उत्तराभाद्रपद नक्षत्र विशेषताएं | Uttara Bhadrapad Nakshatra Importance | Saturn Nakshatra | How to find Uttara Bhadrapad Nakshatra

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र 27 नक्षत्रों में 26वां नक्षत्र है. अगर नक्षत्रों में अभिजीत नक्षत्र की भी गणना की जाती है, तो यह 27वां नक्षत्र होता है.  राशिचक्र में उत्तराभाद्रपद नक्षत्र की स्थिति मीन राशि में आती है.  इस नक्षत्र के स्वामी शनि है. उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को सन्तान पक्ष से सुख की प्राप्ति होती है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति कुशल वक्ता होते है. तथा ये धार्मिक आस्था से युक्त होते है. जीवन में इन्हें सभी सुख प्राप्त होने की संभावना बनती है.  उत्तरा भाद्रपद के व्यक्तियों को अपने प्रत्यत्नों के साथ साथ अपने निकट संम्पर्कों से भी सहयोग का लाभ मिलता है. अपने कुल में इस योग वाले व्यक्ति  को सबसे अधिक प्रशंसा प्राप्त होती है. 

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को अपने रुप, गुण, विद्या, धन और स्वभाव से उत्सवों में सबको प्रसन्न रखने में सफल होते है. ये व्यक्ति स्वभाव से उदार होते है. इस नक्षत्र के व्यक्तियों के अधिकतर शत्रु नहीं होते है. पानी से इन्हें भय हो सकता है.  यह नक्षत्र गुरु की मीन राशि में आता है. और इस नक्षत्र के स्वामी शनि है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु और शनि दोनों में ही शत्रुवत संबन्ध है. इसलिए इस योग के व्यक्ति को मिलने वाले फलों  को जानने के लिए कुण्डली में गुरु और शनि की तात्कालिक संबन्ध देखने पडते है. पंचधा मैत्री में  अगर ये दोनों मित्र सम्बन्धों के साथ हो तो व्यक्ति को शनि की महादशा / अन्तर्दशा में शुभ फल मिलते है. 

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र पहचान | Uttara Bhadrapad Nakshatra Recognition

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र को आकाश गंगा में दो तारों के रुप में पहचाना जा सकता है. यह नक्षत्र एक पलंग या मंच की आकृ्ति बनाता है. ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार यह नक्षत्र शयन या मृ्त्यु शैय्या का पांव माना जाता है. इन दोनों तारे मीन राशि में स्थित है.  

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र शनि नक्षत्र | Uttara Bhadrapad Nakshatra : Saturn Nakshatra

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र मीन राशि में भी 3 अंश 20 कला से लेकर 16 अंश और 40 कला तक रहता है. सूर्य इस नक्षत्र में मार्च माह के तीसरे सप्ताह में सूर्योदय के समय देखा जा सकता है.तथा अक्तूबर-नवम्बर माह में यह रात में 9 बजे से 11 बजे के मध्य समय में दिखाई देता है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को शनि की महादशा में सबसे अधिक शुभ फल मिलते है. इस अवधि में इस नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति अपनी पूरी मेहनत और लगन से अपने जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है. 

एक अन्य मत से यह नक्षत्र शुभ पांव वाला है. यह योग व्यक्ति को मोक्ष प्राप्ति के निकट लेकर जाता है.  उस योग से युक्त व्यक्ति शनि की दशा में ज्ञान और वैराग्य की ओर उन्मुख होता है. ज्योतिष शास्त्री उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र को संतुलित नक्षत्र मानते है.  इसी कारण इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति के स्वभाव में संतुलन बना रहता है. 

इसी कारण से ये व्यक्ति व्यवहारिक प्रकृ्ति के होते है. कल्पनाओं में रहना इन्हें बिल्कुल नहीं भाता है. साथ ही इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों का चरित्र भी उच्च होता है. अपने जीवन साथी के प्रति ये जीवन भर निष्ठावान बने रहते है. अपनी कही हुई बात पर ये अडिग रहते है, और अपने वचनो को पूरा करने के लिए लग्न से प्रयास करते है. जिन व्यक्तियों का जन्म नक्षत्र उत्तरा भाद्रपद होता है. उन व्यक्तियों को जरुरतमन्द व्यक्तियों की मदद करने में सुख का अनुभव होता है.   

सिद्वान्तों को ये अधिक महत्व नहीं देते है. साहसी होने के कारण ये जीवन की विपरीत परिस्थितियों में भी हौंसला नहीं खोते है. चुनौतियों से भागने के स्थान पर इनका हिम्मत के साथ सामना करना उचित समझते है. धर्म से अधिक कर्म से उन्नति प्राप्त करने में विश्वास करते है. मेहनत और लगन दोनों गुण इनके स्वभाव में पाये जाते है. 

उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र रुचि | Uttara Bhadrapad Nakshatra Interest

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को दर्शन शास्त्र और रहस्यमयी विद्याओं में रुचि हो सकती है. अपने विशेष गुणों के कारण इनकी पहचान अपने ग्रुप में विद्वान व्यक्तियों में की जाती है. इन व्यक्तियों को एकान्त में रहना अधिक पसन्द होता है.  इसी कारण इनके मित्रों की संख्या कम ही होती है.  अपने इस स्वभाव के कारण इन्हें दूसरों से मिलने जुलने में असुविधा होती है. अपनी समझ-बूझ से धन संचय करने में सफल होते है. 

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट