अंकशास्त्र में अंक 22 का महत्व | Importance of Number 22 in Numerology | Number 22 in Numerology

आज हम अंक 22 के बारे में बात करेगें. आपके नाम की स्पेलिंग अथवा आपके जन्म तारीख का कुल जोड़ अगर 22 आता है तब आपको इसे दुबारा नहीं जोड़ना है. इसे 22 के रुप में ही लेना है. 2+2=4 नहीं करना है. इस अंक का संबंध आध्यात्मिक शक्तियो से माना गया है. हिब्रूओ की वर्णमाला में 22 अक्षर होते है और उन्हें भगवान की भाषा माना गया है. इस बात से इस नंबर का रहस्य ज्यादा गहराता है और आध्यात्मिकता का महत्व भी इस अंक से ज्यादा जुड़ जाता है.

अंक 22 का व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव | Positive Traits of Number 22

सबसे पहले आज हम अंक 22 के सकारात्मक दृष्टिकोण पर विचार करेगे. आप अपूर्व बुद्धि के व्यक्ति हैं जो दूसरो को प्रकाशमान करते हैं. आपका मस्तिष्क बहुत अच्छे से चीजो का संचालन करता है. आपका दिमाग मास्टर माइंड है.

अंक 22 के प्रभाव से आपके अंदर सभी काम करने की क्षमताएँ हो सकती हैं. इस अंक के प्रभाव से आप बहुत बुद्धिमान और रचनात्मक व्यक्ति होते हैं. अंक 22 का संबंध गूढ़ता से है इसलिए आप आध्यात्मिक गुरु होते हैं.

अंक 22 के व्यक्तित्व की विशेषताएँ और व्यवसाय | Characteristics and Career Prospects of Number 22

अब हम इस अंक के व्यक्तित्व और इससे संबंधित व्यवसाय के बारे में बात करेगें. अंक 22 में 2 के साथ 4 अंक के गुणों का भी समावेश देखने को मिलता है. जैसे 2+2=4 हो जाता है.

अंक 2 की विशेषताएँ - शांति व आध्यात्मिकता और अंक 4 की विशेषताएँ - परिश्रम व व्यवहारिकता, का प्रभाव इस अंक में दिखाई देता है. आप सदा ऊर्जा से भरे रहते हैं और बहुत ही परिश्रमी व्यक्ति होते हैं.

आप बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने की क्षमता रखते हैं और इससे आपको मान, सम्मान, प्राप्तियाँ, शक्ति व पद मिलता है. हम सभी जानते है कि अध्यात्मिकता और भौतिकता में परस्पर टकराव रहता है इसलिए आपकी सफलता इन दोनो में से किसी एक का चयन करने पर निर्भर करती है. यदि आप दोनो को साथ लेकर चलेगें तब आप किसी भी क्षेत्र में सफल नहीं हो पाएंगें.

अगर आप भौतिकता का चयन करते है तब आपको इस क्षेत्र में बहुत यश मिलता है. यदि आप भौतिकता की बजाय रह्स्यमयी आध्यात्मिक शक्तियो से जुड़ते है तब आप इस क्षेत्र में भी यश पाते हैं और आप एक प्रकाशवान तारे की भाँति दीप्त होते हैं.

आप अपने स्वयं के प्रकाश अर्थात अपने गुणो से सभी लोगो को रोशन करते हैं. आपके भीतर की शक्ति को बली बनाने और उसे एक आकार देने के लिए आपको दूसरो की सहायता की आवश्यकता होती है बिना किसी की मदद के आप सफल नही हो पाते हैं क्योकि अंदर की शक्तियों को बली बनाकर उन्हें बाहर तक लाना कोई बहुत सरल काम नही होता है.

अंक 22 का निजी जीवन | Number 22 and Your personal Life

अंक 22 के प्रभाव से आपके निजी जीवन को जानते हैं. आप बहुत ही दयालु और समझदार व्यक्ति होते हैं. दूसरो के लिए आपका हृ्दय कोमल होता है. आप रोमांटिक और रोमांसप्रिय होते हैं. अपने साथी के साथ मौज्-मस्ती करना आपको पसंद होता है.

आपके भीतर हास्यरस होता है जिसका कुछ अर्थ होता है. आप अर्थहीन भावो को नहीं दिखाते हैं. आपकी बुद्धि प्रखर होती है इसलिए आपको अपनी ही विशेषताओ वाले व्यक्ति को अपना जीवनसाथी चुनना चाहिए इससे आप दोनों का जीवन खुशहाल होगा.

आपका स्वभाव समझौते करने वाला होता हैं, व्यवहार में अड़ियलपन नहीं होता है. आपके समझौतावादी स्वभाव से आपके सभी जान पहचन वाले भी अच्छे होते हैं.

अंक 22 का नकारात्मक पहलू | Negative Traits of Number 22

आपके व्यक्तित्व की कुछ कमियो पर बात करते हैं. आपकी सबसे बड़ी कमी ये है कि आप अपने भीतर की शक्ति व व्यवहारिक जीवन के बीच उलझे रहते हैं. आपके भीतर द्वंद्व चलता रहता है जब तक की आपके द्वारा शुरु किया प्रोजेक्ट खतम नही हो जाता है.

आप दूसरो से ईर्ष्या और द्वेष का भाव रख सकते हैं, आपके व्यक्तित्व का यह एक बुरा पहलू है. आप यदि गलत आदतो में पड़ गए तब आप बहुत ही मुसीबत में पड़ सकते हैं इसलिए आप स्वयं को संभाल कर चलें.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud