अंक शास्त्र में हर्ट नंबर का महत्व | Importance of Heart Number in Numerology (Part 2)

अंक शास्त्र का अगर सूक्ष्मता से अध्ययन किया जाए तब व्यक्ति विशेष के बारे में बहुत सी बाते उजागर होती हैं. हर अंक का अपना महत्व माना गया है. आज हम दिल के नंबर के बारे में बात करेगें. हर व्यक्ति का अपना हर्ट नंबर होता है. हर नंबर के व्यक्ति की अपनी विशिष्ट पहचान होती है. हम हर्ट नंबर 6,7,8,9,11 और 22 की चर्चा करेगें.

हर्ट नंबर छ्: के व्यक्ति की विशेषता | Characteristics of Heart Number 6

अंक छ्: के प्रभाव से आप सभी बातो तथा जगहो पर सामंजस्यपूर्ण रुप से चलते हैं. आपको पता है कि कहाँ और किस बात पर आपको कितना झुकना है. आपके भीतर लचीलापन रहता है. आपके भीतर सभी के लिए सदभावना तथा सहानुभूति रहती है. दिल के आप सच्चे व्यक्ति हैं. आप अपनी जिम्मेवारियों को बहुत अच्छे से निभाने की क्षमता भी रखते हैं और कभी अपनी जिम्मेवारियों से भागते नहीं हैं.

आप दिल के कुछ नाजुक व्यक्ति होते हैं इसलिए आपको सदा दिल की गहराईयो से सदा ही एक साथी की लालसा रहती है. आप सुंदरता के प्रेमी है. जीवन में उन्नति करने के लिए आपको प्यार तथा सहारे की जरुरत होती है. आपके लिए प्यार, शादी, घर तथा बच्चे बहुत ही महत्व रखते हैं. आप मानवता में विश्वास रखते हैं. आप अत्यधिक भावुक व्यक्ति हैं और आपके अंदर त्याग की भावना भी विद्यमान रहती है. आप दूसरों के लिए समझौता करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं.

हर्ट नंबर सात का व्यक्तित्व | Characteristics of Heart Number 7

अंक सात के प्रभाव से आप बहुत ही देखभाल कर चीजो का चुनाव करते हैं. आपको कुछ विशेष चीजें ही पसंद आती है. इससे कुछ लोग आपको नकचढ़ा व्यक्ति भी मान सकते हैं क्योकि आपकी पसंद और नापसंद एकदम पूर्व निर्धारित होती हैं, जिन्हें कोई नहीं बदल सकता है. आपको जो चीज नहीं पसंद उसके लिए आप कभी कोई समझौता नहीं कर सकते हैं.

आपको चिन्तन, मनन, पढ़ाई और ध्यान के लिए एकान्तवास पसंद है. आप सभी के बीच में या शोर शराबे में अपना कोई काम नहीं करना चाहते हैं. आपकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि आपको हर काम सुरुचिपूर्ण रुप से करना पसंद है और आप करते भी है. आप वैज्ञानिक हो सकते है अथवा आप धार्मिक कार्यो से संबंधित काम भी कर सकते हैं. यदि आपके बाकी अंक सही नहीं है तब आप गलत कामों में सलंग्न रह सकते हैं.

हर्ट नंबर आठ की विशेषताएँ | Characteristics of Heart Number 8

आप स्वभाव से भौतिकतावादी होगें और आप सांसारिक संसाधनो को जुटाने में लिप्त रह सकते हैं. आपको भोग्-विलास में रमे रहना पसंद हो सकता है. सांसारिक होने से आपको पद, सत्ता, ताकत तथा समृद्धि से अत्यधिक लगाव हो सकता है. आप इन सभी को पाने के लिए सदा कुछ ना कुछ प्लान बनाते रह सकते हैं.

आपके अंदर कार्यो को करने की क्षमता होगी अर्थात आपको कोई भी काम दिया जाए आप उसे बहुत ही सुलझे हुए तरीके से पूरा करते हैं. आपका दिमाग बिजनेसमैन जैसा हो सकता है जिससे आप बहुत बड़ी-बड़ी उपलब्धियाँ पाने में सक्षम हो सकते हैं. आप बहुत ही बढ़िया दार्शनिक या मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं. आप एक निरंकुश व्यक्ति हो सकते हैं और स्वभाव से आप बहुत हठीले भी हो सकते हैं.

हर्ट नंबर नौ का महत्व | Characteristics of Heart Number 9

आप स्वभाव से बिलकुल भी औपचारिक नहीं होते हैं और सभी के लिए एक समान व्यवहार रखते हैं. आपको औपचारिकताएँ पसंद नहीं आती हैं. आप सरल हृ्दय व्यक्ति होते हैं और साधारण चीजो से भी प्रभावित हो जाते हैं. आप हर किसी की सहायता हर कीमत पर करने को तैयार रहते हैं. आप अपनी क्षमता से बढ़कर जरुरतमंद की मदद करते हैं. आप उदार दिल के होते हैं और बहुत शीघ्र दूसरो को क्षमा करने वाले होते हैं. आप सदा ही दूसरो पर दयादृष्टि रखने वाले व्यक्ति होते हैं.

आप सहज ज्ञान युक्त व्यक्ति हो सकते हैं अर्थात आपको होने वाली घटना का आभास पहले से ही हो सकता है. आप धर्म के क्षेत्र में भी अत्यधिक ऊँचाई तक पहुंचने की क्षमता रखते हैं. आप कई बार सनकपन का परिचय भी दे सकते हैं और आप कई बार बहुत ही मूडी भी हो जाते हैं तो बहुत बार आप जरा सी बात से ही सरलता से प्रभावित हो जाते हैं.

हर्ट नंबर ग्यारह की विशेषताएँ | Characteristics of Heart Number 11

यदि आपके नाम की स्पैलिंग के वोवेल्स (a,e,i,o,u) का जोड़ 11 आता है तब आपका हर्ट नंबर यही होगा. आप इसे 1+1 = 2 नहीं करेगें. अंक शास्त्र में अंक 11 को बहुत ही शुभ माना जाता है इसलिए इस अंक के प्रभाव से आपको घटनाओ का पूर्वाभास होने का उपहार में भगवान से मिल सकता है. आप लोगो के प्रेरणास्तोत्र बन सकते हैं. आपका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर हो सकता है.

आपके अंदर की आवाज आपको सदा दूसरो के लिए त्याग करने के लिए उकसा सकती है. आप सदा अच्छे-अच्छे विचार और पूर्णता का प्रचार करते रह सकते हैं. आप मानवता के विकास के लिए काम करना चाहेगें और मानव कल्याण के लिए अपनी सेवाएँ देगें. आपका अत्यधिक भावुक होना आपके लिए समस्या बन सकती है. इसलिए आपको अपनी भावनाओं को सदा ही नियंत्रित करके चलना होगा.

हर्ट नंबर बाईस का महत्व | Characteristics of Heart Number 22

आप एक जागरुक व्यक्ति हो सकते हैं और चीजों के बारे में आपको गहरी अनुभूति हो सकती है. आप बहुत ही चुस्त - दुरुस्त व्यक्ति हो सकते हैं. आपकी इच्छा होती है कि आप बहुत ही व्यवहारिक रुप से सार्वभौमिक उपक्रमो को स्थापित करें. आप हवाई किले बनाने की बजाय व्यवहारिकता के धरातल पर जीते हैं.

आपको जीवन में बहुत ही ऊंचा और सम्मानजनक पद मिलने की संभावना बनती है. एक ऎसा पद जिसके मिलने पर लोग आपके आदेशो का पालन करेगें लेकिन आप अपने पद तथा अधिकारों का अनुचित उपयोग कभी भी नहीं करते हैं. एक समस्या यह होती है कि लोगो को जागरुक करने के चक्कर में आप मानसिक परेशानी ज्यादा उठाते हैं और इससे आप कुछ विचलित से रह सकते हैं.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud