हस्त नक्षत्र विशेषताएं | Characteristics of Hast Nakshatra । How to Find Hast Nakshatra

हस्त नक्षत्र चन्द्र का नक्षत्र है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों के स्वभाव में चन्द्र के गुण स्वत: होते है. 27 नक्षत्रों में हस्त नक्षत्र 13वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र का व्यक्ति स्वभाव से बुद्धिमान प्रकृति का होता है.  अपने लिए सामान्य जीवन में रंगों का चयन करते समय कुछ अजीब से रंगों  का चयन वह करता है. इन रंगों में कई रंग मिलकर कोई आकृति बनाते हुए होते है. इनके द्वारा पसन्द किये गये वस्त्रों पर छापे और आकार आधुनिक छाप लिए हुए होता है. 

हस्त नक्षत्र व्यक्ति व्यक्तित्व विशेषताएं | Personality Characteristics of Hast Nakshatra

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति स्वभाव से शान्त होता है. और उसके स्वभाव में भावुकता का गुण अधिक हो सकता है. चन्द्र के स्वामित्व में आने के कारण व्यक्ति के व्यक्तित्व में आकर्षण का भाव मुख्यत: होता है. ऎसा व्यक्ति मन में चंचलता बनाये रख दूसरों का मनोरंजन करता रहता है. उसके स्वभाव में विनोदी भाव देखा जा सकता है. 
अपनी बातचीत से वह दूसरों को शीघ्र प्रसन्न करने की योग्यता रखता है. बौद्धिक कार्यो में वह आगे बढकर रुचि लेता है. परन्तु कभी कभी सभा में होने पर उसके स्वभाव में संकोच का भाव भी देखा जा सकता है. हस्त नक्षत्र बुध की राशि कन्या में आता है. इस नक्षत्र के व्यक्तियों में स्त्रियों के हावभाव विशेष रुप से हो सकते है. रंग तथा जीवन के अन्य विषयों से संबन्धित उसकी पसन्द स्त्रियों के समान हो सकती है. 

 

हस्त नक्षत्र कैरियर् | Hast Nakshatra Career

हस्त नक्षत्र के व्यक्तियों की आस्था ओर विश्वास प्राय: बदलते रहते है. वाहनों में भी इनकी रुचि कुछ हटकर होती है. इस नक्षत्र के व्यक्तियों का जाँब से अधिक व्यापार में मन लग सकत है.  परन्तु व्यापार करने प्रति ये दृढ संकल्प नहीं ले पाते है. अपने कैरियर को यथौचित स्थान देने के लिए इन्हें व्यापार क्षेत्र में आगे बढकर कार्य करना चाहिए. 
सुख सुविधाओं के अत्यधिक आदी हो सकते है. इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति कुछ विचित्र निर्णय लेते है. कभी कभी इन्हें स्वयं के द्वारा लिए गये निर्णयों पर स्वयं ही पश्चाताप होता है. हस्त नक्षत्र नें जन्म लेने वाले व्यक्ति अपनी बुद्धि और चतुरता के प्रयोग से जीवन में उन्नति प्राप्त करते है. अत्यधिक मात्रा में धन प्राप्त करने में सफल होते है. इससे इन्हें हर प्रकार का सांसारिक सुख और आनन्द प्राप्त होता है. इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति को समाज सेवा और दूसरों की सहायता करने में भी विशेष रुचि होती है.  कैरियर में इन्हें पर्याप्त मान -सम्मान प्राप्त होता है.
कभी कभी अत्यधिक लाभ कमाने के प्रयास में दूसरों के हितों की अवहेलना भी कर देते है. ऎसे में इनके स्वभाव में स्वार्थ भावना देखी जा सकती है. बुद्धिमानी का प्रयोग कार्यो में करने के कारण इनकी आर्थिक स्थिति प्राय: सुदृढ रहती है.   

हस्त नक्षत्र का आकार | Shape of Hast Nakshatra

हस्त नक्षत्र के पांच तारों से फैली हथेली के समान आकृति बनती है. इसलिए इसे हस्त नाम दिया गया है. इस नक्षत्र से बनने वाली आकृ्ति के नाम पर ही इसे हस्त कहा जाता है.

हस्त नक्षत्र स्वामी चन्द्र युति संबन्ध | Hast Nakshatra Lord Moon Conjunction Relationship

हस्त नक्षत्र का स्वामी चन्द्र है, कुण्डली में चन्द्र जब अन्य ग्रहों के साथ युति में हो तो व्यक्ति को इस नक्षत्र से मिलने वाले वाले फल कुछ अन्य प्रकार के हो सकते है. जिस व्यक्ति का जन्म हस्त नक्षत्र में हुआ और चन्द्र और सूर्य कुण्डली में युति संबन्ध में हो ऎसे में व्यक्ति को बाधाएं पार करने के बाद ही सफलता मिलती है. इस नक्षत्र का राशि स्वामी बुध है. जब कुण्डली में बुध भी सुस्थिर हों, तो व्यक्ति को बौद्धिक कार्यो में सफलता और आय दोनों की प्राप्ति होती है.