हाथों में स्थित मुख्य चिन्ह | Symbols or Signs on the Palm of Your Hand

हस्त रेखा में हर छोटी-बड़ी रेखा और सभी प्रकार के चिन्ह अपनी एक विशेषता रखते हैं. यह चिन्ह हाथ में जिस जगह स्थित होते हैं वहाँ से संबंधित अच्छे अथवा बुरे फलों की प्राप्ति व्यक्ति विशेष को होती है. हाथों में स्थित यह चिन्ह विभिन्न प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित हैं :-

त्रिकोण | Triangle

हाथ में मौजूद त्रिकोण का चिन्ह व्यक्ति की किसी विशेष योग्यता को दिखाता है. जिस व्यक्ति के हाथ में त्रिकोण का चिन्ह होता है उस व्यक्ति में कोई ना कोई एक विशेष योग्यता अवश्य होती है. जब यह त्रिकोण हाथ में बनता है तब उस समय व्यक्ति को यश, मान, वृद्धि और आगे बढ़ने के अवसर मिलते हैं. यह सब किस क्षेत्र में मिलेगा यह इस चिन्ह पर निर्भर करता है कि यह कहाँ स्थित है. यह जिस क्षेत्र पर स्थित होगा वही से संबंधित लाभ व्यक्ति को मिलने की संभावना बनती है. माना यह भाग्य रेखा पर स्थित है तब इसका अर्थ है कि व्यक्ति का भाग्यशाली समय आरंभ होने वाला है.

त्रिशूल | Trident

यदि किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में त्रिशूल का चिन्ह है तब यह उस व्यक्ति को आने वाले बुरे समय से बचने का काम करता है. उसकी रक्षा करता है. माना यह भाग्य रेखा के पास है तब यह व्यक्ति के भाग्य में कोई बट्टा ना लगे उससे बचाता है. भाग्य की हानि नहीं होने देता है. जिस व्यक्ति के हाथ में यह चिन्ह होता है उस व्यक्ति के अंदर दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की चुंबकीय विशेषता होती है. माना यह किसी व्यक्ति के बुध पर्वत पर है तब उस व्यक्ति में गजब की संचार क्षमता हो सकती है.

सितारा | Star

यदि किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में सितारे का चिन्ह उदय होता है तब उसमें अत्यधिक अदभुत प्रतिभा का विकास होता है. यह प्रतिभा किस क्षेत्र में उभरकर आती है यह व्यक्ति के हाथ पर निर्भर करता है अर्थात यदि यह चिन्ह गुरु पर्वत पर उभरता है तब व्यक्ति धर्म संबंधित क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकता है.

हीरा अथवा डायमंड | Diamond

यदि हाथ में हीरे जैसा चिन्ह है तब व्यक्ति नई - नई बातों को खोजने में रुचि रखता है. कुछ ना कुछ नए विषय की जानकारी में लगा रहता है. जिस व्यक्ति के हाथ में यह चिन्ह होता है उसमें हर काम को करने की अदभुत क्षमता भी मौजूद होती है. यह व्यक्ति को जीवन में सफलताएँ प्रदान कराने में मदद करता है.

क्रेसेन्ट | Crescent

यह चिन्ह जिस भी व्यक्ति विशेष के हाथ में होता है उसमें सहज ज्ञान की क्षमता होती है अर्थात वह अपने अंदर की आवाज को सुनकर होने वाली घटनाओं के विषय में संकेत दे सकता है. हाथ में जिस क्षेत्र में यह चिन्ह उभरता है उस क्षेत्र में व्यक्ति अपनी अन्तर्दृष्टि से भविष्यवाणी करने की क्षमता रख सकता है.

वर्ग | Varga

व्यक्ति के हाथ में जहाँ यह निशान बना होता है उससे संबंधित मुश्किल समय से बाहर निकलने में यह मदद करता है. यह व्यक्ति की रक्षा करता है, चाहे वह आध्यात्मिक क्षेत्र हो या भौतिक क्षेत्र हो, हर क्षेत्र में यह चिन्ह सुरक्षा प्रदान करता है.

ग्रिल | Grill

इस चिन्ह को अच्छा नहीं माना गया है क्योकि यह व्यक्ति को मानसिक परेशानी प्रदान करता है. व्यक्ति तनाव से घिरा रहता है. अत्यधिक संवेदनशील होता है. अत्यधिक क्रोध भी उसे आ सकता है.

मिस्टिक क्रॉस | Mystic Cross

जिस भी व्यक्ति के हाथ में यह चिन्ह होता है, वह अत्यधिक आध्यात्म की ओर झुका होता है. उसे अध्यात्म में बहुत गहरा विश्वास और रुचि रहती है. ऎसे व्यक्ति अलौकिक शक्तियों को जानने की क्षमता रखते हैं. इनके भीतर अत्यधिक गहरा प्रभाव इन शक्तियो का रहता है. यह इन शक्तियो के माध्यम से मानव कल्याण के लिए काम करते हैं.

मछली का चिन्ह | Fish

यह चिन्ह को शुभ माना गया है और इसे अध्यात्म व धार्मिकता के साथ भी जोड़ा गया है. व्यक्ति के हाथ में जहाँ भी यह चिन्ह पाया जाता है उसी क्षेत्र से संबंधित विषयों को लेकर व्यक्ति आशावादी रहता है और लोगो की प्रेरणा का स्तोत्र बनता है. व्यक्ति की अंतर्दृष्टि का विकास होता है.

क्रॉस | Cross

जिन व्यक्तियो के हाथ में क्रॉस का निशान होता है उनमें चुनौतोयों को स्वीकारने की अदभुत क्षमता होती है. हथेली में जहाँ भी यह चिन्ह होता है वहाँ से संबंधित चुनौतियों का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है और वह उन्हें पार करने में सफल भी रहता है.

तितली | Butterfly

इस चिन्ह को शुभ माना गया है इसलिए जिस भी व्यक्ति के हाथ में यह बनता है वह एक अच्छी टीम बनाने की क्षमता रखता है ताकि उसे जीवन में सफलता मिल सके.