अंक 3 का महत्व | Importance of Number 3 in Numerology

सदियो पहले से मनुष्य अंको के महत्व को समझता आ रहा है. जब बच्चे का नामकरण किया जाता है तब उसके नाम का प्रभाव उसके व्यक्तित्व तथा चरित्र पर और जीवन में होने वाली घटनाओ पर स्पष्ट झलकता है.

अंक 3 की विशेषताएँ | Characteristics of Life Number 3

अंक 3 का स्वामी ग्रह गुरु को माना गया है. आपके नाम के हिज्जो के कुल जोड़ का योग यदि 3 आता है तब आपका अंक 3 होगा. इस अंक को बाकी सभी अंको से सबसे ज्यादा भाग्यशाली अंक माना जाता है. ईश्वरीय कृपा बनी रहती है और जन्मजात ही आत्मविश्वास कूट्-कूटकर भरा होता है. आप जिस भी क्षेत्र में जाते हैं वहाँ अपनी बहुमुखी प्रतिभा के बल पर सफलता हासिल करते हैं.

आप बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं और आप अपनी काबिलियत के आधार पर दूसरों से आगे निकल जाते हैं और उनसे ज्यादा ही प्राप्त करते हैं. यह अंक त्रिमूर्ति शक्ति - आरंभ, मध्य और अंत को दर्शाता है. अंक 3 स्वयं में पूर्ण अंक है जो व्यक्ति को जीवन में सफलता प्रदान करता है, लम्बी यात्राएं भी कराता है और उचित धन भी देता है.

आप दूसरो के लिए प्रेरणा स्तोत्र भी बनते है़. आप अपने जीवन से जो भी चाहेगे वह उत्तम ही होगा और वह आपको मिलेगा भी चाहे जीवन के आरंभ में मिले अथवा बाद में मिले लेकिन मिलेगा अवश्य ही.

अंक 3 के सकारात्मक पहलू | Positive Traits of Life Number 3

आइए अब अंक तीन के सकारात्मक पहलुओं के विषय में बात करें. इस अंक के प्रभाव से आप दूसरो के मन के भावो को समझने की क्षमता रखते हैं, ये आपके लिए ईश्वर की दी हुई देन है. आपकी कल्पनाशक्ति भी अच्छी होती है और आप शब्दो का उपयोग भी सुंदर ढ़ंग से करते हैं और लोग आपकी बातो से मंत्र मुग्ध से रहते हैं.

आप खुशमिजाज व्यक्ति होते हैं और दूसरो को भी गुदगुदाते रहते हैं. आपको उदास रहना कतई पसंद नही होता है.  आपके भीतर कलात्मक और रचनात्मक प्रतिभा का वास होता है जिससे आप कलाप्रेमी होते हैं और अपनी रचनाओ के आधार पर आप अनी -नई चीजो की खोज करते हैं. आप सदा ही आशावादी रहते हैं और आनंद का अनुभव करते हैं. आपको आमोद - प्रमोद में सुख मिलता है. आपके भीतर एक दीप्ति है अर्थात एक अंदर की आवाज जैसे होती है जो आपको एक अच्छा भविष्यवक्ता बनाती है.

अंक 3 के नकारात्मक दृष्टिकोण | Negative Traits of Life Number 3

हर व्यक्ति में अच्छाई और बुराई दोनो ही मौजूद रहती ही है. किसी में कम तो किसी में ज्यादा होती है. अब हम अंक तीन के नकारात्मक पहलुओं पर एक दृष्टि डालते हैं. अंक 3 के प्रभाव से आप बहुत ज्यादा बोलने वाले होते हैं और आपके पेट में कोई बात पचती ही नहीं है. साथ ही आप बहुत ज्यादा मूडी भी होते है. आपके विचार बिखरे से रह सकते हैं क्योकि आप बहुत सी दिशाओ में दौड़ते हैं. यदि आप अपने विचारोम में दृ्ढ़ता लाते हैं तब आपकी ऊर्जाशक्ति का भी ज्यादा ह्रास नहीं होगा.

आप अत्यधिक अपव्यय करने वाले हो सकते हैं जिससे आपको हानि उठानी पड़ सकती है इसलिए आपको अपने खर्चो को देखभाल कर ही करना चाहिए. आपके हाथ से यदि कभी कोई अवसर निकल जाएगा तब आप शीघ्र हताश भी हो जाते हैं और अत्यधिक गहरे विषाद में चले जाते हैं. आप हर बात को बढ़ा-चढ़ाकर कर सकते हैं क्योकि यह आपकी आदत में शामिल हो जाता है. आप आत्मकेन्द्रित भी रहते हैं. आपके इन दोनो ही रवैयो से आप अपने लोगो में ज्यादा पसंद नहीं किए जाएंगे. अलोकप्रिय हो सकते हैं. यदि कभी आपका कोई अनुचित लाभ उठा लेता है तब आप उसे कभी भी क्षमा नही करते हैं.

अंक 3 के व्यवसाय के क्षेत्र | Career Prospects of Number 3

आइए अब अंक तीन के अन्तर्गत आने वाले व्यवसाय की बात करते हैं. अंक तीन की एक बड़ी खूबी यह है कि  आपको कोई भी काम दिया जाए आप सभी में सफल हो सकते हैं. संगीत, लेखन, कला, डिजाईनिंग से लेकर कोई भी काम करने की क्षमता आपके अंदर मौजूद है. यहाँ तक की आप कसाई की दुकान हो या मिलीटरी का कैम्प, सभी कुछ चला सकते हैं. आप अपने मानसिक धरातल पर बहुत सी रचनाएँ कर डालते हैं. आप किसी एक क्षेत्र में टिके नही रह सकते हैं.

आप मुख्यत: कला और सुंदरता से संबंधित व्यवसायो में ज्यादा सफल हो सकते हैं. आप अपने शब्दो के जादू से अध्यापक, कमेंटटेटर अथवा सेल्समैन बन सकते हैं क्योकि इन सभी क्षेत्रों में तर्कशक्ति अच्छी होनी चाहिए और वह आपके पास होती ही है. शब्दो के खिलाड़ी होने से रचनात्मकता से जुड़े व्यवसयो में भी सफल हो सकते हैं आपके अंदर घटनाओ का पूर्वाभास करने की क्षमता है इसलिए आप चीजों को पहले से ही भांप लेते हैं और इसलिए आप परालौकिक जगत में भी सफल हो सकते हैं और अध्यात्मिकता के क्षेत्र की ऊंचाईयो को भी छू सकते हैं. आप दर्शनशास्त्र में भी भाग्य आजमा सकते हैं.

अंक 3 के व्यक्तियो का निजी जीवन | Personal Life and Number 3

आइए अंत में अब हम आपके निजी जीवन के बारे में कुछ बात करते हैं. प्रेमाभिव्यक्ति और लोकप्रियता आपकी विशेषताएँ हैं. आप अपने प्रेम की अभिव्यक्ति बहुत ही सहज रुप में कर देते हैं. आप अपने लोगो में अपनी बातो से लोकप्रिय होते हैं. आपके साहचर्य में आकर हर व्यक्ति सुख तथा आनंद का अनुभव करता है.

आप दिल से नरम दिल व्यक्ति है लेकिन तीक्ष्ण बुद्धि वाले भी है. आपकी बुद्धि अत्यधिक प्रखर होती है. आप दूसरो की खुशी का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हुए उन्हें खुशी प्रदान करते हैं. दूसरो को खुश रखना आपके स्वभाव में शामिल होता है. आप धरती पर भगवान की बहुत अच्छी देन होते हैं. लेकिन आपके भीतर इतनी विशेषताएं तथा गुण होते हुए भी आपको दूसरो से प्यार, आदर तथा सम्मान की चाह रहती है.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud