अंकशास्त्र में अंक 7 का महत्व | Importance of Number 7 in Numerology | Number 7 in Numerology

अब तक हम आपके सामने अंक एक, दो, तीन, चार, पांच और छ: के बारे में चर्चा कर चुके हैं. इन अंको से संबंधित व्यक्तियो के अच्छे व बुरे दोनो ही पहलुओ के बारे में हमने बताने का प्रयास किया है. आज इसी श्रृंखला में हम अंक सात के बारे में चर्चा करेगें. इस अंक से जुड़ी सभी बातो का क्रम से जिक्र किया जाएगा. इस अंक का स्वामी नेप्च्यून अथवा केतु को माना जाता है. कई मतानुसार इस अंक में चंद्रमा के कुछ निष्क्रिय गुणो का भी समावेश होता है. यह अंक रहस्यमयी अंक भी माना जाता है. इसमें बहुत सी विशेषताओं का भंडार होता है. आइए इसके बारे में विस्तार से चर्चा करें.

अंक सात की विशेषताएँ | Characteristics of Number 7

सबसे पहले हम अंक सात की विशेषताओ के बारे में बात करते हैं. इस अंक को सभी धर्मो में गूढ़ अंक के रुप में स्वीकार किया गया है. क्योकि सात का मानव जीवन में अत्यधिक महत्व है. सप्ताह में सात दिन होते हैं, स्वर्ग तक जाने के लिए सीढ़ी के सात पायदान होते हैं, इन्द्रधनुष के सात रंग होते हैं, पृथ्वी से भौतिक रुप में सात ग्रह ही दिखते हैं जिनका मानव जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. सात सुर होते है और मानव शरीर के अंदर सात चक्र होते हैं जो ऊर्जा का प्रवाह करते हैं.

अंक सात के गुणांक निकालने पर हफ्ते बनते है फिर महीने और तब अंत में बच्चे का जन्म होता है. जो फूल बहुत ही पवित्र होते हैं उनमें सात पंखुड़ियाँ होती हैं. इनमें सबसे प्रमुख स्थान पर कमल का फूल है जिस पर कई देवता विराजमान है. विशेषतौर पर हिन्दु देवता विराजमान देखे जाते हैं.

इस अंक के प्रभाव से आपका जीवन सामान्य नहीं रहता है. आप साधारण से असाधारण ज्ञान को पाते हैं और जीवन के दर्शन को खोज निकालते हैं और जो लोग अब तक जीवन की फिलोसॉफी से अनजान थे उन्हें इन दिव्य बातो से अवगत कराते हैं. वैसे तो आपको अकेला रहना पसंद होता है लेकिन आपको जब अलौकिक बातो का ज्ञान हो जाता है तब आप स्वयं को कभी अकेला नहीं समझते हैं.

अन्तर्दृष्टि और उच्च व अदभुत मानसिक शक्तियों के बल पर आप लोगो के जीवन के किसी ना किसी भाग को संवारने का काम करते हैं. आप शांत व निर्मल सोच रखते हैं और अपने शुद्ध विचारो से हर व्यक्ति की आत्मा को शुद्ध करने का प्रयास करते हैं.

अंक सात के व्यक्ति के सकारात्मक दृष्टिकोण | Positive Traits of Number 7

आइए आपके सकारात्मक पहलू पर एक निगाह डालते हैं. आप शोध, अनुसंधान व विश्लेषणात्मक बातो में रुचि रख सकते हैं.आप जांच पड़ताल तथा अपनी बुद्धि व समझ से ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं ना कि किसी अन्य की बात पर विश्वास करेगें.

आप चीजो का अवलोकन(observation) करते है तब कहीं जाकर उनमें विशेषज्ञता(specialization) हासिल करते हैं. आपको नित नई खोजे व आविष्कार करने में रुचि हो सकती है. आप एकांतप्रिय होते हैं. आपको अकेले रहना पसंद होता है क्योकि तभी आप ध्यान लगाने में कुशल होते हैं और जीवन के रहस्यो से अवगत होते हैं. लेकिन कई लोगो का मत है कि आप ध्यान लगाए या नहीं पर आप अकेला ही रहना चाहते हैं.

आपको रहस्यवाद तथा अलौकिक विद्याओ को जानने में सदा अभिरुचि रहती है और आप उसमें पूर्णता(perfection) भी पाते हैं. आप अपनी गरिमा बनाए रखते हैं इससे आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार आता है और आपका आकर्षण बढ़ता है.

अंक सात के प्रभाव से आपका नकारात्मक पहलू | Negative Traits of Number 7

आपके भीतर अगर कुछ अच्छी बाते है कुछ बाते आपकी निराश करने वाली भी होती हैं. आप अकेला रहना पसंद करते हैं इसलिए आप स्वयं को सबसे अलग करके रखते हैं और वातावरण के अनुसार खुद को ढ़ालने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. आप दूसरो पर शीघ्रता से विश्वास नहीं करते हैं और इससे आप कुछ भ्रमित व निराश रहते हैं. आप सबसे कटे से और अलग-थलग रहते हैं.

बहुत बार आप घमंडी भी हो जाते है. आपके छिपे हुए इरादे और आपका जरुरत से ज्यादा आशावादी होना आपको कई बार विकट परिस्थितियो में फंसा सकता है. आप कई बार बहुत ज्यादा बुरे स्वभाव का परिचय देते है, आपके बर्ताव में रुखापन होता है और आपकी बातों में व्यंग्य भरा होता है.

आप अपने लिए तो सभी कुछ विचार कर लेते है लेकिन अपने साथी को समझने की आपके अंदर कमी होती है क्योकि आप सदा से अकेले रहना पसंद करते हैं इसलिए जीवन साथी को आप बस एक डयूटी समझ सकते हैं. आप अपनी आजादी चाहत ज्यादा रखते हैं. बहुत ज्यादा तर्क करते हैं, आपके अंदर उदारता की कमी होती है इसलिए लोग आपको कम पसंद करते हैं.

अंक सात से संबंधित व्यवसाय | Career Prospects of Number 7

आइए अब एक निगाह अंक सात से संबंधित व्यवसायो पर भी डाल लेते हैं. आप हर क्षेत्र से संबंधित काम करने में कुशल व निपुण होते हैं अर्थात कोई काम करना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा. आप एक साधारण से क्लर्क से लेकर उच्च पद पर आसीन अधिकारी तक हो सकते हैं.

आप प्रोफेसर, सर्जन, गुप्ततर विभाग अथवा खुफिया एजेंसी में काम करने वाले हो सकते हैं अथवा आप फिलोसफर भी हो सकते हैं. आप कवि या लेखक हो सकते हैं जो दर्शनशास्त्र (philosophy) में अभिरुचि रखता हो क्योकि आप इसी में अपनी कविता या लेख लिखेगें. आपका झुकाव जीवन की फिलोसॉफी में होता है और उसी से संबंधित क्षेत्र में पूर्णता (perfection) पाना आपका लक्ष्य होता है.

आपके कम या ज्यादा शिक्षित होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योकि आप साधारण पद से जीवन का आरंभ करते हैं लेकिन शीघ्र ही अपनी कुशलता के बल पर उच्च पद प्राप्त कर लेते हैं. आप अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए यात्राएँ अधिक करते हैं और विभिन्न स्तर के लोगो से मिलते हैं.

अंक सात का निजी जीवन पर प्रभाव | Number 7 and Your Personal Life

इस अंक के अंत में हम अब अंक सात के प्रभाव से आपके निजी जीवन के बारे में बात करते हैं. आपका आकर्षक व्यक्तित्व दूसरों पर अपनी गहरी छाप छोड़ने में कामयाब रह सकता है.

आप कुछ खास किस्म के लोगो से ही मिलते हैं इसलिए आपके बारे में बहुत सी भ्रांतियाँ लोगो के बीच में फैली रहती है. जो लोग आपको ठीक से जानते नही हैं वही आपके विषय में गलतफहमियाँ भी पाल कर रखते हैं. आपकी पसंद और नापसंद पहले से ही तय होती हैं और इन्हें कोई नहीं बदल सकता है. जो आपने तय कर लिया वह तय कर लिया.

आप हर बात को विश्लेषण करने के बाद ही लागू करते हैं लेकिन मानवीय रिश्तों में इससे निराशा ही पैदा होती है. क्योकि कुछ रिश्तो में भावनाओ की भी जरुरत होती है, हर स्थान पर रुखेपन से बर्ताव करना सही नहीं है. आपको अपने ही विचारो जैसा जीवनसाथी चुनना चाहिए अन्यथा आपके संबंध ज्यादा दिन नही टिक पाएंगे क्योकि आप स्वयं को ज्यादा महत्व देते हैं. आपकी पसंद बाकी सभी से बहुत अलग होती है.

आप अगर किसी को प्यार करते हैं तो दिल की गहराईयो से करते हैं लेकिन आप खुद पर नियंत्रण भी बहुत अच्छे से कर लेते हैं. आप अपने मन की भावनाओ को नियंत्रित करने में माहिर होते हैं. आप किसी की जिम्मेवारी ठीक से नही उठा सकते हैं लेकिन दर्शनशास्त्र के माध्यम से आप लोगो को जरुर जागरुक कर सकते हैं.

आपको अपने घर में लोगो की भीड़ नापसंद है बस कुछ चुनिंदा लोगो को ही आप घर में देखना पसंद करते हैं. ज्यादा लोगो से घिरे रहना आपको पसंद नहीं है और न ही उनके सवालो के जवाब देना ही पसंद है. आपको सलीकेदार तरीके से घर का सारा सामान लगा हुआ चाहिए होता है. आप घर को सुसज्जित पसंद करते हैं. बिखरे सामान से आपको चिढ़ होती है.

Categories:

Comment(s): 1:

  • shrinath shridhar kamath on 25 April, 2013 13:58:47 PM
    pl tell me benfit of no 7 , what can I do, when my life is in progress.
    Reply

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud