नक्षत्रों का मूलभूत स्वभाव । Basic Nature Of The Nakshatras | Dhruv Nakshatra | Char Nakshatra | Ugra nakshatra

बच्चे के जन्म के समय चन्द्रमा जिस नक्षत्र में होता है, वह उसका जन्म नक्षत्र कहलाता है. अभिजीत सहित कुल 28 नक्षत्रों का उल्लेख सभी ग्रंथों में किया गया है. जन्म नक्षत्र के आधार पर व्यक्ति का व्यक्तित्व प्रकट होता है. जन्म नक्षत्र की विशेषताएँ जातक में दिखाई देती हैं. बहुत सी मूलभूत बातों की जानकारी जन्म नक्षत्र से मिलती है. 

कई विद्वानों का मत है कि जन्म नक्षत्र तथा चन्द्र नक्षत्र दोनों की ही विशेषताएँ जातक में पाई जाती है. कुछ अन्य  विद्वानों का मत है कि जन्म नक्षत्र या चन्द्र नक्षत्र में से जो नक्षत्र बली है उसका प्रभाव जातक के स्वभाव में पाया जाता है. वास्तव में दोनों ही नक्षत्रों का मिश्रित प्रभाव सभी जातकों मे देखने को मिलता है.

* यदि व्यक्ति का जन्म नक्षत्र पापग्रहों से युत हो, पापविद्ध हो या पीड़ित हो तो व्यक्ति के स्वभाव में भी प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलता है. नक्षत्र की अच्छी बाते फीकी हो जाती हैं.

* जन्म नक्षत्र पर शुभ ग्रहों का प्रभाव हो अथवा शुभ ग्रहों से युत हो तो व्यक्तित्व में निखार आता है. सदगुणों में वृद्धि होती है. स्वभाव में शुभ फल अधिक समाए होते हैं.

शौनक ऋषि के मत से भी नक्षत्रों का प्रभाव जातक पर पड़ता है. सभी नक्षत्रों को कुछ वर्गों में विभाजित किया है और इन वर्गों को नाम भी प्रदान किया गया है. इन वर्गों के नाम के अनुसार ही जातक का स्वभाव भी होता है.

नक्षत्रों के वर्गीकरण के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव | personality Charactristics According To The Classification Of Nakshatras 

ध्रुव नक्षत्रों की विशेषताएँ | Charactristics Of Dhruv Nakshatras 

ध्रुव नक्षत्रों में जन्में व्यक्ति का स्वभाव स्थिर होता है. उनके विचार दृढ़ होते हैं. क्षमावान प्रवृति के होते हैं. यह व्यक्ति किसी भी काम में उतावलापन नहीं दिखाते हैं. कम उतावले होते हैं.

चर नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Char Nakshatras

चर नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति का स्वभाव चंचल होता है. इनमें बहुत अधिक उतावलापन होता है. खाना अधिक खाते हैं. यह सभी कार्यों में शीघ्रता दिखाते हैं. यह खाने तथा किसी भी बात को बोलने में भी अति शीघ्रता दिखाते हैं.

उग्र नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Ugra Nakshatras

इन  नक्षत्रों में जन्मे बालक बहुत ही उग्र स्वभाव के होते हैं. उनकी दबंग प्रवृति होती है. बात - बात में आक्रामकता तथा हिंसा दिखाने वाले होते हैं. यह लडा़ई-झगडा़ तथा मार-पीट को अधिक पसन्द करते हैं. यह साहसिक कार्यों में अत्यधिक रुचि रखते हैं.

मिश्र नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Mishra Nakshatras

इन नक्षत्रों में पैदा हुए जातक मिश्रित प्रभाव वाले होते हैं. इनका स्वभाव नरम तथा गरम प्रवृति का रहता है. कहीं यह लापरवाह हो जाते हैं तो कहीं यह बहुत ही सावधान रहते हैं. इनके स्वभाव में एकसारता नहीं मिलती. कभी क्रोधी तो कभी कटु स्वभाव वाले होते हैं. कभी शीघ्रता से कार्य करते हैं तो कभी धीमी गति से कार्य करने वाले होते हैं.

लघु नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Laghu Nakshatras

इन नक्षत्रों में उत्पन्न हुए जातकों में सुख को कम ही भोगने की इच्छा होती है. धन को कम खर्च करते है. इन्हें आम भाषा में कंजूस कहा जाता है. खाने-पीने तथा पहनने संबंधी बातों में यह सामान्य शौक रखते हैं. पसन्द सामान्य होती है. यह अधिक सुख तथा अधिक धन के आने पर परेशान हो जाते हैं. यदि अधिक धन आ भी जाता है तो यह उसे जल्दी से निबटाने की करते हैं.

मृदु नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Mridu Nakshatras

इन नक्षत्रों में जन्म लेने वाले व्यक्ति बहुत ही नाजुक स्वभाव के होते हैं. यह बहुत ही दयालु स्वभाव के होते हैं. यह कदम भी बचा-बचाकर चलते हैं ताकि कोई चींटी भी इनके पाँव तले ना आ जाए. अहिंसा प्रेमी होते हैं. मन तथा वाणी से कोमल होते हैं. सुगन्ध प्रेमी होते हैं. बनने तथा संवरने का इन्हें शौक रहता है. इनके स्वभाव में स्त्रियोचित गुण दिखाई देते हैं.

तीक्ष्ण नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Tikshna Nakshatras

इन नक्षत्रों में जन्म लेने वाले व्यक्ति झगडा़लू स्वभाव के होते हैं. वाणी में कठोरता होती है. बात-बात में कलह करने वाले होते हैं. यह अपने वस्त्रों की साफ-सफाई कम ही रखते हैं और मैले-कुचैले वस्त्रों में रहते हैं.

अकुल नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Akul Nakshatras

इन नक्षत्रों में जन्म लेने वाले जातक अधिकाँशत: कुल की प्रतिष्ठा, कुल परम्परा तथा कुलधन के सहारे ही अपना जीवन व्यतीत करते हैं. पुराने समय से चली आ रही कुल की परम्परा के सहारे सारा जीवन व्यतीत करते हैं और स्वयं कुछ नहीं करते. अपने बलबूते पर यह कुल की प्रतिष्ठा में कोई विशेष वृद्धि नहीं कर पाते हैं. जिस स्तर पर होते हैं उसी पर जीवनभर रहते हैं.

कुल नक्षत्रो की विशेषताएँ | Charactristics Of Kul Nakshatras

इन नक्षत्रों में जन्म लेने पर व्यक्ति अपने कुल अथवा खानदान में अग्रणीय होते हैं. अपने कुल का नाम रोशन करते हैं. कुल का स्तर बढा़ते हैं. शिक्षा, भाग्य तथा विचार व धन आदि की दृष्टि से वह अपने परिवार के अन्य सदस्यों से आगे निकल जाते हैं.

अगर अपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते हैं, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट