अंकशास्त्र में अंक 11 का महत्व | Importance of Number 11 in Numerology | Number 11 in Numerology

आज हम कार्मिक नंबर 11 की बात करेगें. आपके नाम की स्पेलिंग कि हिज्जो का जोड़ यदि 11 आए या आपकी जन्म दिन 11 को पड़े अथवा आपके जन्म तारीख की सभी संख्याओ का जोड़ 11 आता है तब आप इस अंक को ऎसे ही लेगें. इसे 1+1 = 2 नहीं करेगें. यह बहुत ही शुभ अंक माना जाता है और इसे कार्मिक अंक कहा गया है.

अंक 11 के सकारात्मक प्रभाव | Positive Traits of Number 11

आइए अंक 11 के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जानने का प्रयास करें. इस अंक के प्रभाव से आप के अंदर मानवता का गुण विद्यमान होगा इसलिए आप सदा दूसरो के भलाई के बारे में चिन्तन करते रहेगें.

आपके अंदर ऊर्जा कूट कूटकर भरी होगी. आप चुस्त्-दुरुस्त बने रहेगें. अंक 11 को कार्मिक अंक कहा गया है इसलिए इसके प्रभाव से आपके अंदर intuition पावर काफी ज्यादा हो सकती है. आप दूसरों के लिए प्रेरण स्तोत्र बन सकते हैं और आप उन्हें लक्ष्यो की ओर प्रेरित कर सकते हैं.

इस अंक के प्रभाव से आपके अंदर की शक्ति बली होती है और इस कारण आप आने वाले समय के बारे में भविष्यवाणी करने की भी क्षमता रखते हैं. आप जहाँ भी रहेगें अपने सकारात्मक गुणों से वातावरण को रोशन कर देगें.

अंक 11 के नकारात्मक पहलू | Negative Traits of Number 11

सकारात्मक प्रभावों को जानने के बाद आपके नकारात्मक पहलुओ पर विचार करते हैं. आप अत्यधिक भावुक व्यक्ति होते हैं और इस कारण अति शीघ्र तनाव में आ जाते हैं. आप बिलकुल भी व्यवहारिक नहीं होते हैं और आपका स्वार्थी होना आपकी कमी दर्शाता है.

कभी-कभी विवेकशून्य(inconsiderate) हो जाते हैं और कोई पसंद करे या ना करे, आप अपने विचार दूसरो पर थोप देते हैं. आप सदा सांसारिक वस्तुओ और आध्यात्मिकता के मध्य फंसे रहते हैं. ना इधर के और ना ही उधर के रहते हैं.

अंक 11 के प्रभाव से आप बहुत बार बहुत ही भयावह और खतरनाक इरादो के हो सकते हैं. अंक 11 का बेहतर उदाहरण मुसोलिनी है जिस पर इस अंक का नकारात्मक प्रभाव अधिक था.

अंक 11 की विशेषताएँ | Characteristics of Number 11

अब इस अंक की कुछ विशेषताओं के बारे में चर्चा करते हैं. अंक 11 का संबंध अदभुत और असाधारण गुणो वाले व्यक्ति अथवा घटना से होता है. इसलिए आपके अंदर भी असाधारण प्रतिभा छिपी होती है.

आप काम के आरंभ करने वाले होते हैं और नंबर एक की दृढ़ इच्छाशक्ति वाला गुण आप में मौजूद होता है. आपके भीतर अंक 2 के प्रभाव से आध्यात्मिकता भी मौजूद होती हैं, इस प्रकार 1 और 2 का जबर्दस्त मेल आपके भीतर होता है.

1और 2 के मिश्रित प्रभाव से आध्यात्मिक शक्तियो द्वारा आपका ज्ञानोदय होता है और आप सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ते हैं.

अंक 11 से संबंधित व्यवसाय | Career Prospects of Number 11

आइए आगे बढ़ते हुए इस अंक से संबंधित व्यवसायो पर एक नजर डालते हैं. अंक 11 का संबंध आध्यात्मिकता से होता है इसलिए आप एक सुलझे हुए अध्यापक हो सकते है. आप मिशनरी अथवा धार्मिक संस्थाओ से संबंधित कार्य कर सकते हैं.

आप कलाकार हो सकते हैं अथवा संगीतकार भी हो सकते है. कला के किसी भी क्षेत्र में अपना नाम ऊंचा कर सकते हैं. आप राजनीति में दिलचस्पी रखते हुए राजनीतिज्ञ हो सकते है, आप वैज्ञानिक अथवा लेखक भी हो सकते हैं.

आपके अंदर जन्मजात ही मानव कल्याण की भावना मौजूद रहती है इसलिए आप मानव विकास के क्षेत्र में काम करने में रुचि रख सकते हैं.

अंक 11 के प्रभाव से आपका निजी जीवन | Number 11 and Your Personal Life

आइए अंत में अब हम इस अंक के निजी जीवन के बारे में जानने का प्रयास करते हैं. आप बहुत ही गर्मदिल और उदार ह्रदय व्यक्ति हैं लेकिन अपनी ओर से व अपने परिवार की ओर से कुछ बेपरवाह से रह सकते हैं.

आपके प्रेम संबंध हो अथवा आपका विवाह हो, दोनो ही सूरतो में सफलता तभी संभव हो पाएगी जब आप दोनो के विचार एक जैसे हो अन्यथा नहीं. यदि आपस में विचारो में भिन्नता रहेगी तब ना तो प्रेम संबंध और ना ही वैवाहिक जीवन ही सुचारु रुप से चल पाएगा.

आप भावनात्मक रुप से बहुत ही शांत होते हैं. आप अपनी भावनाओ का प्रदर्शन नहीं करते हैं. आपके अंदर प्रदर्शन अथवा दिखावे की भावना नहीं होती है. आप जो करते हैं दिल से करते हैं किसी को दिखाने के लिए कुछ नहीं करते.

आप सभी से अलग से, कटे-कटे से और बेपरवाह से रहते हैं. यह आपकी कमजोरी है जिसे आपको दूर करके सभी से मिलने-जुलने का प्रयास करना चाहिए.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud