जन्म दिन नंबर 11 | Birthday Number 11 - Prediction for Birthday Number 11

आपका जन्मदिन अगर 11 तारीख को आता है तब आपके भीतर अंक 11 की विशेषताएँ तो आएंगी ही साथ ही आपके अंदर अंक एक और अंक दो की विशेषताएँ भी देखने को मिलेगी क्योंकि अंक 11 में एक भी आता है और 11 को 1+1 करने पर अंक दो मिलता है. इस प्रकार आपका जन्मदिन अगर 11 तरीख को आता है तब आपमें बहुत सी खूबियाँ एक साथ नजर आ सकती हैं. अंक 11 बहुत ही शुभ माना गया है. इसका संबंध आध्यात्म से जोड़ा गया है.

इस अंक के प्रभाव से आप बहुत ही आदर्शवादी व्यक्तित्व के व्यक्ति होते हैं और आपके भीतर अत्यधिक तीव्र अन्तर्ज्ञान की दृष्टि होती है. आपका अन्तर्ज्ञान इतना अधिक प्रबल होता है कि आप मन से एक परामर्शदाता या आरोग्यदाता बनना पसंद कर सकते हैं. लोग आपको अपने बारे में कुछ बताएँ, आप उनके बताने से पहले ही उनके मन के भावों को समझ जाते हैं. आपको यह इस अंक की ही देन है और आपको यह ईश्वरीय देन जन्मजात ही होती है की आप सामने वाले व्यक्ति के मन के भावों को भाँप जाते हैं. सामान्य शब्दो में यदि कहा जाए तो आप लोगो के लिए प्रेरणादायक व्यक्ति होते हैं. आप लोगो को जीवन में आशावादी रहने के लिए प्रेरित करते हैं.

आप अत्यधिक संवेदनशील, भावुक और प्रतिक्रियात्मक व्यतित्व के व्यक्ति हैं. यदि कभी कोई आपकी आलोचना करता है तब आपको यह सहन नही होता है और आप बहुत शीघ्र आहत हो जाते हैं, आपके दिल में यह आलोचनाएँ नश्तर की तरह चुभती है. इस तरह की आलोचनाओ से पुन: सामान्य होने में आपको कुछ समय लगता है. अपने अनादर को आप आसानी से भूल नहीं पाते हैं और इन आपके इन घावो को भरने में कुछ समय लग ही जाता है.

आप बहुत ही प्रेरणादायक व्यक्ति होते हैं. आपके अंदर भविष्यवाणी करने की अदभुत विशेषता भी मौजूद होती है. आप दूसरे लोगो को अपने विचारो से जीवन में सफल होने के प्रेरित भी करते हैं. आप उनके जीवन को संवारने का बह्रसक प्रयत्न करते हैं. आपका अन्तर्ज्ञान और संवेदनशीलता निश्चित रूप से आपको दार्शनिकता व आदर्शवादी क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय की ओर नेतृत्व करने को प्रेरित करता है. आप लोगो को नई जीवनी शक्ति की ओर प्रेरित करते हैं या आप एक विशेष दिशा की ओर लोगो का रुख मोड़ने का प्रयास करते हैं. आप लोगो को जीने की नई कला का तरीका भी बताने का प्रयास करते हैं. लोगो के मध्य आपकी उपस्थिति उन्हें जंग से बचाने जैसा काम करती है.

आपके भीतर नेतृत्व के सभी गुण मौजूद होते हैं लेकिन फिर भी आप लोगो को एक बार जागरुक करने के बाद उन्हें बार-बार नही उकसाते हैं. आप उनके दैनिक जीवन में बार-बार हस्तक्षेप पसंद नहीं करते हैं. आपका जीवन को दूसरो के लिए एक उदाहरण बना लेते हैं बजाय उनका नेता बनने के. आप यह प्रयास करते हैं कि आपके एक बार सहायता करने के बाद लोग स्वयं अपने जीवन में आगे बढ़न सीखे और अपने संघर्षो से आगे बढ़ना सीखें. आप प्रत्यक्ष रुप से उनके जीवन में दखलंदाजी नहीं करना चाहते हैं.

आप बहुत ही दृढ़ संकल्प व्यक्ति है क्योकि आप एक बार जो तय कर लेते हैं और जो लक्ष्य आप अपने मस्तिष्क में निर्धारित कर लेते हैं तब आप पूरी तरह से स्वयं को उसके प्रति समर्पित कर देते हैं. कई बार आपकी संवेदनशीलता आपके जीवन को थोड़ा उबड़ खाबड़ बना देती है क्योकि दूसरे आपके लिए क्या सोचते हैं, यह आपके जीवन को बहुत प्रभावित करता है. आप उन बातो को माने या माने लेकिन दूसरो के विचार आपके लिए बहुत मायने रखते हैं. आपको दूसरो की बातो को अहमियत ही नही देनी चाहिए कि वह आपके बारे में क्या कहते है और क्या नहीं कहते हैं. आपको अपने दिल से सोचना चाहिए. आप दूसरो के साथ अच्छा तालमेल बना सकते हैं और उनके लिए आदर्श होते हैं, बस इतना ही आपके लिए काफी है.

आप एक अच्छे व्यवसायी नहीं बन पाते है, केवल बतौर काउंसलर काम करना पड़े तब शायद वह आप कर सकते हैं. आपका मस्तिष्क सदा अन्तर्ज्ञान के आधार पर आगे बढ़ता है बजाय तर्क के. आपके जो विचार और प्रतिक्रियाएँ अकसर नाटकीय होती है, बहुत से लोगो की नजरों मे जिनका बिजनेस में कोई लेना देना नही होता है. बिजनेस के लिए व्यक्ति को व्यवहारिक होना जरुरी होता है. आप सभी समस्याओं को अपने अन्तर्ज्ञान के आधार पर खोजते हैं और उसी के आधार पर उनका समाधान भी करते हैं.

आप कर्त्ता अर्थात कर्म करने की बजाय स्वप्न अधिक देखते हैं, कल्पनाओ में अधिक जीते हैं. आपको जीवन में एक बार मानसिक परेशानियों से भी होकर गुजरना पड़ सकता है. आपको विशेष रुप से अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. आपको संतुलित और पौष्टिक आहार का अपने जीवन में समावेश करना चाहिए. आपको शुगर और वसा बढ़ाने वाली खाद्य वस्तुओं को अपने भोजन में नजर अंदाज कर देना चाहिए. आपको मिनरल्स का भी समावेश कम ही रखना चाहिए, यदि आप अपने नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करना चाहते हैं.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud