अंकशास्त्र में अंक 8 का महत्व | Importance of Number 8 in Numerology | Number 8 in Numerology

आज हम अंक आठ की बात करेगें. इस अंक का स्वामी ग्रह शनि है. शनि के बारे में बहुत सी भ्रांतियां लोगो के बीच फैली हुई हैं लेकिन ये सच नहीं हैं. शनि को न्याय का ग्रह कहा जाता है इसलिए इस ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति अन्याय के खिलाफ आवाज उठाता है. आठ में 4+4 होता है और 2+2+2+2 की शक्ति भी होती है. इसका अर्थ यह हुआ की आठ में अपनी विशेषता तो होती ही है, साथ ही अंक चार और अंक दो की भी विशेषता होती है.

अंक आठ के प्रभाव से व्यक्ति की विशेषता | Characteristics of Number 8

अंक आठ एक ऎसा अंक है जिसमें अंक चार की क्वालिटी - मैनेजमेँट के साथ काम करना - भी पाई जाती है. इस अंक में दो की खासियत - चीजों की तह तक जाना - भी मौजूद होती है. इस अंक के प्रभाव से आपके अंदर जागरुकता होती है और आपके भीतर लोगो को जांचने की अच्छी समझ भी होती है.

जिस प्रकार पृथ्वी व स्वर्ग में संतुलन है और स्त्री-पुरुष में संतुलन होता है ठीक वैसे ही दोहरे व्यक्तित्व को लिए हुए आप दो बिन्दुओ को मिलाकर एक क्षेत्र बनाने का प्रतिनिधित्व करते हैं. आप अपने जीवन में मानवता के विकास व उन्नति के लिए काम करते हैं.

आप बड़े-बड़े प्रोजेक्ट को अकेले संभालने की क्षमता रखते हैं और बडे़ उद्यमो (venture) में उपलब्धियाँ(accomplishments) पाने के लिए प्रयास करते रहते हैं और आपके यह प्रयास सफलता भी पाते हैं.

कायदे से देखा जाए तो आठ का अंक भाग्यशाली नहीं माना जाता है क्योकि इन्हें हर चीज को पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तब कहीं जाकर कुछ मिलता है या यूँ कह सकते हैं कि यह अंक शनि का है और शनि व्यक्ति को तपाकर ही फल प्रदान करते हैं.

आपको धन पाना हो या पद पाना हो, दोनो ही आपके पास आसानी से नहीं आती है क्योकि जैसा कि अभी बताया है कि यह सब शनि के द्वारा दिए फलों के कारण होता है. इस अंक के प्रभाव से आप कभी संतुलित नहीं रह पाएंगे, सफलता की चरम सीमा पर हो सकते हैं या फिर आप बिलकुल ही असफल हो सकते हैं. इसलिए आपको जीवन में सतर्कता के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

आपकी सफलता या असफलता आपकी जजमेंट पर भी निर्भर करती है कि आपने लोगों और घटनाओ को किस तरह से लिया है. जीवन में निरंतर संघर्ष करते हुए आपकी अंदरुनी शक्ति बली हो जाती है और अन्तत: आप एक निष्पक्ष लीडर बन जाते हैं.

अंक आठ के अन्तर्गत आने वाले व्यवसाय | Number 8 and Career Prospects

आइए अब अंक आठ से जुड़े व्यवसायो की बात करते है. आप आल राउंडर होते है अर्थात आप सभी काम कर लेते हैं जैसे आप निर्देश देना, नियंत्रण रखना और निगरानी आदि बातो को एक साथ देख सकते हैं. आप किसी भी बड़े पैमाने की संस्था में कार्यरत हो सकते हैं जैसे कॉमर्स विभाग, राजनीति अथवा इंडस्ट्री आदि में किसी पद पर काम कर सकते हैं.

आप इंजीनियर हो सकते हैं किसी बिल्डिंग बनाने के प्रोजेक्ट अथवा आप एस्टेट व प्रापर्टी डीलिंग का काम भी बड़े पैमाने पर कर सकते हैं. आप प्रिंटींग के काम में हो सकते हैं अथवा आप पब्लिशिंग के काम से भी जुड़े हो सकते हैं. आप ट्रैवल और टूर से संबंधित काम, खेलो से संबंधित काम अथवा म्यूजियम आदि का काम भी कर सकते हैं.

साहसी, निडर, आत्म नियंत्रण होने तथा चीजों का सूक्ष्मता से अवलोकन करने की विशेषता से आप खुफिया विभाग में अधिकारी हो सकते हैं. आप दार्शनिक स्वभाव के होते हैं इसलिए आप समाज के नुमाइंदे बन सकते हैं जो जनता की ओर से बुलंद आवाज उठाता हो और उनका नेतृत्व करता हो.

