अंकशास्त्र में अंक 4 का महत्व | Importance of Number 4 in Numerology | Number 4 in Numerology

हम अंक 4 के जीवन से संबंधित सभी पहलुओ पर बात करने का प्रयास करेगें. अंक चार के व्यक्ति की क्या विशेषताएँ होती है, उसकी कमियाँ क्या है और किन क्षेत्रो में वह सफलता हासिल कर सकता है आदि बातो का वर्णन आज हम आप सभी के सामने प्रस्तुत करेगें. अंक चार को कई विद्वान यूरेनस का अंक मानते है तो कई विद्वान राहु को इस अंक का स्वामी मानते हैं.

अंक 4 के प्रभाव से व्यक्ति का सकारात्मक पहलू | Positive Traits related to Number 4

आज हम सबसे पहले अंक चार के सकारात्मक पहलुओ पर विचार करते हैं. आप सारे कार्य व्यवस्थित रूप से करते हैं. आपको उथल - पुथल पसंद नही है. आप अत्यधिक व्यवहारिक व्यक्ति हैं और कल्पना की उड़ान नहीं भरते हैं. आप व्यवहारिकता के धरातल पर रहकर ही सभी फैसले लेते हैं.

आप बहुत ही सरल, साधारण तथा जमीन से जुड़े व्यक्ति होते हैं और कभी भी बड़ी-बड़ी बाते नहीं बघारते हैं. आप शांत प्रवृति के होते हैं तथा अपने प्रयासो से निरंतर गति करते हुए आगे बढ़ने वाले व्यक्ति होते हैं. आप उद्यमशील तथा परिश्रमी व्यक्ति होते हैं. आप मेहनत करने से कभी भी जी नहीं चुराते हैं. आप ईमानदार तथा विश्वासपात्र व्यक्ति होते हैं और अपने सभी कामो को पूर्व निर्धारित व पूर्वनियोजित  कर के रखते हैं.

अंक 4 के व्यक्ति की कमियाँ | Negative Traits related to Number 4

अंक चार के सकारात्मक पहलुओ को तो आप जान ही चुके हैं आइए अब इनकी कमियों पर भी एक निगाह डाल लेते हैं. आपके भीतर कल्पनाशक्ति का अभाव होता है. कल्पनाशक्ति का अभाव होने से आप कई बार जिद्दी हो जाते हैं क्योकि आपके विचार स्थिर होते हैं और आप एक ही धारा पर चलते जाते हैं. इससे आप दूसरो के लिए भी बेकार हो सकते हैं.

अत्यधिक तर्क - वितर्क करना और सदा गंभीर बने रहना आपकी सबसे बड़ी कमी होती है. हमेशा प्रभुत्व जमाने की प्रवृति से आपकी गति धीमी हो सकती है और आपकी तरक्की में बाधा भी आ सकती है.

आपकी सबसे बड़ी कमी यह है कि आप लगातार बहुत ज्यादा काम करते है यहाँ तक की आराम करने के लिए भी अवकाश नहीं लेते हैं और ना ही कहीं घूमने जाने का सोचते हैं.

अत्यधिक काम करने के कारण आपका स्वास्थ्य तथा निजी जीवन दोनो ही प्रभावित होते हैं. बेहतर है कि आप कुछ समय आराम भी अवश्य करें.

अंक 4 की विशेषताएँ | Characteristic of Number 4

आप काम को आरंभ करने वाले कभी भी नहीं होते हैं अर्थात आप किसी नए काम का आरंभ करने की बजाय पहले से आरंभ किए कामो में ज्यादा सफल होते हैं. आपको किसी भी क्षेत्र में काम की रुपरेखा व योजना बनाकर दे दी जाए तब आप दिन रात एक करके उस काम में सफल होते हैं. आप अपने काम में बहुत ऊंचे मानक स्थापित करके रखते हैं और अपनी नींव मजबूत बनाकर चलते हैं.

आप कभी भी बिना काम के खाली बैठना पसंद नहीं करते हैं. आप सदा स्वयं को बहुत ही व्यस्त रखते हैं. आपको खाली बैठना कतई पसंद नही होता है. आपको सुस्त और निष्क्रिय लोगो से सदा चिढ़ रहती है. आप स्वयं बहुत चुस्त और फुर्तीले होते हैं और यही उम्मीद आप दूसरो से भी रखते हैं.

आपकी कार्य प्रणाली की मुख्य बाते - व्यवस्था करना, निर्माण करना तथा उसका रखरखाव करना होती हैं. इन्हीं तीन मुख्य बातो का ध्यान आप अपने हर काम में रखते हैं. आपके तप के परिणामस्वरुप और स्वयं को काम में व्यस्त रखने से आप प्रमुख का पद पा लेते हैं. आप अपने काम को अपनी तपस्या समझते हैं और उसमे डूब कर ही काम करते हैं.

आपको कोई भी काम दिया जाए आप उसे समय पर पूरा करते ही है. आप सभी काम नि:स्वार्थ भाव से करते हैं और कोई भी आपको मदद के लिए पुकारता है आप तभी हाजिर हो जाते हैं.

अंक 4 के अन्तर्गत आने वाले व्यवसाय | Career Prospects of Number 4

इस अध्याय में हम आपको अंक चार से संबंधित व्यवसायो के बारे में बताने की कोशिश करेगें. इस अंक के प्रभाव से आप इंजीनियर बन सकते हैं. आप विभिन्न वस्तुओं के निर्माता अथवा किसी भी प्रकार के डिजायनर भी हो सकते हैं. आप वैज्ञानिक हो सकते हैं, खेती करने वाले किसान हो सकते हैं, आप वकील हो सकते हैं, आप प्रोफेसर या शिक्षा संबंधी कोई अन्य काम भी कर सकते हैं.

आप ऎसे निर्माण कार्य से जुड़ सकते हैं जिसमें कुछ रचनात्मक काम हो अर्थात जिसमें आपकी प्रतिभा का उपयोग होता हो. आप स्टोर कीपर हो सकते है या ऎसे काम जिनमें निर्माण कार्य करना होता है या वह काम जिनका कोई ठोस आधार होता हो और कुछ परिणाम निकलकर सामने आता हो.

आप जन्मजात बिल्डर हो सकते हैं या मैकेनिक हो सकते हैं. इसका अर्थ है कि आपको बचपन से ही जोड़्-तोड़ करने की आदत हो सकती है. आप जीवन में यदि कोई काम छोटे पैमाने से भी शुरु करते हैं तब भी अपनी मेहनत तथा सतत प्रयासो से वह काम एक दिन बड़े पैमाने तक पहुंच ही जाता है.

अंक 4 के व्यक्तियों का निजी जीवन | Number 4 and Your Personal Life

आइए अब अंत में हम अंक 4 के निजी जीवन के बारे में जानने का प्रयास करें. अंक 4 के प्रभाव से आप बहुत ही ईमानदार व्यक्ति होगें, सदा दूसरो की सहायता करने वाले और सीधे-सुस्पष्ट व्यक्ति होते हैं. किसी तरह की लाग - लपेट की बात आप नहीं करेगें.

आप अपने माता-पिता के प्रति समर्पित हर तरह से समर्पित रहेगें और उनका पूरा ख्याल भी रखेगें. आप अपने परिवार से प्यार करने वाले होते हैं. आप हर तरह की सुख सुविधा उन्हें उपलब्ध कराते हैं. लोगो को आपका साथ और आपको उनका साथ बहुत भाता है इसलिए आप उनमे काफी लोकप्रिय भी हो जाते हैं.

आप जीवन को एक क्रमबद्ध रुप से व्यवस्थित करके चलते हैं और उसके लिए कुछ नियम फिक्स करके रखते हैं. आप जो एक धारा परिवार के लिए और स्वयं के लिए तय कर देते हैं तब उस ढर्रे से आपको हटाना मुश्किल होता है. आप अपने व्यवसायिक जीवन तथा निजी जीवन दोनो में ही अपनी सुरक्षा चाहते हैं. इसके लिए आप धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं.

बिना किसी की सलाह लिए आप किसी भी प्रकार का अचानक लिया गया बदलाव या आदेश पसंद नहीं करते हैं. आपको अचानक किया कोई भी काम पसंद नहीं आता है.

आप धीमे और नियमबद्ध होने से काम को चुस्ती से निबटाने की क्षमता नही रखते हैं और यही आपका कई बार दुर्भाग्य हो जाता है. आपके भीतर, धीमापन होता है और आप चाह कर भी गति पकड़ नहीं पाते हैं.

बहुत सी कमी होने पर भी आप धीमी गति ही सही लेकिन अपने सतत प्रयासो से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बना लेते हैं. यह भी आप जीवन में सुरक्षा की दृष्टि से ही करते हैं. आप अपने परिवार में होने वाली बहुत सी घरेलू समस्याओ का निबटारा जीवनभर करते रहते हैं और दूसरो का भार भी अपने कंधो पर ले लेते हैं. आप सदा दूसरो की सहायता करने वाले होते हैं और इसका गलत फायदा बाकी लोग उठाते हैं.

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud