भाग्यांक 2 | What is the Impact of Bhagyank 2 on Your Life

भाग्यांक जानने के लिये, जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष की आवश्यकता होती है. भाग्यांक में जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष का योग(जोड़) करना होता है और जो योग प्राप्त होता है वही भाग्यांक कहलाता है जैसे किसी व्यक्ति का जन्म 24 दिसंबर  1967 है तो उसका भाग्यांक इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं.

जन्म तारीख, 24 = 2 + 4 = 6

जन्म माह,  12 = 1 + 2 = 3

जन्म साल , 1982 = 1 + 9 + 8 + 2 = 20 = 2 + 0 = 2

तो इस प्रकार इस जातक का भाग्यांक= 6 + 3 + 2 = 11 = 1 + 1  = 2  इस प्रकार इस व्यक्ति का भाग्यांक 2 होगा.

भाग्यांक 2 स्वभाव एवं गुण | Characteristics and Nature of  Bhagyank 2

अंक शास्त्र में भाग्यांक 2 का प्रमुख स्थान निर्धारित किया गया है. भाग्यांक 2 वाले व्यक्तियों में धैर्य देखा जा सकता है. अंक दो की विशेषताएँ जातक को प्रभावशाली, सहिष्णु, शिष्ट, उदार बनाती हैं, अपनी इन्हीं प्रमुख विशेषताओं  के द्वारा अंक 2 एक विशिष्ट स्थान पाता है.

भाग्यांक अंक दो वाले व्यक्तियों में भावना का स्तर बहुत ज्यादा होता है, तथा इनका मन चंचलता से भरा रहता है. अंक दो स्वभाव से उदार और विनम्र होते हैं कुछ अपने इस स्वभाव के कारण लोग इन्हें कमजोर समझ लेते हैं परंतु ऐसा नही है अंक दो अवसर आने पर अपनी योग्यता को दिखाने से पिछे नही हटते हैं. भाग्य अंक 2 से पता चलता है कि यह अपने जीवन में विकास की दिशा में लोगों को अधिक से अधिक समझ पाते हैं और आध्यात्मिक भावना को समझ पाने की ओर अग्रसर रहते हैं.

भाग्यांक दो वाले दूसरो से काम लेने की क्षमता रखते हैं तथा लोगों के मध्य सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करते हैं. जैसे जैसे आप इस दिशा में बढ़ते हैं, तो आप दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, आप जटिल स्थितियों से निपटने में राजनयिक बन जाते हैं.

भाग्यांक 2 पर चन्द्र ग्रह का विशेष प्रभाव रहता है इस कारण इनका मन व दिमाग शांत रहता है तो कभी कभी बहुत उग्र भी हो सकता है. भाग्यांक 2 वाले जातक अपने कार्य को लेकर संवेदनशील होते हैं, लेकिन बहुत दिनों तक यह एक कार्य में मन नहीं लगा पाते इनके विचारों में परिवर्तन को देखा जा सकता है, अपने इस व्यवहार के कारण इन्हे कई बार अपना व्यवसाय भी बदलना पड़ सकता है.

भाग्यांक 2 का स्वभाव उधार लेना है, भाग्यांक 2 वाले व्यक्ति उधार बहुत लेते हैं. अनेक मौक़ों पर दिल खोलकर खर्च भी करते है. यदि भाग्यांक 2 वाले कोई व्यवसाय या कहीं पर निवेश करना चाहते है तो अपने जीवन साथी को साझेदार अवश्य बनाएँ

भाग्यांक 2 वालों में आध्यात्मिक क्षमता का विकास होता है और विशेष रूप से तो मास्टर अंक संख्या 11 / 22 में यह आध्यात्मिकता बहुत अधिक देखी जा सकती है. आपमें प्रेरणादायक का गुण है, नेतृत्व करने की क्षमता है. आप में एक सहज आंतरिक शक्ति और जागरूकता भी मौजूद होती है आप एक उत्कृष्ट शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता, दार्शनिक, या सलाहकार बन सकते हैं.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या काम कर रहे हैं आप अपने हर क्षेत्र में पूर्ण निष्ठा और सजगता के साथ परिश्रम करते हैं, भाग्यांक 2 वाले बहुत जागरूक होते हैं और अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रहते हैं. इनका अंतर्ज्ञान बहुत मजबूत है,

कई मायनों में आप दूसरों पर निर्भर हैं और एक साझेदारी में या समूह गतिविधि के कुछ कार्यों में सबसे अच्छा कर सकते हैं.

भाग्यांक 2 में परिपक्व, नम्रता, स्वभाव में गहरी समझ होती है. भाग्यांक 2 भाग्य का एक सकारात्मक पहलू यह है कि हमेशा एक आदर्शवादी दृष्टिकोण अपनाता है.

भाग्यांक 2 के लिए सावधानियां | Negative Characteristics of  Bhagyank 2

भाग्यांक दो वाले लोग अधिक संवेदनशील व्यक्तित्व के हो सकते हैं. इस कारण इन्हें किसी बात का जल्द बुरा लग जाता है. भाग्यांक दो वालों के व्यवहार में संकोची, शर्मीलापन और अनिश्चित का भाव हो सकता है. यह जल्द ही किसी को अपनी बात नहीं बताते. इन लोगों में बहुत चतुर और चालाक भी देखी जा सकती है और साज़िश भी रच सकते हैं. आप बहुत संवेदनशील और मनमौजी हो सकते हैं.