header1
header2
maha_shivratri1

महाशिवरात्रि 2018
Maha Shivaratri 2018

शिव को शीघ्र प्रसन्न होने वाला देव कहा गया है. शिवरात्रि पर्व त्रयोदशी तिथि, फाल्गुण मास, कृ्ष्ण पक्ष की तिथि को प्रत्येक वर्ष किया जाता है. वर्ष 2018 में यह व्रत 13 फरवरी में किया जायेगा.
festival2

महाशिवरात्रि पर्व 2018
Maha Shivaratri Festival 2018

महाशिवरात्रि का पर्व प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. वैसे तो हिन्दु ग्रंथों तथा मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को प्रत्येक माह की चतुर्दशी तिथि प्रिय है परन्तु सभी...
belief

महाशिवरात्रि से संबंधित धारणाएं
Beliefs Related to Maha Shivaratri

महाशिवरात्रि का पर्व हिन्दु धर्म को मानने वालों का एक प्रमुख त्यौहार है. भगवान शिव फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को आधी रात में शिवलिंग के रुप में प्रकट हुए थे.
shivratri_puja2

महाशिवरात्रि व्रत विधान
Maha Shivaratri Fast Method

महाशिवरात्रि व्रत के दिन भक्तगण अपनी श्रद्धा तथा सामर्थ्य के अनुसार व्रत तथा पूजन करते हैं. भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों का ताँता सुबह से ही लग जाता है. शिवालयों में घण्टियों की आवाजों की गूँज सवेरे से ही कानों सुनाई देने लगती है.
shivratri_vrat

श्री महाशिवरात्रि व्रत, 13 फरवरी - 2018, मंगलवार
Maha Shivaratri Vrat, 13th February - 2018, Tuesday

देवों के देव भगवान भोले नाथ के भक्तों के लिये श्री महाशिवरात्रि का व्रत विशेष महत्व रखता हैं. यह पर्व फाल्गुन कृ्ष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाता है. वर्ष 2018 में यह शुभ उपवास,
shivratri_story2

महाशिवरात्रि - प्रचलित मान्यताएँ अथवा कथाएँ
Legends of Maha Shivaratri in Hindi

प्राचीन ग्रंथों में महाशिवरात्रि पर्व के बारे में तथा भगवान शिव की शिवलिंग के रुप में पूजन का प्राचीन ग्रंथों में अनेकों प्रकार से उल्लेख मिलता है. अनेक कथाएँ इस पर्व के साथ
lord_shiva2

भगवान शिव का व्यक्तित्व
Character of Lord Shiva

हिन्दु कैलेण्डर के अनुसार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास की कृ्ष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. भगवान शिव हिन्दु देवताओं के प्रमुख देव हैं. शिव को संहारक, महेश, भोलेनाथ, रुद्र अनेकों नाम से पुकारा जाता है.
shivratri_food2

शिवरात्रि में व्यंजन एवं पकवान
Shivaratri Foods and Recipes

फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है. भगवान शिव के भक्तों के लिए शिवरात्रि अद्भुत उत्सव एवं आनन्द का दिन होता है. एक कथा के अनुसार देवी पार्वती ने एक बार भगवान शिव की पूरे मनोयोग से तपस्या की.