भाग्यांक 6 | What is the Impact of Bhagyank 6 on Your Life

भाग्यांक जानने के लिये, जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष की आवश्यकता होती है. भाग्याँक को संयुक्त रूप से अंकों को जोड़ कर प्राप्त किया जाता है. भाग्यांक में जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष का योग (जोड़) करना होता है और जो योग प्राप्त होता है वही भाग्यांक कहलाता है जैसे किसी व्यक्ति का जन्म 5 अप्रैल 1959 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक इस प्रकार ज्ञात करेंगे -  जन्म तारीख + जन्म माह + जन्म साल = भाग्यांक

जन्म तारीख  = 5

जन्म माह      = 4

जन्म साल     = 1959

5 + 4 + 1 + 9 + 5 + 9 = 33

3 + 3 = 6

इस प्रकार इस जातक का भाग्यांक 6 होगा.

भाग्यांक 6 स्वभाव एवं गुण | Behaviour and Qualities of Bhagyank 6

भाग्यांक 6 वाले व्यक्ति तीव्र बुद्धि वाले आत्मविश्वास से भरे हुए होते हैं. यह अच्छे विचारक बन सकते हैं. भाग्यांक 6 वाले संरक्षक और देखभाल करने वाले व्यक्ति होते हैं. यह अन्य लोगों की सहायता व मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं तथा इन्हें अपने लोगों की सहायता करना ज्यादा अच्छा लगता है.

भाग्यंक 6 वालों में अच्छा परामर्शदाता होने का गुण भी होता है और यह ऎसे व्यक्ति साबित होते हैं जो विपत्ति के समय उचित सलाह द्वार अन्य व्यक्तियों की समस्याओं का हल कर सकते हैं. भाग्यांक छ वाले लोग मध्यस्थ बनकर दूसरों के मध्य हुए विवादों का निपटारा कर सकने में सक्षम होते हैं.

भाग्यांक 6 वालों में सृजनात्मकता मौजूद होती है इस कारण यह कला संम्बधी क्षेत्रों में अच्छे होते हैं तथा सफलता प्राप्त करते हैं.

भाग्यांक छ वाले व्यक्तियों का जीवन शुक्र ग्रह द्वारा प्रभावित होता है इस कारण इनमें विपरीत लिंग के प्रति एक सहज आकर्षण होता है. यह लोग रति क्रिया, श्रृंगार से प्रभावित हो सकते हैं तथा कला में तथा कलात्मक संगीत व साहित्य से आपको विशेष लगाव होता है.

भाग्यांक 6 वाले जातक किसी भी कार्य को समय से करने में विश्वास रखते है और इन्हें आलस पसंद नहीं होता. शुक्र ग्रह को सौन्दर्य और काम भावना का प्रतीक माना जाता है अत: इस कारण भाग्यांक 6 वालों में एक विशेष प्रकार का आकर्षण होता है इस कारण लोग इनसे जल्दी प्रभावित हो जाते हैं.

भाग्यांक 6 वाले लोगों में निरीक्षण शक्ति अच्छी होती है यह लोग अपने उत्तरदायित्व को पूर्ण रूप से निभाने का प्रयस करते हैं तथा अपने कार्यों का निवाह करने में कुशल होते हैं. इन्हें जीवन में अनेक सफलताएँ भी प्राप्त होती हैं.

भाग्यांक छ वालों में वाक चातुर्य का समावेश होता है अपने इस गुण के कारण यह लोगों के मध्य काफी प्रसिद्धि पाते है. इनकी बातें लोगों के मन में लंबे समय तक रहती हैं.

भाग्यांक छ के नकारात्मक पहलू | Negative Qualities of Bhagyank 6

भाग्यांक 6 वाले जल्द ही किसी पर भरोसा कर बैठते हैं अत: प्रत्येक पर विश्वास न करें या फिर करें भी तो पहले भली भांति उसे जान लें तभी किसी पर विश्वास करें. भाग्यांक 6 वाले खर्चीले भी खूब होते हैं इस कारण धन संग्रह करने में इन्हें कठिनाई हो सकती है जो परेशानी का सबब बन सकती है अत: अपने इस अपव्ययी व्यवहार पर नियंत्रण करने का प्रयास करें.

भाग्यांक 6 वालों को किसी बात अथवा सिद्धांत का विरोध करने से बचना चाहिए अन्यथा अपने लक्ष्य ये भटक सकते है. अपने उतावलेपन और हस्तक्षेप करने की आदत का त्याग करें.