आपको उच्च पद पर ही काम करना अच्छा लगता है इसलिए किसी के साथ काम करना आपको पसंद नहीं होता है और ना ही आप किसी के आधीन रहकर ही काम करते हैं. अपने विश्वास और भरोसे के बल पर धीरे ही सही लेकिन आप उच्च पद पा ही लेते हैं.

अंक आठ के सकारात्मक पहलू | Positive Traits of Number 8

आपके कुछ सकारत्मक पहलुओ पर एक निगाह डाल लेते हैं. आप बहुत ही दृढ़ व कठोर व्यक्ति होगें और आप अपने इरादो के पक्के व्यक्ति होगें. आपके अंदर एग्जक्यूटिव क्वालिटी भी होगी और आप अच्छे सुपरवाईजर होते हैं.

आपके भीतर हरेक काम करने की क्षमता होगी. कोई भी और कैसा भी काम दिया जाए आप उसे बखूबी करने की क्षमता रखते हैं. आप संगठन अथवा किसी संस्था को बड़ी ही कुशलता से चलाने में सक्षम होते हैं.

आप कोई काम अगर करते हैं तो उसके पीछे कोई मकसद अवश्य होता है क्योकि आप कोई भी काम बिना कारण के नही करते हैं. आप बहुत ही महत्वाकांक्षी और भौतिकतावदी व्यक्ति होते हैं. बहुत सी अभिलाषाओं को पूरा करने की आप चाह रखते हैं. आपके भीतर पुरुष तथा महिला दोनों की ही विशेषताएँ एक साथ दिखाई देती हैं.

अंक आठ के नकारात्मक पहलू | Negative Traits of Number 8

आपके भीतर कुछ नकारात्मक बाते भी पाइ जाती हैं. आप अत्यधिक महत्वाकांक्षी व्यक्ति होते हैं और बहुत ज्यादा भौतिकवादी भी होते हैं. भौतिक वस्तुओ की चाह से आपको तनाव, मानसिक परेशानी व खिंचाव ही ज्यादा मिलता है और कई बार तो आप भीतर से टूट भी जाते है.

भगवान भी आपका भाग्य कुछ कठोर बनाते हैं क्योकि आपको बहुत परिश्रम के बाद ही कुछ मिलता है या बहुत प्रयासो के बाद कुछ मिलता है अथवा एक ही काम को करने के लिए अनेको प्रयास करने पड़ते हैं.

आपके पास धन बहुत सरलता से नहीं आ पाता है और यदि आ भी जाता है तब बहुत जल्दी खर्च भी हो जाता है. आप सत्ता के होने का दिखावा करते हैं, मानवता का अभाव होता है अर्थात थोड़े रुखे होते हैं. आप थोड़े जिद्दी और कुछ अधीर स्वभाव के होते हैं. मन व्यग्र व व्याकुल सा रहता है.

अंक आठ के प्रभाव से आपका निजी जीवन | Number 8 and Your personal Life

अंत में हम आपको अंक आठ के निजी जीवन के बारे में बताने का प्रयास करेगें. आप थोड़े सख्त स्वभाव के होते हैं लेकिन आप महौल से सामंजस्य बिठा लेते हैं और आपकी ज्यादा इच्छाएँ भी नही होती हैं.

आप जीवन में बहुत से क्रिया कलापो में स्वयं को व्यस्त रखते हैं इसलिए आपके पास परिवार के लिए समय का अभाव रहता है. आपका व्यक्तित्व बहुत अच्छा होता है इसलिए आप खिलाड़ियो जैसी वेशभूषा वाले वस्त्र पहनना ज्यादा पसंद करते हैं.

आपको अच्छा भोजन करना पसंद है और आप बड़े घर में रहते हैं. अगर बड़ा घर नही है तो उसे बनाने की इच्छा रखते हैं. प्रेम संबंध हो या आपका जीवनसाथी, आप दोनों के प्रति ही निष्ठावान व समर्पित रहते हैं.

आप अपने जीवन में इतने अधिक व्यस्त रहते हैं कि आपको अपने अंदर की शक्ति को बली बनाने का कम ही समय मिल पाता है. जबकि आपके लिए उसे बली बनाना भी बहुत आवश्यक है क्योकि तभी आपका मनोबल भी ऊँचा होता है. जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको अपने साथी से प्यार व साथ की जरुरत होती है. बिना किसी प्रेरणा के आपके लिए कुछ कठिनाई हो सकती है.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud