पूर्वाषाढा नक्षत्र विशेषताएं | Characteristics of Purva Ashadha Nakshatra | Poorvashaha Nakshatra Career

पूर्वाषाढा नक्षत्र को जल नक्षत्र कहा जाता है. इस नक्षत्र के स्वामी शुक्र है. इसलिए इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति के स्वभाव और आचार-विचार पर शुक्र का प्रभाव देखने में आता है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को दूसरों पर उपकार करने की प्रवृ्ति होती है. 

ऎसा व्यक्ति भाग्यवान होता है. और अपने सहयोग भावना के कारण लोंगों में प्रसिद्ध भी होता है.  दूसरों के दुख: दर्द की अनुभूति इस नक्षत्र के व्यक्ति को होती है. 

पूर्वा आषाढा नक्षत्र पहचान | Purva Ashadha Nakshatra Recognition

पूर्वा आषाढा नक्षत्र 20वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र की पहचान करने के लिए आकाश में 2-2 तारे मिलकर एक समकोण बनाते है. अप्रैल माह में प्रात: के लगभग यह पूर्वाषाढा नक्षत्र का समकोण नजर आता है. पूर्वाषाढा का आकार हाथी दांत के समान प्रतीत होता है.   

पूर्वाषाढा नक्षत्र स्वभाव विशेषता | Purva Ashadha Nakshatra Personality Characteristics

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति अपने शत्रुओं को जल्दी से क्षमा नहीं कर पाता है. अगर ऎसे व्यक्ति अपने स्वभाव में बदलाव करने में असफल होते है, तो उनके के मामलों में फंसने की संभावना रहती है. लडाई- झगडों में इनका शामिल होना इनके सम्मान और धन दोनों में कमी का कारण बनता है. 

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृ्ढ करने के लिए अपने व्ययों पर पूर्ण नियन्त्रण लगाने का प्रयास करना चाहिए. व्यक्ति के मन में विचार आते- जाते रहते है. जीवन में भाग-दौड की अधिकता रहती है. और उनके जीवन शैली में अनुशासन और नियमों का पालन कहीं देखने में नहीं आता है. कार्य भार अधिक और जीवन की अनियमितता इनके स्वास्थय में कमी का कारण बनती है. 

पूर्वाषाढा नक्षत्र 27 नक्षत्र मंण्डल में स्थिति | How to Find Purva Ashadha Nakshatra 

27 नक्षत्रों में से पूर्वाषाढा नक्षत्र 20वां नक्षत्र है. यह नक्षत्र धनुराशि में स्थित है. और पूर्वा आषाढा नक्षत्र शुक्र का नक्षत्र है. कुण्डली में 9 ग्रहों में शुक्र की महादशा 20 वर्ष की होती है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति का जीवन शुक्र ग्रह के कारकतत्वों से प्रभावित होता है. और व्यक्ति का कैरियर भी शुक्र के प्रभाव क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों में से हो सकता है. 

पूर्वाषाढा नक्षत्र कैरियर | Purva Ashadha Nakshatra Career

पूर्वाषाढा जन्म नक्षत्र का व्यक्ति अपने कैरियर का चुनाव कला विषयों में से कर सकता है. ऎसा व्यक्ति स्त्री सौन्दर्य को बढाने वाले क्षेत्रों को अपनी आजीविका का क्षेत्र बनाकर आय प्राप्त कर सकता है. सेवा से जुडे सभी क्षेत्रों में इनका कार्य करना अनुकुल रहता है. ऎसा व्यक्ति सौन्दर्य प्रसाधनों से संबन्धित कार्य कर सकता है. अथवा होटल प्रबन्धन, नर्स और मेडिकल क्षेत्र में भी इनका कार्य करना उचित रह्ता है. 

पूर्वाषाढा जन्म नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति की कुण्डली में अगर गुरु भी उच्च स्थान या बली स्थिति में हों, तो व्यक्ति महत्वकांक्षी, सत्य बोलने वाला और अपने ज्ञान क्षेत्र में अनुभव और दक्षता रखता है. इसके विपरीत अगर कुण्डली में गुरु के स्थान पर शुक्र बली स्थिति में हो तो व्यक्ति का झुकाव कला और सौन्दर्य वस्तुओं से जुडे क्षेत्रों में कार्य करने का अधिक होता है.   

पूर्वा आषाढा स्वभाविक गुण | Poorvashadha Nakshatra Behavioral Characteristics

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों में स्वाभिमान का भाव अत्यधिक होता है.  अपने स्वाभिमान को वे अधिक महत्व देते है. ऎसे व्यक्ति जब प्रश्न होते है, तो सबको प्रसन्न रखते है. परन्तु क्रोध भी इन्हें कुछ कम नहीं आता है. जीवन को ये अपने तरीके से ही व्यतीत करना पसन्द करते है. इन्हें जीवन साथी भी प्राय: मिलनसार ही मिलता है. ये अच्छे मित्र साबित होते है. 

इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति सफाई- पसन्द होते है. साफ -सुथरा रहना इन्हें पसन्द होता है. अपने लक्ष्य प्राप्ति में ये सामर्थवान होते है. और अपने कार्य में भी कुशल होते है. जल क्षेत्रों से जुडे आयक्षेत्रों से इन्हें अच्छी आय प्राप्त होने की संभावनाएं बनती है. 

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट