Customised Vedic Jyotish Reports

Premium Reports

Vedic Astrology Reports

2013 के लिये कर्क राशि का राशिफल - 2013 Cancer Horoscope in Hindi - Cancer 2013 Hindi Rashifal


कर्क राशि की विशेषतायें


2013 के लिये कर्क राशिफलकर्क राशि सबसे भाग्यशाली राशि मानी जाती है और चंद्रमा उसका स्वामी है. यह 80 से120 डिग्री तक का क्षेत्र को घेरे रखती है. यह राशि जल निकायों और पानी यानी तटीय क्षेत्रों समुद्र तटों और झरने के आसपास के क्षेत्र से संबंधित है. आपको सार्वजनिक स्थानों पर जाने के बजाय घर पर रहना अधिक प्रिय लगता है. आप बेहद संवेदनशील, जिज्ञासु और बेचैन प्रवृत्ति के होते हैं. आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए समर्पण का भाव रखते हैं.


आप शारीरिक रूप से मध्यम आकार वाले, गोरे रंग के, चौड़ी छाती और लंबी भुजाओं वाले होते हैं.


आप बुद्धिमान, उज्ज्वल और श्रमसाध्य व्यक्तित्व वाले हैं. आपका अपने परिवार और बच्चों के साथ बहुत लगाव है. आपके लिए उपयुक्त व्यवसाय - चित्रकला, जल और सिंचाई विभाग से संबंधित, व्यापार और वनस्पति विज्ञान, कपास, चावल और दुग्ध व्यवसाय, सफेद धातु तथा मून स्टोन से संबंधित क्षेत्र आप के लिए उपयुक्त हैं .


2013 कर्क राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति


Cancer Money Horoscope - January 2013 to March 2013

कर्क पैसा और वित्तीय स्थितितिमाही का आरंभ फिजूलखर्ची से हो सकता है, आपको खर्चों पर नियंत्रण करके चलना होगा अन्यथा बाद में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में विवाह आदि जैसा कोई उत्सव संपन्न हो सकता है और इसी कारण खर्चे भी बढ़ सकते हैं. इस पूरी तिमाही में आपके खर्चे बने रहने की संभावना बनती है. आप चाहकर भी इन खर्चों को टाल नहीं पाएंगें.


Cancer Money Horoscope - April 2013 to June 2013

इस तिमाही में आर्थिक स्थिति धीरे - धीरे पटरी पर आनी आरंभ हो जाएगी. आपको हर तरफ से लाभ मिलना आरंभ हो सकता है अर्थात माता-पिता आपकी तंग आर्थिक स्थिति को देखते हुए आपकी सहायता कर सकते हैं. आप मित्रों अथवा बड़े भाई के सहयोग से भी अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं. यदि आपने शेयर मार्केट में पहले से ही धन निवेश किया हुआ है तब आपको लाभ हो सकता है.


Cancer Money Horoscope - July 2013 to September 2013

इस तिमाही में आप फिर से धन व्यय कर सकते हैं. फिजूल की खरीद - फरोख्त से आपका आर्थिक संतुलन बिगड़ सकता है जो फिर वर्ष के अंत तक बना रह सकता है. आप जमीन आदि खरीदने में भी धन व्यय कर सकते हैं. व्यर्थ की भाग - दौड़ से भी आपके धन का अपव्यय हो सकता है. छुट्टियाँ मनाने जाने में आपका पैसा खर्च हो सकता है.


Cancer Money Horoscope - October 2013 to December 2013

इस तिमाही में आप धन जोड़ने में या बचत करने में नाकामयाब रह सकते हैं. पिछली दो तिमाहियों से गुरु आपकी कुण्डली के द्वादश भाव में स्थित है और इस कारण आपका धन किसी ना किसी रुप में खर्च होता रह सकता है. इस तिमाही में आपकी कुण्डली के धनेश सूर्य की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है. इसलिए बेहतर है कि आप जिन कामों को जरूरी समझते है उन्ही पर धन व्यय करें.


उपाय : आर्थिक तंगी से बचने के लिए आपको नियमित रुप से लक्ष्मी सूक्तं का पाठ करना चाहिए.


2013 Cancer Horoscope - Career and Profession


Cancer Career Horoscope - January 2013 to March 2013

कर्क 2013 कैरियरतिमाही का आरंभ कैरियर के नजरिये से बहुत ही उत्तम होगा. आपको पद प्राप्ति, मान - सम्मान तथा रुतबा आदि मिलने की संभावना बनती है. आपके उच्चाधिकारी सभी आपकी उपलब्धियों से प्रसन्न रह सकते हैं. लेकिन आपकी वृद्धि से आपके शत्रु अप्रसन्न नजर आएंगे और आपको स्वयं ही अपने प्रतिद्वंद्वियों को पहचानना होगा कि कौन कितने पानी में है.


Cancer Career Horoscope - April 2013 to June 2013

वर्ष की दूसरी तिमाही कुछ उतार-चढ़ाव ला सकती है और यह उतार - चढ़ाव आपको अपने कार्यक्षेत्र में परिवर्तन करने के लिए उकसाने का काम कर सकता है. आपको परेशान होकर अथवा जल्दबाजी में कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए. आपको अपने कार्यक्षेत्र में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. काफी भाग - दौड़ के बाद ही आपको उपलब्धि मिलने की संभावना बनती है. तिमाही के अंत में आपकी गाड़ी फिर से लाईन पर आ सकती है. आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा और अपने सहयोगियों से कुशलता से निपटना होगा.


Cancer Career Horoscope - July 2013 to September 2013

इस तिमाही में आपके संबंध विदेशों से स्थापित होने के आसार नजर आते हैं. यदि आप बहुत दिनों से विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तब आपको सफलता मिलने की संभावना बनती है. यदि आप बिजनेस करते हैं तब भी आपके संबंध विदेशों से स्थापित हो सकते हैं. इस तिमाही में आपके कार्य सफल तो होगें लेकिन वक्री शनि की दृष्टि दशम भाव पर होने और दशम भाव पर गोचर के राहु/केतु का प्रभाव होने से आपको बाधाओं का सामना भी करना पड़ सकता है.


Cancer Career Horoscope - October 2013 to December 2013

पिछली तिमाही के अंत से परेशानियाँ फन उठाकर खड़ी हो सकती हैं. आपको भी थोड़ी कुटिलता से काम लेना होगा. कभी स्वयं झुककर तो कभी दूसरे को झुकाकर कार्य करने चाहिए अन्यथा आपके काम अधर में ही लटके रह सकते हैं. आप यदि यह सोचते हैं कि जोर - जबर्दस्ती से आप समस्या का हल खोज लेगें तो यह आपकी गलतफहमी होगी. आपको अपने काम पूर्ण करने हैं तो आपको डिप्लोमैटिक बनना ही होगा. तिमाही के दूसरे भाग में आपके उच्चाधिकारी भी आपके प्रतिद्वंद्वियों की बातों में फंस सकते हैं.


विशेष : इस वर्ष शनि आपके चतुर्थ भाव से दशम भाव को प्रभावित करेगें और जनवरी मध्य से राहु/केतु का गोचर भी आपके दशम भाव पर होगा. पाप ग्रहों का गोचर दशम भाव पर होने से आप अपने वर्तमान कैरियर से असंतुष्ट रह सकते हैं और जल्दबाजी में बिना सोचे-समझे अनुचित कदम उठा सकते हैं. आप अपने कैरियर में परिवर्तन करना चाहते हैं तो अवश्य करें लेकिन दूरगामी प्रभाव देखते हुए ही कदम बढ़ाएं.


2013 Cancer Horoscope - Health and Fitness


Cancer Health and Fitness Horoscope - January 2013 to March 2013

कर्क 2013 स्वास्थतिमाही के आरंभ में आपका स्वास्थ्य खराब होने की संभावना बनती है. आप मन से बहुत परेशान रह सकते हैं. चिड़चिड़ापन अधिक बढ़ सकता है. बात - बात में आपको झुंझलाने की आदत हो सकती है. मानसिक परेशानियाँ ही आपकी शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकती हैं. आपको मानसिक परेशानियों से बचना चाहिए क्योंकि इससे आप अनचाहे दबाव में आ सकते हैं.


Cancer Health and Fitness Horoscope - April 2013 to June 2013

इस तिमाही में भी कुछ खास फर्क पड़ने वाला नहीं है. आपको मेडीटेशन अथवा योग का सहारा अवश्य ही लेना चाहिए. आप अपनी सोच को भी सकारात्मक रखें ताकि आप किसी तरह का बोझ ना महसूस करें. तिमाही मध्य का समय स्वास्थ्य के लिए अधिक प्रतिकूल रह सकता है. आप लापरवाही ना बरतें. चोट आदि लगने की संभावना बनती है. पैरों अथवा संधियों से जुड़े रोग आपको परेशान कर सकते हैं.


Cancer Health and Fitness Horoscope - July 2013 to September 2013

इस तिमाही में वाहन की गति पर नियंत्रण रखें. यदि आप पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो उसके प्रति सावधान रहें. समय पर दवाई लेते रहें. आपको नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है जिससे आपका मन - मस्तिष्क कुछ बोझिल सा रह सकता है. आप चिन्ता का त्याग करते हुए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें.


Cancer Health and Fitness Horoscope - October 2013 to December 2013

इस तिमाही के आरंभ से आपकी मानसिक परेशनियाँ पहले से बढ़ सकती हैं. यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तब आपको अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. तिमाही के मध्य में आपको छाले अथवा फोड़े-फुंसी हो सकते हैं. जिन खाद्य पदार्थों की तासीर गर्म है उनका परहेज करें.


विशेष - यह वर्ष स्वास्थ्य की दृष्टि से ज्यादा अच्छा नहीं है क्योंकि आपकी साढ़ेसाती का प्रभाव भी बना रहेगा जिससे आपके कामों में रुकावट अथवा बाधा होने से आप मानसिक रुप से ग्रस्त रह सकते हैं और यही मानसिक परेशानी आपकी शारीरिक परेशानी का कारण बन सकती है.


2013 Cancer Horoscope - Love and Relationship


Cancer Love Horoscope - January 2013 to March 2013

कर्क 2013 प्रेम तिमाही के आरंभ में प्रेम संबंधों में धोखा हो सकता है या आप किसी गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं. प्रेम संबंधों में आप नाजुक दौर से गुजर सकते हैं आपको थोड़ा सा समझदारी से कम लेना होगा और परिपक्वता का परिचय देते हुए परिस्थितियों को बिगड़ने से बचाना होगा. नए संबंधों के लिए यह तिमाही प्रतिकूल रह सकती है. जिन लोगों के संबंध बहुत पुराने समय से चले आ रहे है उनके विवाह की बात चल सकती है.


Cancer Love Horoscope - April 2013 to June 2013

इस तिमाही में प्रेम संबंधों में सुधार होने की संभावना बनती है. आपके माता-पिता को भी आपके संबंधों की भनक लग सकती है लेकिन वह अपनी सहमति आपको दे सकते हैं. यदि आपका प्रेम अभी इस तिमाही में आरंभ होता है तब हो सकता है कि आपका साथी उच्च परिवार से संबंध रखता हो.


Cancer Love Horoscope - July 2013 to September 2013

इस तिमाही के आरंभ में आपके प्रेम संबंधों से आपको लाभ मिल सकता है. आप दोनों के मध्य प्रगाढ़ता बनी रह सकती है और दोनों के मध्य सामंजस्य बना रहने की संभावना भी बनती है. आपके प्रेमी को आपसे दूर भी जाना पड़ सकता है. लेकिन यह समय कुछ दिनों के लिए होने की संभावना बनती है. तिमाही के अंत में आप प्रेमी का स्वास्थ्य परेशानी का विषय बन सकता है.


Cancer Love Horoscope - October 2013 to December 2013

इस तिमाही के आरंभ में प्रेम संबंधों में कटूता आने की संभावना बनती है. इस कटुता का आरंभ आपखि ओर से होने की संभावना बनती है. आप किसी और बात का गुस्सा अपने प्रेमी पर ना निकालें. इससे आप दोनों के मध्य केवल दरार ही उत्पन्न होगी. तिमाही के अंत तक यह दरार और तनाव आपके संबंधों को टूटने की कगार पर ला सकता है.


2013 Cancer Horoscope - Family Life


Cancer Family Horoscope - January 2013 to March 2013

कर्क 2013 परिवारतिमाही का आरंभ तो ठीक रहेगा लेकिन बाद में धीरे - धीरे परिवार में कमियाँ उभर सकती हैं. दाम्पत्य जीवन में भी मतभेद पैदा होने की संभावना बनती है. आपका साथी आप पर दबाव बनाए रखने की चेष्टा कर सकता है. आप प्यार से ही परिस्थितियों पर काबू पा सकते हैं या आप कुछ समय चुप्पी साधे रखेंगे तो भी घर की शांति बनी रह सकती है. पिता को मानसिक परेशानी हो सकती है आप उन पर ध्यान दें क्योंखि यह परेशानी उनके अकेलेपन की वजह से भी हो सकती है. आपका समय पाकर वह प्रसन्नता का अनुभव कर सकते हैं.


Cancer Family Horoscope - April 2013 to June 2013

इस तिमाही के आरंभ में आपको परिवार से संबंधित बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जमीन - जायदाद संबंधी मामले तूल पकड़ सकते हैं. आपकोनाहक ही कोर्ट केस आदि का सामना भी करना पड़ सकता है और यदि पहले से ही कोर्ट केस आदि चल रहे हैं तब आपका शत्रु पक्ष बली हो सकता है. संतान पक्ष की ओर से संतुष्टि बनी रहेगी. विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा. आपकी वाणी कटु हो सकती है.


Cancer Family Horoscope - July 2013 to September 2013

परिवार की सुख - शांति के लिए आपको पहले से अधिक प्रयास करने पड़ सकते हैं. आपकी माताजी का रवैया नाराजगी वाला हो सकता है और बहन - भाइयों का रुख भी ज्यादा अच्छा रहने की संभावना नहीं है. आपके स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं क्योंकि घर के वातावरण से दुखी होकर आप स्वयं भी घर से दूर ही रहने की इच्छा पाल सकते हैं. यदि आप जमीन का सौदा करना चाहते हैं तो देखकर ही करें. कागजी कार्यवाही पूर्ण करके ही बात करें. अधूरी बात से आपको नुकसान हो सकता है.


Cancer Family Horoscope - October 2013 to December 2013

इस तिमाही में आपको संतान की ओर से चिन्ता बनी रह सकती है. संतान का स्वास्थ्य आपको चिन्तित कर सकता है अथवा आपका बच्चा पढ़ाई के सिलसिले में आपसे दूर जा सकता है. आपका मन व्यग्र रह सकता है. यह तिमाही पारीवारिक सुख के लिहाज से ज्यादा शुभ नही हैं. आप घर के वातावरण से दुखी होकर किसी धर्मगुरु के आश्रम से संबंध बना सकते हैं और अपना अधिकतर समय अध्यात्म में गुजार सकते हैं.


विशेष - आपकी जन्म राशि कर्क है और कर्क राशि के जातकों के ऊपर शनि की ढैय्या का प्रभाव बना रहने से घर, परिवार, कार्यक्षेत्र आदि में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. शनि की इस ढैय्या से बचाव के लिए आपको हर शनिवार शनि स्तोत्र का जाप करना चाहिए. शनि मंत्र "ऊँ शं शनैश्चराय नम:" का जाप भी आप रोज शाम को 108 बार कर सकते हैं. इसके साथ ही आप रोज संध्या समय में हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें.


आपकी राशी कर्क नहीं है? नीचे दी गईं राशियों में से चुने

अपनी राशि के लिये वर्ष 2013 का राशिफल प्राप्त करने के लिये अपनी राशि पर क्लिक करें


Aries Taurus Gemini Cancer
मेष 2013 राशिफल
Aries Rashifal 2013
वृषभ 2013 राशिफल
Taurus Rashifal 2013
मिथुन 2013 राशिफल
Gemini Rashifal 2013
कर्क 2013 राशिफल
Cancer Rashifal 2013
Leo Virgo Horoscope Libra scorpio
सिंह 2013 राशिफल
Leo Rashifal 2013
कन्या 2013 राशिफल
Virgo Rashifal 2013
तुला 2013 राशिफल
Libra Rashifal 2013
वृश्चिक 2013 राशिफल
Scorpio Rashifal 2013
Sagittarius Capricorn Aquarius Pisces Horoscope
धनु 2013 राशिफल
Sagittarius Rashifal 2013
मकर 2013 राशिफल
Capricorn Rashifal 2013
कुम्भ 2013 राशिफल
Aquarius Rashifal 2013
मीन 2013 राशिफल
Pisces Rashifal 2013

Get Cancer 2013 Horsocope in English

वर्ष 2013 के लिये कर्क राशी का राशिफल डाउनलोड करें


आप वर्ष 2013 के लिये कर्क राशि का राशिफल डाउनलोड कर सकते हैं. ईबुक को डाउनलोड करें.



Comment(s) on this article


  1. ranjana singh said on Dec 31, 2012 04:16 PM
    meri sadi tai nahi ho pa rahi hai koi upai hai kya.aur kab tak ho gi
  2. RANJANA SINGH said on Dec 31, 2012 04:24 PM
    meri sadi nahi ho rahi hai koi upay hai kya
  3. DEEKA RAM said on Jan 05, 2013 03:24 PM
    mera carrier ke bare me bataye
  4. anjana kumari said on Jan 29, 2013 04:03 PM
    meri sadi nahi ho pa rahi hai meri photo dekh kar hi rejct ho jati hai please solution batay
  5. poonam said on Apr 19, 2013 08:48 PM
    Meri dob 7.4.1979 hai.tob 5.20 pm hai.pob amritsar hai.kripya mujhe bataye meri married life kaisi rahegi
  6. hem raj koirala said on Sep 06, 2013 11:36 AM
    my date of birth is 1970/11/19 at 9.15 am at pokhara nepal. I would like to know about my health job
  7. hemant kumar said on Jan 03, 2014 04:32 AM
    Mera koi bhi kamm teek nahi ho raha hai. Date of birth 04/17/1960.

Leave Your Comment


Name
Email
Website
Comment
Free Vedic Jyotish

Free Reports

Free Vedic Astrology

All content on this site is copyrighted.


Do not copy any content without permission. Violations will attract strict legal penalties.