अंक शास्त्र से जाने व्यक्ति का स्वभाव | Know A Person's Nature Through Numerology

अंक शास्त्र को न्यूमोरोलोजी के नाम से भी जाना जाता है. इसमें आप अंकों के जरिये अपने भूत भविष्य और वर्तमान की स्थिति को जान सकते हैं. अंकों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत पड़ता है. हर अंक की अपनी विशेषता है और प्रभाव होता है. यह अंक व्यक्ति के स्वभाव और उसके व्यवहार को प्रभावित करते हैं. यहां हम आपको कुछ ऎसे ही अंको और उनका व्यक्ति पर कैसा प्रभाव रहता है बताने जा रहे हैं.

अंक 1 वाले लोगो स्वभाव से गुस्सैल और क्रोधी हो सकते हैं. इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आता है साथ ही ये लोग अपनी बात को आगे रखने की इच्छा रखते हैं. ये चाहते हैं कि लोग इनकी बातों को मानें. ये लोग जन्म जात नेतृत्व वाले होते हैं. किसी भी समूह को चलाने में भी निपुण होते हैं.

अंक 2 वाले लोग भावनात्मक होते हैं, इस कारण यह बहुत जल्द ही किसी के दुख से दुखी हो जाते हैं. इनमें भावनाओं का ऐसा ज्वार होता है जो आंसू बनकर ही बाहर आता है. दूसरों की मदद करने में भी यह काफी
तत्पर रहते हैं.

अंक 3 वाले लोग मन से ज्यादा दिमाग से काम लेते हैं. इनमें हंसी मज़ाक और चुलबुलापन होता है. यह कलात्मक और रचनात्मक रूप से भी प्रतिभाशाली होते हैं. बातचीत में निपुण होते हैं साथ ही बातूनी भी होते हैं.

अंक 4 वाले लोग चीजों को लेकर व्यवहारिक होते है. यह बदलाव से अधिक स्थिरता में विश्वास रखते हैं. यह मेहनती होते हैं और अपने काम को करने के लिए बहुत जतन से लगते हैं. शांत प्रवृति के और भरोसे लायक होते हैं.

अंक 5 वाले लोग कुछ सोच विचार कर काम करते हैं. बहुत सी चीजों की जानकारी आप को रहती ही है. आप जल्द ही कई चीजों को सीखने में महारत हासिल कर सकते हैं. आप एक से कई काम कर पाने का टैलेंट भी रखते हैं. जल्दबाजी में रहते हैं ऐसे में काम बिगड़ भी सकते हैं.

अंक 6 वाले लोग रचनात्मक होते हैं, यह स्वयं को दिखाते भी अधिक हैं. अंक 6 से प्रभावित व्यक्ति अपने नियमों के अनुरूप चलने वाले होते हैं और दूसरों कि बातों से अधिक स्वयं को उचित समझते हैं.

अंक 7 वाले लोग रहस्य से पूर्ण होते हैं. इनके स्वभाव में अकेलापन भी झलकता है. इन लोगों में किसी भी बात को लेकर उसकी पूर्ण खबर रखने की चाह होती है. आप में आशा और निराशा का भाव समान ही रहता है.

अंक 8 वाले लोग महत्वकांक्षा से भरपूर होते हैं. इनमें भौतिक वस्तुओं के प्रति लगाव भी बहुत होता है. खाने-पीने-पहने इन सभी का शौक इन्हें रहता है. अर्थिक रूप से अप खर्चिले हो सकते हैं. लेकिन धन संचय करने में भी मेहनत अधिक करनी पड़ती है. आलसी हो सकते हैं और मूडी भी हो सकते हैं.

अंक 9 वाले लोग में सहन करने कि क्षमता अच्छी होती है. आप में उदारता भी होती है और दान देने का गुण भी होता है. परोपकारिता व धर्मावलम्बी होना आपकी अन्य विशेषताएँ हैं. इनके अंदर कलात्मक प्रतिभा भी होती है. इनमें गुस्सा और आवेश अधिक होता है जोश जोश में काम कर तो देते हैं लेकिन दूरगामी परिणामों के प्रति नहीं सोचते.

Categories: