विशाखा नक्षत्र | Vishakha Nakshatra Characteristics | Vishakha Nakshatra Business

विशाखा नक्षत्र ज्योतिष शास्त्र के 27 नक्षत्रों में से 16वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र के स्वामी गुरु है. गुरु का स्वामित्व होने के कारण इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को ज्ञान अर्जन में विशेष रुचि होती है. इस नक्षत्र के व्यक्ति सदैव विद्या प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहते है. इन व्यक्तियों को विदेश में यात्रा करने के अवसर भी प्राप्त होते है. 

विशाखा नक्षत्र की पहचान । Identification Of Vishakha Nakshatra

विशाखा नक्षत्र में दो तारे है. चित्र नक्षत्र के सामने ही नीचे की ओर 2 तारे चमकते हुए दिखते है. परन्तु इन 2 तारों का तेज विशाखा नक्षत्र से कम होता है. यह नक्षत्र फरवरी माह में 5 बजे प्रात: के लगभग सिर पर दिखाई देता है. इसमें से पहला तारा उदित होने के बाद 26 से 30 मिनट के बाद दूसरा तारा दिखाई देता है. उसकी बराबरी में 2 और छोटे तारे है. 

जिनको मिलाकर देखने से विशाखा नक्षत्र समूह एक चौकोर आकृ्र्ति बनाता है. इनके तारे तोरण के समान दिखाई देते है.  विशाखा नक्षत्र में चन्द्रमा पूर्णिमा तिथि पर आता है. मई माह में यह उदित होता है. और उदित होने के बाद पूर्व और आग्नेय कोण के बीच दिखाई देता है. 

विशाखा नक्षत्र व्यक्तित्व विशेषताएं | Vishakha Nakshatra Personality Characteristics

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति ज्योतिष विद्या में निपुण होते है. उन्हें अपनी विद्या का लाभ व्यापार कार्यो में भी मिलता है. समाज के निति नियमों का ये अधिक पालन करने में विश्वास नहीं करते है. इसलिए समय पर समाज का सहयोग प्राप्त करने में ये असफल रहते है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति चित्रकला के अच्छे जानकार हो सकते है. 

बातचीत से दूसरों पर प्रभावित करने की क्षमता ये रखते है. तथा अपने स्वभाव के अनुसार ये सदैव एक-दूसरे से लडने को तत्पर रहते है. सामान्यत: ये अपने आप में मग्न रहते है. और बहुत कम मित्र बनाते है. दूसरों को अच्छी लगने वाली बातें करना उन्हें बखूबी आता है. 

प्रतियोगियों का सामना ये बुद्धिमानी के साथ करते है. तथा इनमें दिखावे की भावना बहुत अधिक होती है. इनके स्वभाव में अभिमान का भाव हो सकता है. अपनी विद्या से ये धन अर्जित करने में सफल होते है. इनके स्वभाव में लोभ की भावना पाई जाती है. विशाखा नक्षत्र गुरु का नक्षत्र है. इसलिए इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति सौम्य स्वभाव के होते है. परन्तु इनके विपरीत कोई भी बात होने पर ये क्रोध भी शीघ्र करते है. 

जिस वस्तु की इन्ही जरूरत हों, उस वस्तु  को ये प्राप्त न कर पायें, तो वस्तु प्राप्त करने के लिए अन्य प्रयोग भी करने से नहीं चूकते है. इनकी उन्नति में बाधाएं आने की संभावनाएं रहती है.   

विशाखा नक्षत्र कैरियर | Vishakha Nakshatra Career

विशाखा नक्षत्र गुरु का नक्षत्र है, परन्तु इसका एक नक्षत्र मंगल की राशि वृ्श्चिक में भी आता है. किसी व्यक्ति की कुण्डली में अगर गुरु व मंगल का संबन्ध बन रहा हो और उस व्यक्ति का जन्म विशाखा नक्षत्र में हुआ तो वह व्यक्ति साहस और ज्ञान के बल पर अपने कैरियर में सफल होने में कामयाब रहता है. 

गुरु का नक्षत्र होने के कारण व्यक्ति गुणवान और योग्यवान होता है. वह धर्म-कर्म को मानने में विश्वास करता है. उसमें उच्च से उच्च पद पाने की महत्वकांक्षाएं भी होती है. प्रशासनिक कार्यो में वह निपुण होता है. न्याय और प्रबन्ध करना उसे कुशलता के साथ आता है. अपनी बातों पर वह अडिग रहता है.   

अगर अपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते हैं, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट