ति तथा ऊर्जा प्रदान करने वाला उपरत्न है. यह जातक को जीवनशक्ति देता है और उसे व्यवहारिक बनाता है. यह चक्रों की उर्जा को संतुलित रखने में मदद करता है. यह समस्याओं के बारे सच्चाई से अवगत कराने का काम करता है. धारणाओं तथा विचारों से अवगत कराता है. अन्तर्दृष्टि तथा सही राह दिखाकर सफलता हासिल कराता है. यह यौन ऊर्जा तथा रचनात्मक गतिविधियों को बढा़ने का कार्य करता है. यह उपरत्न खिलाड़ियों तथा किसी भी शारीरिक प्रशिक्षण के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. उनमें ऊर्जा का संचार करता है.

यह उपरत्न अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करने का आधार है. यह उपरत्न उत्तेजित भावनाओं को नियंत्रित रखने का काम करता है. मानसिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है जब किसी जातक की भावनाएँ अत्यधिक आहत होती हैं. यह आपके अन्तर्ज्ञान को बढा़ने की कोशिश करता है और धारक को यह दिखाने की कोशिश करता है कि क्या सच है और क्या काल्पनिक है. वास्तविकता तथा काल्पनिकता में अन्तर करना सिखाता है. यह मस्तिष्क को अपने लक्ष्य पर केन्द्रित होना सिखाता है.

यह स्पष्ट विचारों में वृद्धि करता है. धारक की निर्णायक शक्ति में वृद्धि करता है. यह धारणकर्त्ता की इच्छा शक्ति में वृद्धि करता है और आत्म छवि में वृद्धि करने का कार्य करता है. यह शरीर में अलौकिक प्रकाश भरने का काम करता है. ध्यान लगाने के लिए वृद्धि करता है. व्यक्ति की छवि को बढा़ने के लिए यह सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए यह बढा़वा देता है. 

स्फेलेराइट के चिकित्सीय गुण | Healing Abilities Of Sphalerite

यह धारक को शारीरिक ऊर्जा प्रदान करता है. यह व्यायाम से होने वाली थकान को दूर करने में सहायक होता है. प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ रखने में सहायक होता है. शारीरिक संक्रमणों को रोकने में सहायक होता है. उन्हें शरीर से दूर ही रखता है. यह उपरत्न धारक को अपनी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करता है.  विशेषतौर पर उनकी सहायता करता है जो बुरी आदतों के शिकार हो जाते हैं. यह उपरत्न पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायक होता है. यह उपरत्न नेत्र संबंधी समस्याओं से उबरने में भी सहायक होता है. शारीरिक श्रम के बाद शरीर को पुन: ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है.

स्फेलेराइट के रंग | Colors Of Sphalerite Crystals

यह उपरत्न पीले, सफेद, काले, लाल-भूरे, संतरी, हरे, हल्के नीले रंग में पाए जाते हैं. यह रंगहीन अवस्था में भी पाया जाता है. भूरे रंग में यह गहरे तथा हल्के दोनों ही रंगों में पाया जाता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Sphalerite Found

इस उपरत्न की उत्तम क्वालिटी अमेरीका के मिसूरी(Missouri), यूगोस्लाविया, हंगरी, चेक रिपब्लिक,  इंगलैण्ड तथा स्पेन में पाई जाती है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न आस्ट्रेलिया, युरोप, म्यांमार(Myanmar) तथा पेरु, इटली, बर्मा, मोरक्को, जर्मनी में भी पाया जाता है. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com