Customised Vedic Jyotish Reports

Premium Reports

Vedic Astrology Reports

2013 के लिये मकर राशि का राशिफल - 2013 Capricorn Horoscope in Hindi - Capricorn 2013 Hindi Rashifal


मकर राशि की विशेषतायें


2013 के लिये मकर राशिफलमकर राशि के लोग स्वभाव से सहानुभूति, उदार भाव लिए, संकोची, तामसिक प्रवृत्ति के और चालाक होते हैं. यह लंबे कद के पतले होते हैं चहरे पर लालिमा लिए होते हैं इनकी भौहों और छाती के बाल कडे़ होते हैं. सिर बड़ा है और चेहरा चौड़ा होता है. इनके दाँत बडे और नाक लंबी होती है. शरीर पतला और हष्ट पुष्ट होता है.


आम तौर पर, आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार ढाल लेते हैं. आपका जीवन महान आकांक्षाओं से भरा होता है लेकिन आप इसके लिए बचत नहीं करते. आपके स्वभाव में दिखावा अधिक होता है. शनि के पीड़ित होने के कारण आप तामसिक प्रवृत्ति के हो सकते हैं. आप हर किसी को प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं. लेकिन अपने जीवन साथी के साथ समायोजन करने में असमर्थ हैं. आप परिश्रमी होते हैं और अक्सर बातूनी कहलाते हैं आपका अपनी जीभ पर कोई नियंत्रण नहीं है.


2013 मकर राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति


Capricorn Money Horoscope - January 2013 to March 2013

मकर पैसा और वित्तीय स्थितितिमाही का आरंभ धमाकेदार रुप से हो सकता है. आपको कई प्रकार के स्त्रोत से धन आने की संभावना बनती है. आप यदि कृषि कर्म करते हैं तब आपको इस तिमाही में लाभ होने की संभावना बनती है. भूमि लाभ हो सकता है. संतान की ओर से भी धनागमन हो सकता है. उपहार में कीमती सामान मिलने की संभावना बनती है. यदि आप लेखक अथवा कला से जुड़े हैं तब आपको अपने क्षेत्र में सम्मान के लिए धनराशि से नवाजा जा सकता है.


Capricorn Money Horoscope - April 2013 to June 2013

यदि आप धार्मिक संस्थानों से जुड़े हैं तब आपको वहाँ से आर्थिक दृष्टि से प्राप्तियाँ हो सकती है. तिमाही मध्य भाग तक आपके खर्चे भी आपके साथ बने रह सकते हैं. तिमाही का मध्य भाग के बाद का समय धन संचय के मामले में प्रतिकूल रह सकता है. आपको किसी प्रकार की हानि हो सकती है या घर में कोई बड़ा नुकसान हो सकता है.


Capricorn Money Horoscope - July 2013 to September 2013

तिमाही के आरंभ में खर्चे बढ़े ही रहेगें. आपके समक्ष इस तिमाही में बहुत सी देनदारियाँ हो सकती है. ऋण आदि लेने की संभावना भी बनती है. यदि आपने घर अथवा गाड़ी कोई भी चीज ऋण पर ले रखी है तब सबसे पहले इनकी किस्त देने का इंतजाम करें. आर्थिक दृष्टि यह तिमाही हर प्रकार से परेशानी देने वाली हो सकती है.


Capricorn Money Horoscope - October 2013 to December 2013

इस तिमाही के आरंभ में आपका जीवनसाथी बहुत फिजूलखर्ची ज्यादा कर सकता है. बिना जरुरत की वस्तुओं पर अनावश्यक धन लुटा सकते हैं. बच्चो की पढ़ाई से संबंधित खर्चे भी आपके सामने आ सकते हैं. आप अपनी आर्थिक दृष्टि का ध्यान रखते हुए ही अपने हाथ फैलाएं. तिमाही मध्य बाद से अपनी पॉकेट पर ज्यादा ध्यान दें.


उपाय : यह साल आर्थिक रूप से भाग्यशाली रहेगा. शनि के उपायों द्वारा आप और अधिक धन कमा सकते हैं.


2013 Capricorn Horoscope - Career and Profession


Capricorn Career Horoscope - January 2013 to March 2013

मकर 2013 कैरियरकैरियर के लिहाज से तिमाही का पहला भाग अच्छा साबित हो सकता है. आप अपने क्षेत्र में बहुत ही उत्तम प्रदर्शन कर सकते हैं. आपके नाम का ड़ंका चारों ओर बजने की संभावना बनती है. इस समय आपको अपने कैरियर में हर तरह से नाम, पैसा और शोहरत सभी कुछ मिलने की संभावना बन रही है. आप अपने कार्यों की प्रगति की ओर विशेष रुप से ध्यान दें. तिमाही मध्य बाद से आपका मन वर्तमान आफिस से उचाट हो सकता है और आप नए स्थानों पर आवेदन करना आरंभ कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको जब तक नई नौकरी नहीं मिल जाती तब तक आप पुरानी का त्याग नहीम करें. बिजनेस वालों के लिए जनवरी माह के मध्य से उतार-चढ़ाव वाला समय रहने की संभावना बनती है.


Capricorn Career Horoscope - April 2013 to June 2013

यह समय आपके लिए काफी मेहनत वाला और भाग - दौड़ वाला हो सकता है. इस समय आपको अपने सहयोगियों के साथ तालमेल बिठाने में परेशानी आ सकती है. कला के क्षेत्र मे आप करते हैं तब आपके लिए यह उपलब्धियों भरा समय सिद्ध हो सकता है. लेखन और पठन पाठन से जुड़े है तब भी आपके लिए बहुत ही अच्छा समय है. आप अपने क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित करने में सफल हो सकते हैं. आप यदि विदेशी भाषा सीखाने वाले अध्यापक हैं तब आपकी प्रमोशन होने की संभावना बनती है. विद्यार्थी हैं तब आपको स्कोलरशिप मिल सकती है. तिमाही का दूसरा भाग अत्यधिक रहस्यमयी हो सकता है. इस समय को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल है. इस समय ग्रहों की सारी ऊर्जा आपके दशम भाव पर होगी, इसलिए आपको अत्यधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. मई और जून में विशेष रुप से सतर्क रहें.


Capricorn Career Horoscope - July 2013 to September 2013

समय प्रतिकूल है आपको किसी तरह का कोई जोखिम मोल नहीं लेना चाहिए. आपको अपने काम को लेकर अधिकाँश समय चिन्ता ही बनी रह सकती है. कार्यक्षेत्र में आपके चरित्र पर धब्बा भी लग सकता है. धोखेधड़ी से बचें और आसपास के माहौल पर पैनी नजर रखें कि कौन क्या कर रहा है ! अपने और पराये में अंतर समझना बहुत जरुरी है. यदि आप तकनीकी क्षेत्र से संबंध रखते हैं तब समय आपके लिए अनुकूल ही रहने की संभावना बनती है. बिजनेस के लिए भी समय मिलाजुला ही रहने की संभावना बनती है. अगर आपने अपने चारों ओर सुरक्षा कवच नही बनाया तब आपको तिमाही के अंत में अपने प्रतिद्वंद्वियों की नीचता का सामना करना पड़ सकता है.


Capricorn Career Horoscope - October 2013 to December 2013

तिमाही के आरंभ में आपकी सत्ता और प्रभुत्व फिर से जमने आरंभ हो सकते हैं. आप अपनी अपनी छाप फिर से दूसरों पर छोड़ सकते हैं. आप कार्यक्षेत्र पर अपने किसी भी साथी के प्रेम प्रसंग में ना पड़े अन्यथा इसका प्रभाव आपके कैरियर पर बुरा ही पड़ेगा. तिमाही के दूसरे भाग में आपकी अपने उच्चाधिकारियों से अनबन रहेगी और स्थिति बिगड़ने पर आपको नौकरी भी छोड़नी पड़ सकती है. आप अपनी जुबान पर काबू रखेगें तो अच्छा रहेगा. आप जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें. तिमाही मध्य से अंत तक आपको मानसिक परेशानी बनी रह सकती है.


विशेष - इस पूरे वर्ष में आपका कैरियर डांवाडोल की स्थिति में रह सकता है क्योंकि राहु/केतु का गोचर आपके चंद्रमा से दशम भाव में हो रहा है और साथ ही आपका चन्द्र राशिश शनि भी राहु के साथ गोचर कर रहे हैं. आप बुध के मंत्र का जाप करें इससे आप अपनी हर समस्या से निजात पा सकते हैं और शुभ फलों में वृद्धि कर सकते हैं. मंत्र है :- "ऊँ गं गणपतये नम:"


2013 Capricorn Horoscope - Health and Fitness


Capricorn Health and Fitness Horoscope - January 2013 to March 2013

मकर 2013 स्वास्थतिमाही के आरंभ में आपके क्रोध में बढ़ोतरी हो सकती है और इस कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें. योग और मेडीटेशन का सहारा ले. जनवरी मध्य बाद से फरवरी मध्य तक विशेष ध्यान रखें. आपको यदि घुटनों में दर्द रहता है तो उसका उचित ईलाज कराएँ.


Capricorn Health and Fitness Horoscope - April 2013 to June 2013

इस तिमाही आपको वायु विकार की समस्या से गुजरना पड़ सकता है. आप बादी वाली चीजो का परहेज करें. खाने में उचित आहार का समावेश करें. तिमाही के मध्य से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी कुछ ज्यादा ही हो सकती है इसलिए अच्छा यही है कि आप अपना एक बार पूरा शारीरिक चेक अप अवश्य करा लें.


Capricorn Health and Fitness Horoscope - July 2013 to September 2013

इस तिमाही में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. आग और पैनी वस्तुओं के उपयोग में सावधानी बरतें. यदि आप माईग्रेन से पीड़ित हैं तब आपको एक बार चिकित्सीय सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए. गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखते हुए गर्म खाद्य पदार्थों का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए.


Capricorn Health and Fitness Horoscope - October 2013 to December 2013

आपको बदपरहेजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपको फूड पॉयजनिंग होने की पूरी संभावना नजर आती है. बाहर के खाने और बासी खाने से बचें. जंक फूड आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालेगें. यदि आपको पथरी की परेशानी है तब पेट दर्द बढ़ सकता है. आप लापरवाही ना बरतें और सही समय पर ईलाज कराएँ.


2013 Capricorn Horoscope - Love and Relationship


Capricorn Love Horoscope - January 2013 to March 2013

मकर 2013 प्रेमतिमाही का आरंभ प्रेम प्रसंगों के लिए किसी भी दृष्टिकोण से सही नहीं है. आपके और आपके प्रेमी के मध्य वैचारिक मतभेद पैदा हो सकते है. जिससे आप दोनों के बीच अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. तिमाही मध्य बाद से स्थिति में सुधार हो सकता है. लेकिन यह सुधार बहुत अच्छा वाला नहीं होगा. प्रेम संबंधो के अलावा आपके अन्य लोगों से भी संबंधों में मधुरता का अभाव रह सकता है.


Capricorn Love Horoscope - April 2013 to June 2013

तिमाही के इस भाग में आपके कार्यस्थान पर गुप्त संबंध बन सकते हैं. आप एक से अधिक लोगों की ओर आकर्षित हो सकते हैं और आप उचित - अनुचित की स्थिति में फंस सकते हैं. आप ऎसे काम से बचें जिसमें आपकी मानहानि होने की संभावना बनती हो. मई और जून माह में आप ज्यादा सचेत रहें.


Capricorn Love Horoscope - July 2013 to September 2013

अगर आप किसी प्रकार के नए संबंध जोड़ना चाहते हैं तब समय अनुकूल नहीं है. आपको इस तिमाही में नए संबंध बनाने ही नही चाहिए और यदि बन भी जाते हैं तब आपको थोड़ा होशियार रहना चाहिए. किसी प्रकार की भी आँच आपके संबंधों पर नहीं आनी चाहिए. तिमाही का अंतिम भाग आपके लिए प्रतिकूल हो सकता है. आप अपने प्रेमी से कुछ ज्यादा ही अपेक्षा रख सकते हैं जिसका परिणाम बाद में अच्छा नहीं होगा.


Capricorn Love Horoscope - October 2013 to December 2013

संबंधों में तनाव और तनाव के बाद झगड़े हो सकते हैं. आपको नकारात्मक परिस्थितियों से बचना चाहिए. मध्य भाग से प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आने की संभावना बनती है. आप ऎसे संबंधों से बचें जिसका समाज विरोध करता हो. इससे आपके चरित्र पर आँच आ सकती है क्योंकि इस समय आप अपनी उम्र से बड़े व्यक्ति की ओर आकर्षित हो सकते हैं.


2013 Capricorn Horoscope - Family Life


Capricorn Family Horoscope - January 2013 to March 2013

मकर 2013 परिवारतिमाही का प्रथम भाग पारीवारिक दृष्टि से अच्छा रहने की संभावना बनती है. पारीवारिक सदस्यों में अच्छा तालमेल रह सकता है. सभी आपसी समझ बूझ से रहेगें. आपके भीतर भी नया जोश और उत्साह बना रहेगा. घर में कोई मेहमान आ सकता है जिसका आप कई दिनों से बेसब्री से इन्तजार भी कर रहे हैं. आपके जिन मित्रों को बुरी लतें पड़ी हुई है उनसे आप दूर ही रहें. बुरी संगत में पड़ने से बचें. आपका दाम्पत्य जीवन अच्छा नहीं रहेगा.


Capricorn Family Horoscope - April 2013 to June 2013

तिमाही का यह भाग आपके भाई-बहनों के लिए बहुत अच्छा रहने की संभावना बनती है. आपके और उनके मध्य संबंध अच्छे और प्रगाढ़ बन हो सकते हैं. आपनी माताजी के लिए आपको हस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. इस तिमाही में आप थोड़े से डिप्लोमैटिक हो सकते हैं. तिमाही मध्य से आप घर का सौदा करने की सोच सकते हैं. पारीवारिक दृष्टि से मई माह काफी नाजुक सिद्ध हो सकता है. आपको अपनी जुबान से जो भी शब्द निकालें तो पहले उसे भली भाँति तोल लें और फिर बोलें. संतान पक्ष से संबंध सामान्य से ही रहेगें.


Capricorn Family Horoscope - July 2013 to September 2013

यह समय प्रतिकूल रह सकता है. आपको कर्जा आदि लेना पड़ सकता है. कोर्ट केस आदि चलने की संभावना बनती है. यदि आपका कोई मुकदमा पहले से ही चल रहा है तब उसका कोई एक पहलू आपके पक्ष में हो सकता है. पड़ोसियों से संबंध बिगड़ सकते हैं. आपके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष शत्रु आप पर हावी होने का हर भरसक प्रयत्न कर सकते हैं. शत्रुओं की संख्या में वृद्धि से आपको मानसिक परेशानियाँ घेरे रह सकती है. विद्यार्थियों के लिए यह समय ठीक - ठाक सा ही रहेगा. संतान पक्ष की ओर से आपको असंतोष बना रह सकता है.


Capricorn Family Horoscope - October 2013 to December 2013

पारीवारिक दृष्टि से यह समय आपके लिए प्रतिकूल हो सकता है. घर में विशेषकर दाम्पत्य जीवन में कलह अधिक हो सकता है. घर का सुखी वातावरण दूषित होने की संभावना बनती है. चारों ओर से आई परेशानी आपके ऊपर दबाव बनाए रख सकती है. आप इस तिमाही में अनिर्णय की स्थिति में रह सकते हैं. पिता-पुत्र में मतभेद उभरकर अब सभी के सामने आ सकते हैं. आप अपने बच्चों को छात्रावास में दाखिला दिला सकते हैं. परेशानियों से घबराने की बजाय आपको उनका समाधान ढूंढ़ना चाहिए. कबूतर के आँखें मूँदकर बैठे रहने से बिल्ली भाग नहीं जाती है. इसलिए बोल्ड बनें और परिस्थितियों का मुकाबला डटकर करें.


विशेष - यह वर्ष आपके कैरियर और घर - परिवार के लिए उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है. घर की शांति बनाए रखने के लिए रोज सबसे पहली रोटी गाय को अवश्य खिलाएँ. "ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम:" का जाप रोज सुबह करें.

आपकी राशी मकर नहीं है? नीचे दी गईं राशियों में से चुने

अपनी राशि के लिये वर्ष 2013 का राशिफल प्राप्त करने के लिये अपनी राशि पर क्लिक करें


Aries Taurus Gemini Cancer
मेष 2013 राशिफल
Aries Rashifal 2013
वृषभ 2013 राशिफल
Taurus Rashifal 2013
मिथुन 2013 राशिफल
Gemini Rashifal 2013
कर्क 2013 राशिफल
Cancer Rashifal 2013
Leo Virgo Horoscope Libra scorpio
सिंह 2013 राशिफल
Leo Rashifal 2013
कन्या 2013 राशिफल
Virgo Rashifal 2013
तुला 2013 राशिफल
Libra Rashifal 2013
वृश्चिक 2013 राशिफल
Scorpio Rashifal 2013
Sagittarius Capricorn Aquarius Pisces Horoscope
धनु 2013 राशिफल
Sagittarius Rashifal 2013
मकर 2013 राशिफल
Capricorn Rashifal 2013
कुम्भ 2013 राशिफल
Aquarius Rashifal 2013
मीन 2013 राशिफल
Pisces Rashifal 2013

Get Capricorn 2013 Horsocope in English

वर्ष 2013 के लिये मकर राशी का राशिफल डाउनलोड करें


आप वर्ष 2013 के लिये मकर राशि का राशिफल डाउनलोड कर सकते हैं. ईबुक को डाउनलोड करें.


rashifalवर्ष 2013 के लिये मकर राशिफल की ईबुक डाउनलोड करें


Comment(s) on this article


  1. tejaram said on Feb 20, 2013 12:27 AM
    guruji me jo sochta hu vo hota ahi sab ulta hota hai me kisi se prem kartahu lekin vo karibi riste me hai muje dar hai ki kae raj nahi khuljae aap mujpe merbanikarke koe rasta ya upai bataye
  2. richa said on Mar 04, 2013 03:47 PM
    please mentioned whther it is chander rashi or surva rashi also pl let us know how to differentshiate both the rashis.
  3. ganuu dadwani said on Apr 05, 2013 09:36 PM
    dob 02021973in ajmer sir meri is saal finacially position kaisi rahegi please reply as soon as thanks
  4. gagandeep singh said on Apr 11, 2013 12:16 AM
    meri jindgi mein seting nahi a rahi hai. mein spain mein hun per mere paper nahi ban rahen hain. jis kam ko hath lagata hun katam .ho jata hai. i m not understand for my life. plz look any solution
  5. Jitendra sagar said on May 23, 2013 01:35 PM
    Mere bhabishya ke baare mei bataye
  6. jeetu singh said on Jun 17, 2013 12:21 AM
    jeetu singh piprau nadbai bharatpur
  7. san said on Jul 06, 2013 01:32 PM
    me in bato par visvash nahi karti kunki mere saath jo hota he wo sab esme nahin likha hota
  8. khushi said on Jul 15, 2013 04:56 PM
    meri shadi kab hogi or meri gov job kab lagegi
  9. ASHUTOSH ANAND said on Dec 10, 2013 02:05 PM
    meri shaadi kab hogi

Leave Your Comment


Name
Email
Website
Comment
Free Vedic Jyotish

Free Reports

Free Vedic Astrology

All content on this site is copyrighted.


Do not copy any content without permission. Violations will attract strict legal penalties.