क्राइसोकोला उपरत्न । Chrysocolla Gemstone - Chrysocolla Metaphysical Properties

क्राइसोकोला उपरत्न एक चिकना तथा रेशेदार रत्नीय पत्थर है. यह उपरत्न चिकना होता है. कई बार यह पारभासी रुप में भी पाया जाता है. कई बार यह अपारदर्शी रुप में पाया जाता है. इस उपरत्न को देखने पर फिरोजा उपरत्न का आभास होता है. यह फिरोजा से मिलता-जुलता उपरत्न है. कई बार इसे देखकर रंगें हुए कैल्सीडोनी व तुरमलीन उपरत्न का भी भ्रम पैदा होता है. स्फटिक ओपल के साथ प्राप्त हुए क्राइसोकोला उपरत्न को ही आभूषण बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इस उपरत्न में ताँबे का समिश्रण होता है. इसलिए यह ताँबे की खानों के आसपास पाया जाता है. एलात(Eilat) उपरत्न, क्राइसोकोला की ही एक श्रेणी है और यह विभिन्न श्रेणियों में हरे तथा नीले रंगों के मिश्रण में पाया जाता है.

शुद्ध रुप में पाया जाने वाला क्राइसोकोला गहने बनाने के उद्देश्य से बहुत ही नर्म होता है, लेकिन यह क्वार्टज रुप में पाए जाने से कुछ सख्त हो जाता है. यह उपरत्न नीले-हरे रंग में पाया जाता है. फिरोजा जैसे रंग में पाए जाने से क्राइसोकोला कई कीमती रत्नों के उपरत्न के रुप में उपयोग में लाया जा सकता है. इस उपरत्न से बने गहनों की देखरेख ध्यान से करनी चाहिए. इस उपरत्न को साबुन वाले गुनगुने पानी से धोना चाहिए और नर्म सूती कपडे़ से सुखाना चाहिए. जब इस उपरत्न का उपयोग ना हो रहा हो तब इसे अन्य गहनों से अलग रखना चाहिए अन्यथा इस पर महीन लकीरें पड़ सकती हैं, क्योंकि यह बहुत ही नर्म उपरत्न है. 

क्राइसोकोला के आध्यात्मिक तथा चमत्कारिक गुण | Metaphysical And Mystique Properties Of Chrysocolla

यह बहुत ही सुन्दर उपरत्न है और इसमें कई लाभदायक ऊर्जा पाई जाती हैं. यह रचनात्मकता में वृद्धि करता है. संचार माध्यमों को सुनियोजित करता है. यह शांति तथा सौहार्द बनाए रखने में मदद करता है. यह धैर्य तथा अन्तर्ज्ञान में बढो़तरी करता है. धरणकर्त्ता बिना किसी शर्त के अथवा बगैर किसी लालच के दूसरों को प्यार करता है. यह सौम्य तथा आरामदायक गुणों की खान है. धारणकर्त्ता के स्वभाव में सौम्यता लाता है. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है. यदि कोई व्यक्ति मानसिक अथवा शारीरिक रुप से परेशान है तब यह उपरत्न पहनने से व्यक्ति को सुख तथा शांति का अनुभव होता है.

यह उपरत्न शांति, सौहार्द, बुद्धि तथा विवेक का सूचक माना जाता है. यह अशांति के समय व्यक्ति को शांत रखता है और विचारों में उग्रता नहीं आने देता. यह व्यक्ति को अध्यक्षता करने के लिए बढा़वा देता है. विचारों में तटस्थता तथा स्पष्टता लाता है. यह घबराहट तथा चिड़चिडे़पन में कमी करता है. जब व्यक्ति बहस, लडा़ई और रिश्ता टूटने से मानसिक रुप से परेशान होता है और रहने के स्थान पर नकारात्मक ऊर्जा अधिक हो जाती है तब इस उपरत्न को उपयोग में लाने से वातावरण तथा व्यक्तिगत भावनाएँ शुद्ध हो जाती हैं. 

इस उपरत्न को घर में रखने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. आफिस में रखने से सभी व्यक्ति आपस में मिलकर काम करते हैं. इस उपरत्न को आफिस के कैश रजिस्टर या कैश रखने वाले लॉकर के पास रखा जाए तो धन में वृद्धि होती है. जातक का भाग्य बली होता है. वातावरण में खुशहाली रहती है. मानसिक स्तर अच्छा रहता है. यदि व्यक्ति विशेष को किसी बात से अकारण डर लगता है अथवा तनाव या अपराध भावना जागृत होती है तब इस उपरत्न को धारण करना चाहिए. इसे धारण करने से जातख को आंतरिक ऊर्जा प्राप्त होती है और वह स्वयं को परिस्थितियों के अनुकूल ढा़लने में सक्षम होता है.

यह व्यक्ति को हर कार्य सुचारु रुप से चलाने में वृद्धि करता है. साथ ही यह कब, क्या तथा कैसे बोलना चाहिए यह सिखाता है. परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने की क्षमता का विकास करता है. यदि किसी व्यक्ति विशेष के गुणों का समुचित विकास नहीं होता है तब उसे यह उपरत्न धारण करना चाहिए. इसे धारण करने से उसके व्यक्तित्व में निखार आएगा. लेखकों के लेखों में निखार आता है. उनकी रचनाओं को प्रसिद्धि मिलती है. नए-नए विचार मस्तिष्क में आते हैं. यह उपरत्न लेखक की अभिव्यक्तियों को लेखन कार्य के माध्यम से लोगों तक पहुँचाने में मदद करता है.

यह शिक्षा प्रदान करने वाले व्यक्तियों के अंदर ऎसी विचारधारा पैदा करता है जिसके उपयोग से अध्यापक अपनी बातों तथा ज्ञान को सरल शब्दों में विद्यार्थियों तक पहुंचाने में कामयाब होते हैं. व्यक्ति में धैर्य की कमी होने से इस उपरत्न को धारण किया जा सकता है. धैर्य किसी को दिखाने वाली चीज नहीं है, यह व्यक्ति को स्वयं अपने भीतर महसूस होता है. इसे धारण करने से धैर्य में वृद्धि होती है. यह आध्यात्मिकता को बढा़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

क्राइसोकोला उपरत्न का एक छोटा-सा टुकडा़ आँखें बन्द करके हाथ में पकड़कर एकाध मिनट तक गहरी साँस लेने से इसकी सकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति के भीतर तक जाती है और इस ऊर्जा का फैलाव नख से शिख तक होता है. इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराने पर यह व्यक्ति का तारतम्य ब्रह्माण्ड से जोड़ता है. इस तारतम्य से जानकारी भेजने तथा पाने की क्षमता रखी जा सकती है. कई व्यक्तियों की धारणा है कि इस उपरत्न का टुकडा़ हाथ में रखने से उसका मनचाहा प्यार उसकी ओर आकर्षित हो सकता है अथवा गुलाबी या लाल बर्तन में क्राइसोकोला उपरत्न का टुकडा़ रखें और इस बर्तन को पानी से आधा भर दें. फिर इसमें तीन लाल गुलाब भी डाल दें. जब यह गुलाब खराब होने लगे तब इसे बदलते भी रहें. व्यक्ति का मनचाहा प्यार उसे प्राप्त हो जाएगा.

क्राइसोकोला के चिकित्सीय गुण | Healing Properties Of Chrysocolla

यह उपरत्न जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है. शरीर के जिस हिस्से में दर्द रहता है उस हिस्से में इलास्टिक पट्टी बाँधकर उसमें दो अथवा तीन क्राइसोकोला उपरत्न रख दें. इससे संबंधित भाग में समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. यह सिरदर्द तथा माँस-पेशियों के दर्द में भी राहत दिलाता है. जिन्हें फेफड़ों से जुडी़ समस्याएँ हैं उन्हें भी यह उपरत्न धारण करने से लाभ मिलता है. इसे फेफड़ों के नजदीक पहना जा सकता है. इससे फेफड़ों को ऊर्जा प्राप्त होगी. यह अल्सर को रोकने में सहायक है. 

यह रोगों का संक्रमण व्यक्ति के शरीर में होने से रोकता है. निम्न रक्तचाप से बचाव करता है. लीवर में विष फैलने को रोकता है. यदि किसी व्यक्ति विशेष का कोई अंग जल गया है तो यह उस भाग को अति शीघ्र ठीक करता है. शरीर को अकड़न अथवा ऎंठन से बचाता है. ऎंठन को दूर करता है. बुखार में व्यक्ति को शीतलता प्रदान करता है. यह उपरत्न गले से संबंधित विकारों को दूर करने में मदद करता है. दिल की बीमारियों तथा डायबिटिज को नियंत्रित करता है. ब्लड शुगर से बचाव करता है. अस्थमा से दूर रखता है. ल्यूकेमिया से निजात दिलाता है. यह शरीर के पाँचवें चक्र को नियंत्रित करता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Chrysocolla Found 

क्राइसोकोला उपरत्न जायरे, चिली, चीन, इंगलैण्ड, नामीबिया, रुस, ग्रीक, इजराइल, आस्ट्रेलिया, चेक-रिपब्लिक, मेक्सिको, फ्राँस, अफ्रीका, अमेरीका के कुछ देशों में पाया जाता है. अकाबा की खाडी़, जो लाल सागर के उत्तर - पश्चिम में स्थित है, वहाँ पाया जाता है. दक्षिण - पश्चिम अमेरीका के कुछ भागों में भी यह उपरत्न पाया जाता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com