जन्म दिन नंबर 10 | Birthday Number 10 | Meaning of Your Birthday Number

जिस दिन व्यक्ति का जन्म होता है तब उस दिन के अंक की विशेषता उसके व्यक्तित्व में दिखाई देती है. अंक शास्त्र में 1 से 9 अंको तक की ही गणना की जाती है लेकिन आज हम 9 से आगे बढ़कर 10 तारीख के दिन पैदा हुए जातको की विशेषताओं के बारे में बात करेगें. इन जातकों की सभी विशेषताऔम के बारे में बताने का प्रयास इस लेख के माध्यम से किया जाएगा.

यदि आपका जन्मदिन 10 तारीख को आता हैं तब आप अपने जीवन से बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षाएं रखने वाले व्यक्ति हो सकते हैं. आप किसी का दबाव अथवा जोर जबर्दस्ती कभी सहन नहीं कर पाते हैं. यदि आप पर कभी कोई दबाव डालने जा प्रयत्न करता भी है तब आप उदास हो जाते है और आपका मन स्वतंत्र होने के उछलना आरंभ कर देता है. मन में बंधनों को तोड़ने की हुड़क उठती रहती है. आप सभी जगहों पर अपनी नेतागिरी दिखाने का प्रयास करते हैं जबकि आपको दूसरो की बात भी सुननी चाहिए. आपके भीतर जीवन को सफल बनाने की बहुत गहरी इच्छा और लालसा बनी रहती है. आपके जीवन का एक फंडा यह रहता है कि आप अपने सपनो को साकार करने के लिए उन्हीं के अनुसार जीने की कोशिश करते हैं और आपके भीतर इन सपनो को पूरा करने के लिए साहस और पराक्रम भी पूरा रहता है.

अपने सपनो को पूरा करने के लिए आपके अंदर हर तरह की रुकावटो को पार करने की क्षमता भी होती है. अन्तत: आप अपने लक्ष्यों को अपनी स्वतंत्र अभिव्यक्ति को पा ही लेते हैं जिसकी चाहत आपको दिल की गहराईयो से होती है. आप अत्यधिक तेज दिमाग के व्यक्ति होते हैं और आप बहुत ही सूक्ष्मता व कौशलता से चीजों का विश्लेषण करते हैं. आपके अंदर प्रबंधन करने का भी अदभुत कौशल होता है. आप बहुत ही कुशलता से योजनाएँ बनाते हैं और अपनी योजनाओ को सफल बनाने के लिए लोगो को कुशलता से संगठित भी करते हैं.

आप रोज की दिनचर्या या फिर एक ही काम को प्रतिदिन करते - करते बहुत शीघ्र झुंझला जाते हैं. आप बहुत ही निष्क्रिय और तनावग्रस्त महसूस करने लगते हैं यदि आपको बांध कर रख दिया जाए या फिर आप जीवन की जब छोटी - छोटी उलझनो में बुरी तरह से घिर जाते हैं तब अतिशीघ्र आप तनावग्रस्त हो जाते हैं. आप उलझनों से बचना चाहते हैं और जीवन में सुरक्षा चाहते हैं तब आपके लिए जरुरी है कि आप कुछ विवेकपूर्ण जोखिम उठाने का प्रयास करें. जीवन की डगर पर आप कैसे डटे रह सकते हैं, यह आपको अवश्य ही सीखना चाहिए. आप दिल से बहुत ही नेक और अच्छे इंसान हैं.

आप बहुत बार जिद्दी और कठोर स्वभाव के भी हो जाते हैं जब आपके मन में कोई बात बैठ जाती है और आप कुछ ज्यादा ही उसके बारे में सोचना शुरु कर देते हैं. हालांकि आप अपने मित्रो  के साथ बहुत ही ईमानदार रहते हैं और आप अपने मित्रो के प्रति समर्पित रहने वाले व्यक्ति हैं. आपको अपने स्नेह को दिखाने की आदत हो सकती है अर्थात आप किसी से यदि स्नेह का भाव रखते हैं तो आप उसका प्रदर्शन भी करते हैं. ठीक इसके विपरीत, आप अत्यधिक प्रतिस्पर्धात्मक भावना भी मन में रखते हैँ और आपके भीतर ईर्ष्या की भावना भी अत्यधिक होती है. वैसे तो आप अपने दोस्तो के प्रति प्रेम की भावना रखते हैं लेकिन जब वह आपसे आगे निकलकर सफल हो जाते हैं तब आपकी यह ईर्ष्या की भावना बहुत बली हो जाती है, विशेषकर जब आपके मित्र या आपके सहयोगी आगे निकलते हैं. अगर आप अपनी रचनात्मकता और अपने दृढ़ संकल्प का उपयोग करते हैं तब आप अत्यधिक सफलता पाने में कामयाब हो सकते हैं.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud