बेनीटोइट उपरत्न । Benitoite Gemstone - Properties Of Benitoite

इस उपरत्न की खोज 1906 में हुई है. यह अत्यंत ही दुर्लभ उपरत्न है. यह उपरत्न सारे विश्व में केवल सैन बेनिटो में बेनिटो नदी के किनारे, कैलीफोर्निया में पाया गया था. इसलिए इसका नाम बेनीटोइट पड़ गया. वर्तमान समय में इस उपरत्न की वन खान बन्द हो गई है. जब इस उपरत्न को सर्वप्रथम देखा गया था तो इसे देखते ही सभी को नीलम रत्न का आभास हुआ लेकिन इसे कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी में टैस्ट के लिए भेजा गया और अत्यंत परिश्रम के पश्चात यह देखा गया कि यह एक नया उपरत्न है.

यह छोटे-छोटे क्रिस्टल में उपलब्ध था. 1 कैरेट में इस उपरत्न का मिलना बहुत ही दुर्लभ बात थी.  यह उपरत्न नीले और जामुनी रंगों में पाया जाता है. गुलाबी रंग में भी यह उपरत्न पाया जाता है लेकिन वह बहुत अधिक दुर्लभ होता है. यह उपरत्न एक साथ दो रंगों की आभा रखता है. यह अधिकतर नीलम जैसी आभा और जामुनी रंग की आभा में भी उपलब्ध होता है. लेकिन इस उपरत्न को जब एक विशेष कोण से देखा जाता है तब यह रंगहीन और कई बार यह गुलाबी तथा संतरी रंग की चमक लिए दिखाई देता है. यह उपरत्न जिस भी रंग में पाया जाता है उसी में यह राजसी लगता है. यह पिरामिड की आकृति में पाया जाता है. कई बार यह नीले रंग में होता है तो ऊपर की ओर से सफेद दिखाई देता है जैसे सफेद रंग की बर्फ़ से यह ढ़का हुआ हो. वर्तमान समय में कुछ उपरत्न लुप्त हो गए हैं.

बेनीटोइट के गुण | Properties Of Benitoite Gemstone

यह एक अदभुत तथा चमत्कारिक उपरत्न है. किसी बात का उच्च स्तर पर संचार करने के लिए यह अनुकूल माना गया है अर्थात इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति के संचार माध्यम की गुणवत्ता में वृद्धि होती है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता का संपर्क अलौकिक प्राणियों के साथ सुविधाजनक तरीके से जोड़ता है. मानव मन को एक-दूसरे से जोड़ने में सहायता करता है. एक-दूसरे को टेलीपैथिक सम्पर्क के द्वारा भी जोड़ने में अहम भूमिका निभाता है.

इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति सूक्ष्म लोक के साथ संबंध स्थापित कर सकता है. यह सूक्ष्म लोक से संबंध जोड़ने में सहायता करता है. मानव शक्तियों की ऊर्जा का पूरा विकास करता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को खुशियाँ तथा जीवन में रोशनी प्रदान करता है. यह शारीरिक,भावनात्मक तथा बौद्धिक रुप से गहराई तक मानव मन को खूबसूरत बनाता है. जीवन में उच्च मूल्यों को स्थान देता है. धारणकर्त्ता को सकारात्मक वातावरण के साथ लयबद्ध तरीके से रहने में वृद्धि करता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Benitoite

इस उपरत्न को कोई भी व्यक्ति धारण कर सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com