मूलांक 9 | What is the Impact of Moolank 9 (Janmank 9) on Your Life

मूलांक 9 एक विशेष अंक है, इस मूलांक का स्वामी मंगल ग्रह है. मंगल क्रोधी ग्रह है अत: इसे युद्ध का देवता भी कहा जाता है इस कारण मूलांक 9 में मंगल के प्रभाव स्वरूप इस मूलांक में उग्रता को देखा जा सकता है. किसी भी माह की 9, 18 ओर 27 तारीख को जन्मे व्यक्तियों का मूलांक 9 होता है. मूलांक 9 के गुणों को देखते हुए भारतीय ओर पाश्चात्य अंक शास्त्रियों ने इसे एक महत्वपूर्ण मूलांक माना है.

मूलांक नौ किसी भी अवस्था में हो परंतु यह अपना महत्व नहीं छोड़ता तथा इसका महत्व हर प्रकार से परिलक्षित होता है. मूलांक 9 वालों के लिए 21 मार्च से 26 अप्रैल के मध्य का समय अच्छा माना जाता है तथा यह समय मंगल की कृपा का समय माना गया है और 21 अक्टूबर से 27 नवंबर का समय मंगल की क्रूर दृष्टि का काल माना गया है.

मूलांक 9 का स्वभाव | Nature of Moolank 9

मूलांक 9 के प्रभावित व्यक्ति तेजस्वी व उग्र स्वभाव के होते हैं. मूलांक 9 वालों के स्वभाव में संगठन व नेतृत्व का गुण देखा जा सकता है. मूलांक नौ वालों में जोखिम उठाने का साहस भी होता है. एकाधिकार की प्रवृत्ति देखी जा सकती है. इनमें साहस अधिक होने से यह लोग अपने कार्यों को करते हुये, कठिनाईयों को आसानी से पार कर लेते हैं.

इनके स्वभाव में तेजी तथा फुर्ती को देखा जा सकता है मूलांक 9 जल्दबाजी से कार्य कर करते हैं. इनकी हमेशा यही कोशिश रहती है कि यह जो भी कार्य हाथ में लें वह शीघ्रता पूर्वक समाप्त हो जाये. मूलांक नौ वाले लोग अनुशासन प्रिय होते हैं तथा दूसरों से भी अनुशासन रखने की इच्छा करते हैं.

मूलांक 9 की विशेषताएँ | Characteristics of Moolank 9

मूलांक 9 वाले जातक विरोध बर्दाश्त नहीं कर पाते. मूलांक 9 के जातक के स्वभाव और चरित्र पर मंगल ग्रह का सर्वाधिक प्रभाव देखा जा सकता है. मूलांक 9 वाले लोग शारिरीक क्रिया-कलापों के कार्यों को बेहतर तरह से करने में सक्षम होते हैं. यह लोग खेल कूद संबंधी या सेना से संबंधी क्षेत्रों में अच्छा करते हैं.

मूलांक 9 के व्यक्ति अपनी इच्छा शक्ति और साहस द्वारा अनेक उपलब्धियाँ प्राप्त करते हैं. इस मूलांक के व्यक्ति अपने कार्यों द्वारा सभी को आश्चर्य चकित कर देने की इच्छा रखते हैं. मूलांक नौ वाले जातक किसी भी काम को पूरे जोश के साथ करते हैं और जो भी काम को करते हैं उसमें प्रतिष्ठा प्राप्त करने की चाहत भी रखते हैं.

मूलांक 9 वाले व्यक्तियों में चुनौतियों से लड़ने का अदभुत ज़ज़्बा होता है और अपने इस व्यवहार के कारण इनका जीवन दुर्घटनाओं से भी घिरा रहता है.

मूलांक 9 वालों को अपने किसी भी कार्य मे दूसरों का हस्तक्षेप पसंद नही आता. यह लोग अपने कार्यों को अपने अनुसार करने की चाह रखते हैं और उस पर पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं. मूलांक नौ वालों में गजब की संगठन शक्ति होती है. आप किसी के अधीन काम करना पसंद नही करते.

नकारात्मक पहलू | Negative Characteristics of Moolank 9

मूलांक नौ स्वभाव से उग्र और  चंचल प्रकृति का होता है. इस कारण मूलांक 9 वाले लोग गुस्सैल भी होते हैं, इनके स्वभाव को जान नहीं पाते और  इनके इसी स्वभाव के कारण लोग इन्हें विरोधी तथा दुश्मन समझ  लेते हैं. जीवन में शत्रुओं की बाहुल्यता रहती है, साहसिक एवं जोखिमपूर्ण कार्य में रहा करते हैं इस कारण इनके जीवन में अनेक बार चोट, घाव, शस्त्राघात एवं दुर्घटना आदि होती रहती है.

Categories:

Comment(s): 5:

  • pankaj kumar rai on 09 September, 2012 15:15:49 PM
    mera mulank 9 hai, isliye ye mere liye bahut hi mahtvapurna hai.
    dhanyawaad.
    Reply
  • Dhirendra Dhiraj on 20 October, 2012 11:51:19 AM
    my DOB is 27/09/1970.whic.type business.feburable for me.
    Reply
  • PINKY on 08 January, 2013 16:08:31 PM
    mujhe virgo rashi ke bare me a jankari chahiye.
    Reply
  • vijay dahiya on 19 February, 2013 17:25:53 PM
    my d.o.b. is 18/05/1976 time 22:40 sonepat haryana. tell me abt my life cycle....
    Reply
  • vijay dahiya on 19 February, 2013 17:25:53 PM
    my d.o.b. is 18/05/1976 time 22:40 sonepat haryana. tell me abt my life cycle....
    Reply

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud