क्या पन्ना रत्न मेरे लिये अनुकुल रहेगा? | Is Panna Stone Good for Me (Can I Wear Emerald Stone)

बुध रत्न पन्ना को बुद्धि विकास और सौन्दर्य वृ्द्धि के लिये धारण किया जाता है. इस रत्न के कई नाम है, जिनमें से कुछ नाम मरकत, हरित्मणि, गरूडागीर्ण, सौपर्णी आदि कहा जाता है. इस रत्न को धारण से व्यक्ति की स्मरणशक्ति की वृ्द्धि होती है. बौद्धिक कार्यो में रुचि बढाकर यह व्यक्ति में चतुरता का भाव लाता है.     

पन्ना रत्न कौन धारण करें? | Who Should Wear Panna Ratna?

पन्ना रत्न धारण से व्यक्ति को इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि यह रत्न लग्न के अनुकुल है भी या नही़. जब कोई भी रत्न अपने लग्न के अनुसार शुभता/ अशुभता जाने बिना धारण किया जाता है, तो व्यक्ति को कई बार इससे लाभ प्राप्त होता है. परन्तु कई बार यह व्यक्ति की परेशानियों में वृ्द्धि कर सकता है. आईए 12 लग्नों के लिये यह किस प्रकार के फल दे सकता है. इस विषय पर विचार करते है.

मेष लग्न-पन्ना रत्न | Panna Stone for Aries Lagna

मेष लग्न के व्यक्तियों को बुध रत्न पन्ना धारण नहीं करना चाहिए. इस लग्न के लिये बुध तीसरे वे छठे भाव के स्वामी होने के कारण अनुकुल फल देने में असमर्थ होते है.    

वृ्षभ लग्न-पन्ना रत्न | Benefits of Panna Ratna for Taurus Lagna

वृ्षभ लग्न के लिये बुध दूसरे और पंचम भाव के स्वामी है. साथ ही लग्नेश शुक्र के मित्र भी है. अत: दोनों प्रकार से शुभ है. इसलिये वृ्षभ लग्न के व्यक्ति पन्ना धारण कर लाभ प्राप्त कर सकते है. इसे धारण करने से व्यक्ति को बुद्धिबल, यश, भाग्योदय देता है.     

मिथुन लग्न-पन्ना रत्न | Influence of Emerald on Gemini Lagna

मिथुन लग्न के लिये बुध रत्न पन्ना लग्नेश का रत्न होने के कारण सर्वथा शुभ है. इस लग्न के व्यक्ति इसे निसंकोच धारण कर सकते है.  

कर्क लग्न-पन्ना रत्न | Panna for Cancer Lagna

कर्क लग्न में बुध तीसरे व द्वादश भाव का स्वामी है. इस लग्न के व्यक्तियों का इस रत्न को धारण करना शुभ नहीं है. 

सिंह लग्न-पन्ना रत्न | Impact of Panna Ratna on Leo Lagna

सिंह लग्न के व्यक्तियों के लिये बुध दुसरे व एकादश भाव के स्वामी है. परन्तु लग्नेश के मित्र नहीं है. ऎसे में इस रत्न को केवल महादशा अवधि में ही धारण करना चाहिए.  

कन्या लग्न-पन्ना रत्न | Effect of Panna Stone on Virgo Lagna

इस लग्न के लिये बुध लग्नेश और दशमेश है. कुंडली के ये दोनों ही भाव शुभ है. इसलिये इस लग्न के व्यक्तियों का पन्ना रत्न धारण करना शुभ रहेगा. इसे धारण करने से व्यक्ति को कैरियर और स्वास्थय दोनों सुख प्राप्त होगें.   

तुला लग्न-पन्ना रत्न | Influence of Panna on Libra Lagna

तुला लग्न के व्यक्तियों के लिये बुध नवम यानि भाग्य भाव और द्वादश यानि व्यय भाव के स्वामी है. बुध यहां भाग्येश होने के कारण अत्यधिक शुभ हो जाते है. इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति के जीवन के सभी क्षेत्रों की बाधाओं में कमी होगी.    

वृ्श्चिक लग्न-पन्ना रत्न | Panna Stone for Scorpio Lagna

वृ्श्चिक लग्न के लिए बुध अष्टम भाव और एकादश भाव के स्वामी है. इस लग्न के व्यक्तियों को पन्ना रत्न धारण करने से बचना चाहिए इसके स्थान पर मोती धारण करना इस लग्न के लिये बेहद शुभ रहेगा.    

धनु लग्न-पन्ना रत्न | Emerald for Sagittarius Lagna

इस लग्न में बुध की स्थिति सप्तमेश और दशमेश की होती है. इस लग्न के लिये बुध मध्यम स्तरीय शुभ है. इसे धारण करने से फल भी मध्यम स्तर के ही प्राप्त होगें.   

मकर लग्न-पन्ना रत्न | Panna Ratna - Influence on Capricorn Lagna

मकर लग्न में बुध षष्ठ भाव और नवम भाव के स्वामी होते है. यहां बुध भाग्येश होने के कारण विशेष रुप से शुभ हो जाते है.  साथ ही लग्नेश शनि के मित्र भी है. इस लग्न के व्यक्ति इस रत्न को अवश्य धारण करें.      

कुम्भ लग्न-पन्ना रत्न | Effect of Emerald on Aquarius Lagna

कुम्भ लग्न में बुध 5वें और 8वें भाव के स्वामी है. इस लग्न के व्यक्ति शिक्षा, संतान आदि विषयों को प्राप्त करने के लिये इस रत्न को धारण कर सकते है. 

मीन लग्न-पन्ना रत्न | Panna for Pisces Lagna

मीन लग्न के लिये बुध चतुर्थ और सप्तम भाव के स्वामी होते है. इस लग्न के लिये बुध सप्तमेश बुध मारकेश होते है. इस कारण से इसे बुध कि महादशा अवधि में ही धारण करना अधिक उचित रहता है.     

पन्ना रत्न के साथ क्या पहने ? | What Should I Wear with Panna Stone?

पन्ना धारण करने वाला व्यक्ति पन्ने के साथ-साथ एक ही समय में नीलम, हीरा और इनके उपरत्न धारण कर सकता है.

पन्ना रत्न के साथ क्या न पहने? | What Not to Wear with Panna Ratna

पन्ना रत्न धारण करने वाले व्यक्ति को इसे धारण करने के बाद या इस रत्न के साथ मोती, मूंगा और माणिक्य धारण नहीं करना चाहिए. इसके अतिरिक्त पन्ना रत्न के साथ इन रत्नों के उपरत्न धारण करना भी अनुकुल नहीं रहता है.    

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधी व अन्य जानकारी के साथ दिये गये हैं: आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com